Move to Jagran APP

Lakhisarai News: बेटी के जन्‍म पर अब आपके घर पौधा लगाने आएंगे अफसर, इस तरह दी जाएगी बधाई

Lakhisarai News डीएम ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जिला टास्क फोर्स की बैठकर कर इस अभियान में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्‍होंने कन्या और उनकी माताओं को बधाई संदेश देकर सम्मानित भी किया। साथ ही बेटी के जन्‍म पर एक एक पौधा लगाने को कहा।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 07:35 AM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 07:35 AM (IST)
Lakhisarai News: बेटी के जन्‍म पर अब आपके घर पौधा लगाने आएंगे अफसर, इस तरह दी जाएगी बधाई
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से किया जाएगा लागू।

लखीसराय, जेएनएन। कोरोना काल में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को जिले में प्रभावी ढंग से रफ्तार देने के लिए शुक्रवार को जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक हुई। बैठक में वर्ष 2020-21 की एजेंडा के बारे डीपीओ कुमारी अनुपमा ने जिलाधिकारी को जानकारी दी। इस दौरान डीएम और डीडीसी ने हाल के महीनों में जन्म ली नौ कन्या और उनकी माताओं को बधाई संदेश और उपहार देकर सम्मानित किया।

loksabha election banner

बैठक को संबोधित करते हुए डीएम संजय कुमार सिंह ने सभी पदाधिकारियों से कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि बेटियों को शिक्षित कर स्वाबलंबी बनाए। बेटियां शिक्षित होंगी तो जनसंख्या पर भी नियंत्रण होगा। बैठक में डीपीओ कुमारी अनुपमा द्वारा डीएम को बताया गया कि पिपरिया प्रखंड में प्रखंड प्रमुख लूसी देवी द्वारा बेटियों के जन्म पर पौधारोपण का सराहनीय अभियान चलाया जा रहा है।

इसमें बीडीओ शत्रुंजय कुमार सिंह का भी सहयोग मिल रहा है। डीएम ने अन्य सभी प्रखंडों के बीडीओ और सीडीपीओ को इस अभियान को अपनाते हुए अपने-अपने क्षेत्र में बेटियों के जन्म लेने पर उनके घरों में जाकर पौधारोपण कराने का निर्देश दिया। डीएम ने बेटियों की शिक्षा और सुरक्षा को लेकर आंगनबाड़ी केंद्र स्तर पर अभिभावकों से शपथ पत्र भरवाने, बेटियों को जागरूक करने के लिए सरकारी और निजी विद्यालयों के शिक्षक को प्रशिक्षण देने, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से लागू करने को निर्देशित किया।

बैठक में डीएम ने आंगनबाड़ी केंद्र स्तर पर कन्या जन्म उत्सव सह बधाई संदेश वितरण समारोह करने, जिला स्तर पर एकल कन्या अभिभावक सम्मान समारोह एवं बेस्ट सेल्फी प्रतियोगिता आयोजित करने का निर्देश दिया। कार्यक्रम के तहत कस्तूरबा विद्यालय में बच्चियों के बीच सेनेटरी पैड का वितरण करने, सरकारी, निजी और व्यवसायिक वाहनों पर जागरूकता स्टीकर लगाने सहित अन्य गतिविधियों को गांव स्तर पर प्रभावी ढंग से लागू करने का निर्णय लिया गया। इस वर्ष भी मैट्रिक एवं इंटर में प्रथम 10 सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं को पुरस्कृत करने लिए डीईओ ने छात्राओं की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। बैठक में डीपीआरओ ब्रजेश विकल, सभी बीडीओ, सीडीपीओ, महिला विकास निगम के जिला परियोजना प्रबंधक संतोष कुमार मौजूद थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.