Move to Jagran APP

RPF Foundation Day: यात्रियों को गुलाब और टाफी बांट जवानों ने मनाया 37वां स्थापना दिवस, जमालपुर माडल स्टेशन पर बोले- Happy Journey

RPF Foundation Day मंगलवार को आरपीएफ ने अपना 37 वां स्थापना दिवस मनाया। मुंगेर के जमालपुर माडल स्टेशन पर आरपीएफ जवानों ने यात्रियों के बीच गुलाब और टाफी बांट स्थापना दिवस को सेलिब्रेट किया और मंगलमय यात्रा के लिए हैप्पी जर्नी विश किया।

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Tue, 21 Sep 2021 04:55 PM (IST)Updated: Tue, 21 Sep 2021 04:55 PM (IST)
RPF Foundation Day: यात्रियों को गुलाब और टाफी बांट जवानों ने मनाया 37वां स्थापना दिवस, जमालपुर माडल स्टेशन पर बोले- Happy Journey
RPF Foundation Day: यात्रियों को गुलाब और टाफी बांटते आरपीएफ के जवान।

संवाद सहयोगी,जमालपुर (मुंगेर)। RPF Foundation Day: आरपीएफ का 37 वां स्थापना दिवस समारोह जमालपुर माडल स्टेशन में यात्रियों के बीच टाफी व गुलाब वितरण कर मनाया गया। आरपीएफ की महिला और पुरुष जवानों ने विक्रमिशला एक्सप्रेस के यात्रियों को हैप्पी जर्नी कहकर अभिवादन किया। आरपीएफ के इस प्रयास को यात्रियों ने सराहना की। पना दिवस इंस्पेक्टर सुजीत कुमार यादव के नेतृत्व में प्लेटफार्म संख्या एक पर मनाया गया। जहां यात्रियों के साथ रेल संपत्ति की सुरक्षा संरक्षा को लेकर संकल्प लिए गए। इंस्पेक्टर ने बताया कि स्थापना दिवस पर आरपीएफ विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजन किया जा रहा है।

prime article banner

इसमें यात्रियों की सुरक्षा व संरक्षा से लेकर नशाखुरानी के प्रति जागरूक और चौकस करना है। सफर के दौरान ट्रेन में होने वाले अपराध से बचने के लिए यात्रियों को सजग व जागरूक किया गया। स्थापना दिवस पर चलाए जा रहे जागरुकता अभियान से रेल यात्रियों अवेयर हुए। इस अवसर पर आरपीएफ के सब इंस्पेक्टर कुलदीप कुमार, जीआर मीणा, कृष्णा कुमार, अन्नपूर्णा, विप्रा, शीला साहा, पूजा कुमारी,रिक्की, अंकिता, सुमनलता मीना, चुनचुन सहित कई जवान थे।

  • - यात्रियों के बीच टाफी व गुलाब देकर मनाया स्थापना दिवस, हैप्पी जर्नी की कामना
  • -स्थापना दिवस पर आरपीएफ ने रेल संपत्ति की सुरक्षा संरक्षा का लिया संकल्प
  • -माडल स्टेशन पर यात्रियों को सुरक्षित और संरक्षित यात्रा का दिया टिप्स

यह भी पढ़ें- Bhola Paswan Shastri jayanti: बिहार के 3 बार मुख्यमंत्री रहे शास्त्री जी को पसंद थी मौलाना अब्दुल की मचान

आरपीएफ स्थापना दिवस के बारे में 

  • रेल संपत्ति की रक्षा व देखभाल के लिए 1957 में बल का गठन किया गया था।
  • 20 सितंबर 1985 में रेलवे सुरक्षा बल को पैरामिलिट्री का दर्जा मिला।
  • इसके बाद रेलवे सुरक्षा बल के जवान अनवरत रेल संपत्ति की सुरक्षा करने में जुटे हैं।
  • रेलवे पुलिस अपने अनुशासन के लिए जानी जाती है।
  • यात्रियों की सुरक्षा का दायित्व भी ये बाखूबी निभाते हैं।
  • कई वीडियो इस संदर्भ में इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुए, जब आरपीएफ जवान ने किसी यात्री की जान चलती हुई ट्रेन से गिरने के दौरान बचाई।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.