बांका, जेएनएन। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्‍याण राज्य मंत्री अश्वनी कुमार चौबे ने कहा कि मार्च महीने तक कोरोना वैक्सीन उपलब्ध होने की संभावना है। इसके बाद पूरे देश में निश्‍शुल्क वैक्सीन लगाए जाएंगे। श्री चौबे  बांका में एक निजी कार्यक्रम में भाग आए हुए थे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक गांव में बूथ नीति अपनाते हुए सबसे पहले कोरोना योद्धाओं, बुजुर्गों एवं पचास वर्ष के असाध्य रोगियों को वैक्सीन लगाया जाएगा । इसके लिए राज्य एवं केंद्र सरकार मिलकर एक नीति का निर्धारण करेगी ।

वैक्सीन का मानवीय जांच भी अंतिम चरण में हैं । उन्होंने प्रखंड स्तर तक  के चिकित्सा केंद्र को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैश करने का भरोसा दिया । कंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री ने कहा कि गांव स्‍तर पर चिकित्‍सा व्‍यवस्‍था को मजबूत बनाया जाएगा। प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य कंद्रों को अत्‍याधुनिक सुविधाएं दी जाएगी। हर पीएचसी में एंबुलेंस की सुविधा होगी ताकि गांव के मरीजों को अपने निकटतम अस्‍पताल में ही स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं का लाभ मिल सके। 

इसके पूर्व  स्वास्थ्य राज्‍य मंत्री को दिनेश प्रसाद सिंह द्वारा अंग वस्‍त्र प्रदान कर सम्मानित  किया गया। मौके पर पंचायत की मुखिया सपना देवी एवं अमित कुमार सिंह ने स्वास्थ्य मंत्री को बुके देकर सम्मानित किया । वहां उन्‍होंने लोगों की समस्‍याएं भी सुनी। उन्‍होने लोगों को भरोसा दिया राज्‍य में आपलोगों ने एनडीए की सरकार बनाई है। केंद्र में भी आपकी सरकार है।

सरकार हर समस्‍याओं पर नजदीकी नजर रखेगी। एक के बाद एक समस्का‍याओं का समाधान होगा। लोगों की समस्‍याओं को सुनने के लिए अधिकारियों को गांव में कैंप करना होगा। ताकि समस्‍याओं की सूची बना कर उसका योजनाबद्व तरीके से समाधान किया जा सके। कार्यक्रम में अरूण   कुमार सिंह, प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संजीव कुमार सिंह, बाल कुमार सिंह समेत दर्जनों ग्रामीण उपस्थित थे। उन्‍होंने भाजपा के बांका जिलाध्यक्ष विकास कुमार सिंह और उनके पिता दिनेश प्रसाद सिंह से तेलिया गांव जाकर भेंट की।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021