भागलपुर (जेएनएन)। सैंडिस कंपाउंड में आयोजित तीन दिवसीय प्रमंडल स्तरीय नियोजन सह अप्रेंटिसशिप मेला का समापन हो गया। मेले के अंतिम दिन 3686 युवा-युवतियों ने निबंधन कराया। निबंधन कराने वाले अभ्यर्थियों में विभिन्न कंपनियों द्वारा योग्यता और अनुभव के आधार पर 1612 को चयनित किया गया।

तीन दिनों के इस मेले में 24 हजार युवा-युवतियों ने फॉर्म भरा था। इनमें 8691 अभ्यर्थियों ने निबंधन कराया। निबंधन कराने वाले युवा-युवतियों में कंपनियों द्वारा 3783 का चयन किया गया।

उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की नेतृत्व में कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय तथा श्रम संसाधन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय रोजगार मेले में पहले दिन 2937 अभ्यर्थियों ने निबंधन कराया था। 1019 का चयन हुआ था। वहीं शनिवार को रोजगार मेले में निबंधन कराने वाले 2068 युवा-युवतियों में 1152 को चयनित किया गया था। चयनित 12 अभ्यर्थियों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नियुक्ति पत्र दिया था।

कौशल विकास विकास निगम के राष्ट्रीय इंगेजमेंट कॉर्डिनेटर भवेश कुमार और स्टेट इंगेजमेंट ऑफिसर भावना वर्मा इस मेले में दस से अधिक कार्य क्षेत्रों में युवाओं के लिए कौशल प्रदर्शनी, काउंसलिंग सेशन और कौशल मेला आयोजित की गई। साथ ही कंपनियों द्वारा प्रशिक्षण शिविर लगाया गया ताकि युवाओं को उचित मार्गदर्शन मिल सके। कौशल भारत मिशन को सशक्त बनाने के लिए एनएसडीसी कई कौशल प्रशिक्षण योजनाओं को अंजाम दे रही है। मसलन, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री कौशल केंद्र एवं अप्रेंटिसशिप युवाओं को कौशल प्रदान कर उन्हें रोजगार योग्य तथा सशक्त बनाने के लिए तत्पर है। एनएसडीसी के पास देश के 550 से अधिक जिलों में सात हजार प्रशिक्षण केंद्रों का नेटवर्क, 350 से अधिक प्रशिक्षण प्रदाता और 39 सेक्टर स्किल परिषद है। एनएसडीसी अबतक तकरीबन चार करोड़ लोगों को 40 से अधिक क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान कर चुका है।

 

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस