जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में पीएचडी एडमिशन टेस्ट (पैट) 2021 की तैयारी शुरू कर दी गई है। परीक्षा की तिथि को लेकर विश्वविद्यालय खुलने के बाद बैठक होगी। टीएमबीयू सितंबर के अंतिम हफ्ते में परीक्षा तिथि तय करने पर विचार कर रहा है। दरअसल, पीजी सेमेस्टर चार (सत्र : 2017-19) की परीक्षा 14 सितंबर से शुरू होगी। 14 सितंबर को पहली परीक्षा के बाद दूसरी परीक्षा 18 सितंबर, तीसरी परीक्षा 21 सितंबर और चौथी परीक्षा 25 सितंबर को होगी।

इस बार पीजी (सत्र : 2017-19) के विद्यार्थियों को भी पैट परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया गया है। ऐसे में विवि प्रशासन का पीजी सेमेस्टर चार की परीक्षा के बाद ही पैट की तिथि जारी करेगी, अन्यथा इस बीच परीक्षा तिथि जारी करने पर हंगामे की स्थिति हो सकती है।

इस बार पैट के लिए कुल 2174 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है, जिसमें सबसे ज्यादा आवेदन कामर्स विषय में आए हैं। इसमें 273, अंग्रेजी में 198, हिंदी में 127, गणित में 132, जूलाजी में 139, अर्थशास्त्र में 164, इतिहास में 175, राजनीति विज्ञान में 213, मनोविज्ञान में 129 आवेदन विद्यार्थियों ने किया है। आंबेडकर विचार विभाग में छह और अंगिका में सात विद्यार्थियों से आवेदन किया है। परीक्षा तिथि को लेकर सीसीडीसी डा. केएम सिंह ने बताया कि इसके लिए जल्द ही बैठक होगी। जिसमें तय किया जाएगा कि परीक्षा तिथि कब होगी। इसके अलावा अन्य तैयारियां भी की जा रही है।

एमसीए सेमेस्टर चार की परीक्षा तिथि जारी

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) ने एमसीए सेमेस्टर चार (सत्र : 2018-21) के परीक्षा की तिथि शनिवार को जारी कर दी है। परीक्षा नियंत्रक डा. अरुण कुमार सिंह ने पीजी गणित विभाग को एमसीए का परीक्षा केंद्र बनाया है। परीक्षाएं पहली पाली में 11.00 बजे से दो बजे तक आयोजित होगी। दो सितंबर को सीएस-41, चार सितंबर को सीएस-42, छह सितंबर को सीएस-43 और आठ सितंबर को सीएस-44 की परीक्षा आयोजित होगी।

पीआरओ डा. दीपक कुमार दिनकर ने बताया कि इसके अलावा परीक्षा विभाग ने पार्ट वन 2019, 2020 के प्रायोगिक परीक्षा की तिथि भी जारी कर दी है। परीक्षा कार्यक्रम विवि की वेबसाइट पर भी जारी कर दिया गया है। इसके अलावा सभी कालेजों को इसकी जानकारी भेज दी गई है। विद्यार्थी अपने विभागों से इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कापी खरीद मामले की जांच के लिए कुलपति से मिला छात्र राजद

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के कापी खरीद मामले की जांच को लेकर छात्र राजद का प्रतिनिधि मंडल शनिवार को कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता से मिला। शिष्टमंडल का नेतृत्व पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष शांतनु कुमार ने किया। कुलपति ने पहले छात्र राजद से मिलने पर असमर्थता जताई। छात्र राजद ने कुलपति कक्ष के बाहर हंगामा करते हुए नारेबाजी शुरू कर दी। तब कुलपति ने उन लोगों को मिलने के लिए बुलाया। शांतनु राउत ने कुलपति को ज्ञापन सौंपते हुए उच्च स्तरीय जांच की मांग की है। विवि छात्र राजद प्रवक्ता आशुतोष यादव ने विवि अधिकारियों पर कापी मामले में लीपापोती का आरोप लगाया है।

Edited By: Dilip Kumar Shukla