Move to Jagran APP

Purnia News : बाल विकास विभाग में 15 कंप्यूटर आपरेटरों का भी हुआ तबादला

हम नहीं सुधरेंगे की तर्ज पर काम कर रहा पूर्णिया का बाल विकास विभाग। तबादले में विभाग की दोरंगी नीति आई सामने डीपीओ कार्यालय के कंप्यूटर आपरेटरों का नहीं हुआ तबादला। 15 बाल विकास परियोजना कार्यालय के 15 कंप्यूटर आपरेटरों का चोरी चुपके हुआ स्थानांतरण आदेश।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 07:40 AM (IST)Updated: Sun, 28 Feb 2021 07:40 AM (IST)
Purnia News : बाल विकास विभाग में 15 कंप्यूटर आपरेटरों का भी हुआ तबादला
लगातार धांधली बरतने के आरोप में हुई कार्रवाई।

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। पूर्णिया का जिला बाल विकास परियोजना कार्यालय हम नहीं सुधरेंगे की तर्ज पर काम कर रहा है। हालत यह है की अभी 80 एलएस के थोक भाव में तबादले का मामला ठंडा भी नहीं हुआ था कि इस विभाग में कार्यरत कंप्यूटर आपरेटरों के थोक भाव में तबादले का मामला सामने आ गयी है। कंप्यूटर आपरेटरों के तबादले की सूची भी उसी दिन जारी हुई है जिस दिन एलएस के तबादले की सूची जारी की गयी थी। तबादले के इस खेल को भी बड़े ही शातिराना अंदाज में अंजाम दिया गया है। जिले के सभी 15 प्रखंड स्तरीय बाल विकास परियोजना कार्यालय में पदस्थापित कंप्यूटर आपरेटरों का तबादला सूची तो जारी कर दिया गया है मगर डीपीओ कार्यालय में पदस्थापित एक दो नहीं बल्कि तीन कंप्यूटर आपरेटरों को इस सूची से वंचित रखा गया है। शायद बाल विकास विभाग की तबादला नीति इन कंप्यूटर आपरेटरों पर लागू नहीं होती या फिर विभाग की यह दोरंगी नीति है जो प्रखंड के कंप्यूटर डाटा आपरेटरों पर लागू नहीं होता।  

loksabha election banner

डीपीओ कार्यालय में पदस्थापित है तीन कंप्यूटर डाटा आपरेटर

बताया जाता है की पूर्णिया जिला बाल विकास कार्यालय में तीन कंप्यूटर डाटा आपरेटर पदस्थापित है। मगर तबादले की सूची से इनको बाहर रखा गया है। एक ही विभाग अगर सभी डाटा आपरेटरों का तबादला कर रहा था तो इन पर फिर मेहरबानी का राज क्या हैं यह जांच का विषय है। तबादले को लेकर जो समय का चयन किया गया है वह भी कई तरह के सवाल खड़ा कर रहा है। कंप्यूटर डाटा आपरेटरों के तबादले में उन लोगों को प्राथमिकता दी गयी है जो पहले दूर के प्रखंड मुख्यालयों में पदस्थापित थे और उनको इस तबादले की सूची में जिला मुख्यालय के आसपास के प्रखंडों में पदस्थापित किया गया है। बताया जाता है की तबादले की यह पूरा खेल नियोजित था और इसकी पूरी पृष्ठभूमि जिला बाल विकास परियोजना कार्यालय में तैयार की गयी थी। बाल विकास परियोजना कार्यालय द्वारा डाटा कंप्यूटर आपरेटरों एवं एलएस के तबादले की सूची कई बार डीडीसी को भेजी गयी और कई बार लौटी भी। लेकिन बाल विकास परियोजना कार्यालय शायद इस जिद पर अड़ा था कि उसे किसी भी कीमत पर तबादले की सूची जारी करवानी है और पूर्णिया डीएम राहुल कुमार के प्रशिक्षण में जाते ही इस कार्य को अंजाम दे दिया गया।

