जागरण संवाददाता, भागलपुर। शहर में आधुनिक संसाधनों से लैस हाल में बैठकर सांस्कृतिक कार्यक्रम का शहरवासी आनंद ले सकेंगे। स्मार्ट सिटी की योजना से पुराने भवन को तोडऩे का कार्य शुरू हो गया है। 26.33 करोड़ की लागत से अक्टूबर 2022 तक नए टाउन हाल का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। बुधवार को मेयर सीमा साहा और प्रभारी नगर आयुक्त प्रफुल्ल चंद्र यादव ने स्मार्ट सिटी के सीईओ के साथ नए टाउन हॉल के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। स्मार्ट सिटी की तकनीकी टीम ने योजना की विस्तृत जानकारी दी।

सीईओ ने बताया कि जुलाई में पुराने टाउन हाल को पूरी तरीके से तोड़कर हटा लिया जाएगा। अगस्त से नए भवन का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। डिप्टी मेयर राजेश वर्मा ने कहा, बड़े शहरों की तर्ज पर एक ह•ाार लोगों के बैठने की क्षमता वाला वातानुकूलित व अत्याधुनिक सुविधाओं वाला टाउन हाल बनेगा। जिससे शहर और शहरवासियों को एक बेहतर विशिष्ट मंच मिलेगा।

टाउन हाल का निर्माण होने के बाद एजेंसी को पांच वर्ष तक रख-रखाव करना होगा।इसमें 1000 बैठने की क्षमता के साथ अत्याधुनिक सभागार होगा। ग्रीन रेटिंग वाली ग्रीन बिल्डिंग होगी। केंद्रीय वातानुकूलित भवन व आधुनिक उपकरणों के साथ बेहतर साउंड सिस्टम लगाया जाएगा। फर्नीचर व बैठने के लिए बेहतर कुर्सियां लगाई जाएगी। हाल के चारों ओर हरियाली होगी। पार्किंग और आर्ट गैलरी के साथ स्थानीय कला और शिल्प भी देख सकेंगे।

शहर में तीन पालियों में होगी सफाई, बकरीद पर विशेष अभियान

शहर में बिगड़ी सफाई व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए तीन पाली में कूड़े का उठाव होगा। इसकी रणनीति स्वास्थ्य शाखा ने तैयार कर ली है। मुख्य मार्गो से रात में जेसीबी व ट्रेक्टर से उठाव कराया जाएगा। संसाधन की कमी को पूरा करने के लिए निगम ने भाड़े पर एक हाइवा लिया है। इससे डंपिंग ग्राउंड तक कूड़ा पहुंचाने की समस्या नहीं होगी। निगम के पास पहले से एक हाइवा और दो की खरीदारी प्रक्रिया चल रही है। शाखा प्रभारी रेहान अहमद ने बताया कि बकरीद को लेकर विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए सभी वार्ड को आठ बोरा चूना व चार बोरा ब्लीचिंग उपलब्ध कराया गया है। निगम गोदाम में रिक्शा ठेला मरम्मत कराया जा रहा है। वार्डों को ठेला भेजा जा रहा है। इसके साथ ठेला की खरीदारी भी हो रही है।

 

Edited By: Dilip Kumar Shukla