Move to Jagran APP

बजरंगबली की तर्ज पर चित्रकार ने बनाया 'मोदीबली', बोले- ऐसे खत्म हो जाएगा कोरोना

पीएम नरेन्द्र मोदी के एक प्रशंसक चित्रकार पूर्णिया के राजीव रंजन ने अपनी चित्रकारी के जरिए एक नया कॉन्सेप्ट दिया है। उन्होंने पीएम मोदी को अपनी पेंटिंग को जय मोदीबली नाम दिया ह

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Thu, 30 Apr 2020 04:43 PM (IST)Updated: Thu, 30 Apr 2020 10:56 PM (IST)
बजरंगबली की तर्ज पर चित्रकार ने बनाया 'मोदीबली', बोले- ऐसे खत्म हो जाएगा कोरोना
बजरंगबली की तर्ज पर चित्रकार ने बनाया 'मोदीबली', बोले- ऐसे खत्म हो जाएगा कोरोना

पूर्णिया, जेएनएन। कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से बचाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के प्रयास को बेहतर बताते हुए पूर्णिया के जानेमाने चित्रकार राजीव राज (Rajiv Raj) ने मोदीबली के रूप में उकेरा है। इस चित्र से एक बार फिर लॉकडाउन के अनुपालन में प्रधानमंत्री के सराहनीय प्रयास की चर्चा शुरू हो गई है।

loksabha election banner

चित्रकार ने बजरंगबली की तर्ज पर प्रधानमंत्री का नया चित्र बनाकर मोदीबली नाम दिया है। लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री के प्रशंसक चित्रकार के इस प्रयास की हर ओर प्रशंसा हो रही है। वहीं सोशल मीडिया पर लगातार ट्रेंड कर रहा है। चित्र में उन्होंने बजरंगबली की तरह मोदी को मोदीबली का रूप देकर हाथ में पहाडऩुमा नक्शा उठाए हुए दिखाया है। वहीं पैर के नीचे कोरोना संक्रमण को दबाए हुए हैं और पीछे पूंछ लिपटा हुआ दिख रहा है। प्रधानमंत्री का यह चित्र बजरंगबली के रूप से हू-ब-हू मिलता जुलता है।

चित्र में पैर के नीचे दबे कोरोना को देख प्रतीत होता है कि संक्रमण से लोगों को बचाने में प्रधानमंत्री के प्रयास को अपनी कलाकारी के माध्यम से प्रदर्शित किया है। यह चित्र रामायण के उस समय का प्रतीत हो रहा है जब मूर्छित लक्ष्मण को जीवित करने के लिए बजरंगबली संजीवनी बूटी की जगह पहाड़ लेकर पहुंचे थे।

चित्रकार राजीव राज बताते हैं कि लॉकडाउन के बीच घर बैठे अपने अंदर प्रधानमंत्री की सराहनीय प्रयास के प्रति जगी भावना को कूची के रंग से कोरे कागज पर उकेरा है। विपदा की घड़ी में संकटमोचन की तरह काम कर आम जनमानस के सुरक्षा में जुटे होने के नाते प्रधानमंत्री को मोदीबली का रूप देने में वे कोई संकोच नहीं किए। बताया कि जिस तरह बजरंगबली सारे कष्ट हर लेते हैं उसी प्रकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोदीबली बनकर मौजूदा हालात में लोगों को सारे कष्ट और विपदाओं से उबारने का काम कर रहे हैं। बजरंगबली जिस तरह ब्रहमचर्य का पालन किए थे, उसी राह पर मोदी भी चले आ रहे हैं। बताते हैं कि उनके लिपटे हुए पुंछ का मतलब मोदी द्वारा देश में जबरदस्त लॉकडाउन रखने की बात को दर्शाता है जो लोगों के लिए संजीवनी के रूप में काम कर रहा है। आज के परिवेश में बजरंगबली की तर्ज पर बनी मोदीबली पेंटिंग की हर ओर चर्चा हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.