दलालों का अड्डा बना जिला बाल विकास परियोजना कार्यालय

पूर्णिया का बाल विकास परियोजना कार्यालय हाल के दिनों में दलालों के अड्डे के रूप में तब्दील हो गया है। इस कार्यालय में एक एलएस के पिता  एक एलएस के पति एवं एक प्रखंड के सीडीपीओ जो एलएस होते हुए सीडीपीओ के प्रभार में हैं का हमेशा यहां जमघट लगा रहता है। सवाल है की यह किस हैसियत से जिला कार्यालय में आकर बैठते हैं और इनके सरकारी कार्यालय में हमेशा आने का राज क्या है। इस बात की गवाही कार्यालय के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे में आसानी से देखा जा सकता है। एक दागी एलएस पति भी इस कड़ी में शामिल है जिनके कार्यालय बराबर आने पर पूर्व के जिलाधिकारी ने भी आपति जताई थी।

एलएस के तबादले में बरती गयी गंभीर धांधली

महिला पर्यवेक्षिकाओं के तबादले में किस कदर की धांधली बरती गयी इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है की 80 एलएस की सूची में से आठ एलएस को उनके गृह प्रखंड में ही पदस्थापित कर सारे सरकारी नियमों की धज्जी उड़ा दी गयी। तबादले की सूची में जिन आठ महिला पर्यवेक्षकों को उनके गृह प्रखंड में पदस्थापित किया गया है उनमें एलएस वर्षा कुमारी जो पूर्व में केनगर में पदस्थापित थी तबादला सूची में उनको पूर्णिया ग्रामीण में पदस्थापित किया गया था। जबकि वह पूर्णिया के छठ पोखर की रहने वाली है। केनगर में पदस्थापित एलएस चंदा कुमारी को पूर्णिया सदर में पदस्थापित किया गया था जबकि उनका घर सिपाही टोला है। एलएस प्रीति प्रिया जो बनमनखी में पदस्थापित थी उनको भी उनके गृह प्रखंड पूर्णिया ग्रामीण  में तबादला किया गया था जबकि वह हरदा की रहने वाली है। एलएस स्मिता कुमारी बनमनखी पूर्णीयिा सदर भेजी गयी थी जबकि वह लाइन बाजार शिव मंदिर की रहने वाली है। संगीता जायसवाल धमदाहा एलएस को पूर्णिया सदर भेजा गया जबकि वह फोर्ड कंपनी चौक की रहने वाली है। निभा कुमारी धमदाहा एलएस को पूर्णिया सदर भेजा गया जबकि वह भी पूर्णिया की रहने वाली है तथा उनके पति बीबीएम स्कूल में शिक्षक हैं। बैसा की एलएस माला कुमारी पूर्णिया सदर में पदस्थापित की गयी थी जो पूर्णिया की रामबाग की रहने वाली है। इसके अलावा सात एलएस जिनका महज डेढ़ वर्ष हुआ है उनका भी तबादला कर दिया गया जबकि तबादला आदेश में कहा गया है की तीन वर्षों से जमे एलएस का तबादला किया गया है। ऐसें एलएस में रंजना कुमारी, नीलम कुमारी, पूनम कुमारी, सरोजनी कुमारी, रीता कुमारी, रीना कुमारी, निर्मला कुमारी एवं गौरी रानी हैं।

बाल विकास कार्यालय के कंप्यूटर आपरेटरों के तबादले से संबंधित फाइल मंगाई जा रही है, यह भी काफी गंभीर मामला है, इसमें यह देखा जाएगा की तबादला किस हालत में किया गया और किया गया तो डीपीओ कार्यालय में पदस्थापित कंप्यूटर आपरेटरों का तबादला सूची से नाम गायब कैसे हुआ, समीक्षा के बाद इस तबादले को भी स्थगित करने की कार्रवाई की जाएगी। -  राहुल महिवाल आयुक्त पूर्णिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.