Move to Jagran APP

Bhagalpur weather Forecast : शीतलहर का प्रकोप शुरू... आज के मौसम का हाल

Bhagalpur weather Forecast भागलपुर में शीतलहर का प्रकोप शुरू हो गया। शुक्रवार को दोपहर तक सूर्य के दर्शन नहीं हो सके। मौसम पूर्वानुमान पहले ही बता दिया गया था कि दो दिन बाद बर्फीली ठंड हवा चलेगी।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 10:55 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 10:55 AM (IST)
Bhagalpur weather Forecast : शीतलहर का प्रकोप शुरू... आज के मौसम का हाल
भागलपुर में ठंड का प्रकोप बढ़ने के कारण सुबह सड़कों पर कम दिखी आवाजाही।

भागलपुर, जेएनएन। भागलपुर और आसपास के जिलों में शुक्रवार की सुबह से ही शीतलहर जारी है। धीमी गति से चल रही सर्द हवाएं सिहरन पैदा कर रही हैं ।वहीं आसमान में घने बादल छाए रहने के कारण दिन चढ़ने तक सूर्यदेव के दर्शन नहीं हो पाए हैं।

loksabha election banner

अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा 

बिहार कृषि विश्वविद्यालय के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल अधिकारी डॉ वीरेंद्र कुमार की माने तो मौसम पूर्वानुमान पहले ही बता दिया गया था कि दो दिन बाद बर्फीली ठंड हवा चलेगी। ऐसा मौसम अभी कई दिनों तक रहेगा। अब अधिकतम तापमान में भी गिरावट होगी बादल छाया रहेंगा। हल्की बारिश की भी संभावना है। पछुआ हवा की तेज गति कनकनी बढ़ाएगी।

पहाड़ी क्षेत्र में बर्फबारी का दिख रहा असर 

पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के कारण शीतलहर चलने लगी है। हालांकि कल गुरुवार को मौसम में थोड़ी गर्माहट हुई थी न्यूनतम तापमान 10 से बढ़कर 13 डिग्री पर पहुंच गया था जबकि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस था। लेकिन शुक्रवार की रात से ही मौसम ने करवट ले ली है। बताया गया कि आज शुक्रवार को धूप खिलने के आसार नहीं है। जिससे तापमान में ज्यादा गिरावट होगा। चारों ओर कोहरा और हल्की धुंध छाई हुई है दिन में ही सड़क पर चलने वाले वाहन लाइट जला कर चल रहे हैं। जल स्रोतों के जगह और भी गहरा कोहरा छाया है। नदी का किनारा और सुनसान जगहों पर ठंड का असर ज्यादा है ।क्योंकि वहां घना कोहरा और बर्फीली हवा चल रही है।

खेती किसानी के लिए समय उपयुक्त है। सब्जी के फसलों में अब कम और ज्यादा समय के अंतराल पर हल्की सिंचाई करने की जरूरत होगी।जिससे सिचाई खर्च कमेगा। रवि फसल के लिए भी समय उपयुक्त है। ठंडा मौसम मिट्टी में नमी बरकरार रखेगा जिससे गेहूं की फसल में बेहतर अंकुरण होगा। उधर चिकित्सक की माने तो इस मौसम में कोरोना के संक्रमण बढने की संभावना है। सावधानी बरतने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.