Move to Jagran APP

कल्पना ने भरी ऊंची उड़ान, उतर आए 'तारे जमीं पर'

भागलपुर के इतिहास की सबसे बड़ी पेंटिंग प्रतियोगिता थी। इस प्रतियोगिता में दर्जनों स्कूलों के 2200 बच्चों ने ड्राइंड सीट पर अपनी कल्पना शक्ति को उकेरा। आयोजन दैनिक जागरण ने किया।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 02 Dec 2018 08:32 PM (IST)Updated: Mon, 03 Dec 2018 08:50 AM (IST)
कल्पना ने भरी ऊंची उड़ान, उतर आए 'तारे जमीं पर'
कल्पना ने भरी ऊंची उड़ान, उतर आए 'तारे जमीं पर'

भागलपुर [जेएनएन]। सैंडिस कंपाउंड में मुक्त आकाश के नीचे नन्हें बच्चों ने हाथों में पेंटिंग ब्रश लेकर कार्ड बोर्ड पर उकेरी आड़ी-तिरछी लकीरें और उनमें भर दिए कल्पना का सतरंगी संसार। कार्ड बोर्ड पर ब्रश से बच्चे चित्रण कर रहे थे तो ऐसा लग रहा था कि ये भविष्य के तारे-सितारे जमीन पर उतर आए हों। मौका था रविवार को दैनिक जागरण और वीजे इंटरेनशनल स्कूल की ओर से 'तारे जमीं पर' कार्यक्रम का।

loksabha election banner

रविवार की सुबह सैंडिस कंपाउंड में हल्की ठंड और खिली धूप के बीच उमंगों की बारिश हो रही थी। हर बच्चे की नजर ड्राइंग शीट पर और अभिभावकों की नजर अपने बच्चों पर था। प्रतियोगिता सिर्फ कक्षा तीन से दस के बच्चों के बीच थी। छोटे-छोटे बच्चों के नन्हें-नन्हें हाथों से कूचियों ने जब रंग बिखेरा और कैनवास पर तस्वीर उकेरी।

दो हजार से ज्यादा बच्चों ने ड्राइंड सीट पर उकेरी प्रतिभा

भागलपुर के इतिहास की सबसे बड़ी पेंटिंग प्रतियोगिता थी। इस प्रतियोगिता में दर्जनों स्कूलों के लगभग 2200 बच्चों ने ड्राइंड सीट पर अपनी कल्पना शक्ति को उकेरा। कक्षा तीन से छह तक के बच्चों के लिए विषय था-'पर्यावरण संरक्षण'। जबकि सात से दस तक के बच्चों के लिए 'स्वच्छ निर्मल गंगा' विषय था। सुबह 9.30 बजे से ही बच्चे अपने अभिभावक के साथ जुटने लगे थे। सैंडिस कंपाउंड के मुख्य मंच के आगे जमीन पर ग्रीन कारपेट डालकर बच्चों को बैठने की जगह दी गई थी। ड्राइंग सीट जागरण की ओर दिए गए थे। प्रतियोगिता 10.30 बजे से शुरू हुआ। डेढ़ घंटे का समय निर्धारित था।

तारे जमी पर, सैंडिस कम्पाउंड में आयोजित दैनिक जागरण का कार्यक्रम

प्रतियोगिता की शुरुआत क्षेत्रीय उप शिक्षा निदेशक कृष्ण कुमार शर्मा, डिप्टी मेयर राजेश वर्मा, दीक्षा इंटरनेशनल के उप प्राचार्य संजय सिंह, पूर्व मेयर डॉ. वीणा यादव, दैनिक जागरण के समाचार संपादक संयम कुमार और महाप्रबंधक राजाराम तिवारी ने दीप प्रच्जवलित कर किया। स्वागत भाषण में दैनिक जागरण के समाचार संपादक ने बच्चों को शुभकामना देते हुए कहा कि यह आयोजन अखबार के सात सरोकार से जुड़ा है। प्रतियोगिता का विषय पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छ निर्मल गंगा रखा गया है। आज पर्यावरण की समस्या वैश्विक बन गया है। भागलपुर ही नहीं पूरे विश्व में है। यहां पानी, हवा और भोजन तीनों अनुकूल नहीं है। सभी प्रदूषित हो गए हैं। इस पर नियंत्रण करने की जरूरत है। इसके लिए सभी को जागरूक होना पड़ेगा। आपके चित्र के माध्यम से समाज को नया संदेश जाएगा। बच्चों की कल्पना जो कैनवास पर उतरकर आएगी उससे भी समाज को आगे बढऩे में मदद मिलेगी।

तारे जमी पर, सैंडिस कम्पाउंड में आयोजित दैनिक जागरण का कार्यक्रम

 बच्चों की प्रतिभा निखारने का खुला मंच है तारे जमीन पर

मुख्य अतिथि क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक कृष्ण कुमार शर्मा ने कहा कि बच्चे देश के भविष्य हैं। इस तरह का आयोजन दैनिक जागरण की ओर से चार वर्षों से किया जा रहा है। आज जो विषय है वह सामायिक विषय है। तारे जमीन पर प्रतियोगिता से बच्चों की प्रतिभा निखारने का खुला मंच है। पर्यावरण संरक्षण पर बच्चों चित्र के माध्यम से अपना संदेश देंगे। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम सरकारी स्तर पर हों, इसके लिए विभाग में चर्चा करेंगे। डिप्टी मेयर राजेश वर्मा ने कहा कि दोनों विषय समाज से जुड़ा है। उन्होंने कहा कि यह आयोजन समाज में एक अच्छा संदेश देगा। अभिभावक बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान दें। इनकी पढ़ाई बीच में न रोकें। बच्चियां आगे बढ़ेगी तभी देश आगे बढ़ेगा। पूर्व मेयर वीणा यादव ने कहा कि सभी बच्चे देश के भविष्य हैं। इस तरह के कार्यक्रम के लिए दैनिक जागरण परिवार प्रशंसा के योग्य हैं। बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की।

तारे जमी पर, सैंडिस कम्पाउंड में आयोजित दैनिक जागरण का कार्यक्रम

नकद पुरस्कार से सम्मानित होंगे बच्चे

तारे जमीन पर प्रतियोगिता में अव्वल आने बच्चों को प्रशस्ति पत्र और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया जाएगा। प्रत्येक ग्रुप में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान हासिल करने वाले प्रतिभागी पुरस्कृत होंगे। साथ ही दस-दस छात्रों को प्रोत्साहन पुरस्कार दिया जाएगा।

इनका रहा सहयोग

मुख्य प्रायोजक : वीजे इंटरेनशनल स्कूल, ओपेन माइंड बिड़ला स्कूल, तनिष्क ज्वेलर्स, दीक्षा इंटरनेशनल स्कूल, गौथल्स पब्लिक स्कूल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.