भागलपुर, जेएनएन। Bhagalpur Weather Forecast : मौसम में कई दिनों से ठहराव हो गया है, लेकिन रातें सर्द हो रही हैं । कई दिनों से हवा की गति काफी धीमी है। अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 10 से 11 डिग्री के बीच स्थिर बना हुआ है। इसके कारण रातें सर्द और दिन में राहत मिल रही है। बिहार कृषि विश्वविद्यालय के ग्रामीण मौसम सेवा के नोडल अधिकारी डॉ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि चक्रवाती तूफान एक्टिव रहने के कारण बहुत जल्द तेज गति से भागलपुर और आसपास में बर्फीली हवा चलेगी। तापमान में और भी गिरावट आएगी, ठिठुरन लगेगा। आसमान में घना बादल छा सकता है और बारिश की भी उम्मीदें हैं ऐसे हालात में और अधिक ठंड का सामना करना पड़ सकता है। मौसम में अचानक परिवर्तन के कारण लोग सर्दी, खासी, बुखार के शिकार हो रहे हैं। एलर्जी से परेशान लोगों को कोरोना का खतरा है। मौसम की नजाकत है कि सर्दी-जुकाम के रास्ते कोरोना दस्तक दे रहा है, जो निश्चित समय से भी ज्यादा शरीर में मौसम की वजह से रहता है। फिलहाल कोरोना का खतरा ज्यादा हो गया है। उत्तर-पश्चिम  हवा के कारण ठंड बढ़ गई है। तापमान में गिरावट हो रहा है। भागलपुर और आसपास के क्षेत्रों में तापमान में गिरावट जारी रहेगा। आसमान में बादल छाएगा और शहर और आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की संभावना है, जिससे तापमान में और गिरावट आएगा ठंड बढ़ेगी।

ठंड की वजह से लोग हो रहे बीमार

बढ़ रही ठंड के कारण  सर्दी जनित बीमारी बढ़ ने लगी है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सबौर की प्रभारी चिकित्सक डॉक्टर शुभ्रा वर्मा की माने तो तापमान में गिरावट होने के कारण सर्दी खांसी जनीत बीमार की संख्या बढ़ रही है। महिलाएं, बुजुर्ग और बच्चे ज्यादा बीमार हो रहे हैं, जिन्हें कोरोना संक्रमण का भी ज्यादा खतरा है।

रहन-सहन में सावधानी बरतने की जरूरत है । थोड़ी भी अस्वस्थता का लक्षण दिखने पर अस्पताल आ जाएं या अस्पताल को सूचना दें। बाहर निकलने से पहले गर्म कपड़ा पहने। खानपान में भी एहतियात बरतें। गर्म चीजों का  सेवन करें। कोरोना का समय है। बहुत जरूरत पड़ने पर ही बच्चे और बुजुर्ग को घर से बाहर निकलने दें। मौसम में  कोरोना का फैलाव हो रहा है। सावधानी और चिकित्सकीय सलाह लें।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021