Move to Jagran APP

माघी पूर्णिमा आज, गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं का उमड़ेगा सैलाब, जानिए क्या है शुभ मुहूर्त

माघी पूर्णिमा आज है। लोग सुबह से ही गंगा घाटों पर स्‍नान के लिए जुटने लगे हैं। भागलपुर के बरारी हनुमानघाट समेत अन्‍य घाटों पर लोगों की काफी भीड़ देखने को मिल रही है। घाटों पर सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 27 Feb 2021 07:43 AM (IST)Updated: Sat, 27 Feb 2021 07:43 AM (IST)
माघी पूर्णिमा आज, गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं का उमड़ेगा सैलाब, जानिए क्या है शुभ मुहूर्त
माघी पूर्णिमा आज है, लोग सुबह से ही गंगा घाटों पर स्‍नान के लिए जुटने लगे हैं।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। शनिवार को माघी पूर्णिमा पर गंगा स्नान करने का विशेष महत्व है। इसको लेकर श्रद्धालुओं की अपार भीड़ उमड़ेगी।मंदिरों में भी लोगों की भीड़ रहेगी। घंटाघर चौक स्थित शीतला स्थान मंदिर में देर रात शीतला के बहनों की प्रतिमा स्थापित की र्गइ। पूजा शनिवार को होगी। पूर्णिमा पर बरारी पुल घाट, सीढ़ी घाट, मुसहरी घाट सहित अन्य घाटों पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ेगा।

loksabha election banner

सुरक्षा के किए गए हैं पुख्ता इंतजाम

श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए पुल घाट पर छठ पूजा समिति के द्वारा सुरक्षा की व्यवस्था की गयी है। अध्यक्ष नवीन ङ्क्षसह ने बताया कि बांका, गोड्डा, कुरसेला सहित अन्य जगहों के लोग गंगा स्नान करने भागलपुर पहुंचते हैं । सुरक्षा को लेकर घाट के पास चार से पांच तैराक की व्यवस्था के साथ एक नाव की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। घंटाघर चौक स्थित शीतला मंदिर के सेवक रूक्मिणी देवी ने बताया कि देर रात्रि प्रतिमा शीतला माय, मधु मालत माय, धानसर माय, फुलसर माय और बोदरी माय की प्रतिमा बिठायी र्गइ। पूजा व प्राण-प्रतिष्ठा शनिवार को होगी। मंदिर को सजाने-संवारने का काम चल रहा है। पूनम देवी, स्नेहा कुमारी सहित र्कइ लोग मंदिर सजाने में लगे हुए थे। पूर्णिमा पर र्कइ जगहों पर सत्यनारायण भागवान की पूजा की जाएगी।

दोपहर 1:52 बजे तक रहेगा शुभ मुहूर्त

ज्योतिषाचार्य पं. सचिन कुमार दूबे ने बताया कि पूर्णिमा 27 फरवरी को दिन में 1:52 तक रहेगा। पूर्णिमा के दिन स्नान,दान का विशेष महत्व के कारण बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगा स्नान करने पहुंचते हैैं । ङ्क्षहदू धर्म में पूर्णिमा तिथि का काफी खास महत्व है। माघ पूर्णिमा के दिन लोगों को पवित्र नदी में स्नान करना चाहिए। घरों में भगवान सत्यनारायण की कथा करनी चाहिए। गरीबों और जरूरतमंदों को दान देने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। उन्होंने कहा कि गंगा स्नान करके श्रद्धालु भगवान सूर्य व लक्ष्मी नारायण की एक साथ पूजन अर्चना कर सुख-समृद्धि की कामना करेंगे।  

वहीं, माघी पुर्णिमा को लेकर मनिहारी गंगा तट पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है।कोशी,सीमांचल सहित अन्य इलाकों से श्रद्धालु अपने अपने संसाधन स्कार्पियो, बोलोरो,ऑटो,ट्रैक्टर सहित अन्य साधनों से मनिहारी पहुँच रहे है।आस्था व श्रद्धा के बीच श्रद्धालु गंगा में डुबकी लगा पूजा अर्चना कर रहे है।गंगा तट पर उमड़ी भीड़ को लेकर बस स्टैंड,बाजार चौक, गंगा तट पर पुलिस पदाधिकारी जवानों के साथ मुस्तेद रहकर हर गतिविधियों पर नजर रखे हुये है।वही गंगा तट पर अस्थायी प्रसाशनिक शिविर में भी अधिकारी जवानों के साथ मुस्तेद है।गंगा तट पर रबर वोट व नाव पर प्रतिनियुक्त गोताखोर सतत निगरानी में लगे है।नगर पंचायत कार्यपालक पदाधिकारी सोनी कुमारी, सीओ राजेश रंजन गंगा तट पर मौजूद रह निगरानी में लगे हुये है।वही गंगा तट पर महाशिवशक्ति यज्ञ से माहौल भक्तिमय बना हुआ है।श्रद्धालुओं का अनवरत आने का सिलसिला जारी है,सामाचार प्रेषण काल तक कही से किसी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.