Move to Jagran APP

45 वर्षों से ग्राहकों की कसौटी पर खरा उतरा 'प्रदीप इंजीनियरिंग'

भागलपुर के प्रतिष्ठित इलेक्ट्रिॉनिक्स शोरूम प्रदीप इंजिनीरिंग और रौनक इलेक्ट्रॉनिक्स है। यहां बेहतर सेवा दी जाती है। ग्राहकों के साथ अटूट संबंध है। बड़ा कारोबारी है। भागलपुर के अलावा आसपास के जिलों के ग्राहक यहां आते हैं। झारखंड के भी लोग यहां आते हैं।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 09:53 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 09:53 AM (IST)
45 वर्षों से ग्राहकों की कसौटी पर खरा उतरा 'प्रदीप इंजीनियरिंग'
भागलपुर का प्रदीप इंजिनीरिंग, जहां मिलती है सेवा और सुविधा।

भागलपुर, जेएनएन। शहर के प्रतिष्ठित इलेक्ट्रिॉनिक्स शोरूम 'प्रदीप इंजिनीरिंग और रौनक इलेक्ट्रॉनिक्स' किसी पहचान का मोहताज नहीं है। बेहतर सेवा और ग्राहकों के साथ अटूट संबंध की वजह से ही लोग यहां खरीदारी करने पहुंच रहे हैं। बड़ा कारोबारी बनने के पीछे ग्राहकों का साथ होना जरूरी है। छोटा हो या बड़ा व्यवसाय बिना ग्राहक के सपोर्ट के सफल व्यवसायी अथवा कारोबारी नहीं बन सकते। आप अगर ग्राहकों के विश्वास पर खरा उतरेंगे तभी व्यवसाय का फलक बड़ा होगा। कुछ इसी इरादों के साथ आज ग्राहकों को बेहतर सेवा दे रहे 'प्रदीप इंजिनीरिंग और रौनक इलेक्ट्रॉनिक्स'। प्रदीप इंजीनियरिंग इलेक्ट्रिॉनिक्स वर्ष 1975 में खुला था। 45 वर्षों से यह शहरवासियों की सेवा दे रहा है। दुकान के मालिक प्रदीप टिबरेवाल ने एक छत के नीचे घरेलू इस्तेमाल के सभी इलेक्ट्रिॉनिक्स सामान मिल सके। आज पिता द्वारा खोले गए इस शोरूम में बेटे रौनक कुमार भी हाथ बंटा रहे हैं। ग्राहकों के विश्वास के बदौलत ही आज शहर में तीन-तीन शोरूम खुल गए। तीन शोरूम की अलग सी पहचान बन गई है। यह ग्राहकों के लिए वरदान तो साबित हुआ ही दूर-दूर से लोग खरीदारी करने पहुंचते हैं। यह दुकान हजारों लोगों की पहली पसंद है। दुकान मालिक का मानना है कि अपने कोरोबार को शीर्ष पर ले जाने के लिए आप को खुद का नजरिया बदलने की जरूरत है। हमेशा कारोबार को लेकर सकारात्मक सोच रखनी चाहिए।

loksabha election banner

झारखंड के जिलों से पहुंचते हैं ग्राहक

ग्राहकों के साथ बेहतर संबंध और तालमेल की वजह से ही 'प्रदीप इंजिनीरिंग और रौनक इलेक्ट्रॉनिक्स' पहचान राज्य के अलावा पड़ोसी राज्य झारखंड तक है। इस लॉकडाउन के बाद भी ग्राहकों ने साथ नहीं छोड़ा। पुरानी और विश्वनीय दुकान ग्राहकों के दिलों में बसा है। यहां लोग मुंगेर, बांका, खगडिय़ा, नवगछिया के अलावा पड़ोसी राज्य झारखंड के गोड्डा, साहिबगंज, दुमका से भी खरीदारी करने आते हैं। आज लोग ट्रेन के साथ-साथ चार पहिया से खरीदारी करने पहुंचते हैं। बदलते समय के साथ-साथ कई बदलाव आए। आपका ग्राहकों के साथ व्यवहार जितना मधुर होगा उतना ही आप व्यवसाय में सफल हो सकेंगे। दुकान पर हर दिन ग्राहकों की सेवा की। जहां जरूरत पड़ी वह खुद घर तक सामान लेकर पहुंच जाते थे। आज दुकान की पहचान घर-घर हो गई है। दुकान के मालिक हो या कर्मचारी सभी ग्राहकों से दोस्त और अभिभावक जैसा संबंध रखते हैं। दुकान पर हर दिन ग्राहकों की सेवा की। जहां जरूरत पड़ी वह खुद घर तक सामान लेकर पहुंच जाते थे। आज दुकान की पहचान घर-घर हो गई है। किसी भी व्यापार में सफलता प्राप्त करना व्यापारी या कारोबारी के गुण और क्षमताओं पर निर्भर करता है। ऐसा देखा गया है कि व्यवसाय में सफल होने के लिए किसी कारोबारी को अपने व्यक्तित्व से संबंधित कई बातों पर ध्यान देना पड़ता है। ऐसा नही है की किसी कोई इंसान अपने साथ कुछ विशेष गुण लेकर पैदा होता है।

एक छत के नीचे सभी रेंज

'प्रदीप इंजिनीरिंग और रौनक इलेक्ट्रॉनिक्स' का नाम आज ऐसे ही नहीं है। यहां एक छत के नीचे घरेलू इस्तेमाल करने वाला सभी उपकरणों का बड़ा रेंज है। एलइडी, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, एसी, गिजर, कूलर से लेकर सभी इलेक्ट्रिॉनिक्स आइटम मिलते हैं। रौनक कुमार बताते हैं कि हर कंपनी का हर रेंज उनके तीनों शोरूम में उपलब्ध है। ग्राहकों को बेहतर से बेहतर सेवा देने की कोशिश रहती है। खरीदारी करने के लिए आने वाले ग्राहकों को बेहतर सेवा दें सकें, इसके लिए उनसे सुझाव भी लिए जाते हैं। समय के साथ-साथ दुकान में भी कई बदलाव आए हैं। लॉकडाउन में शोरूम बंद रहने के बाद भी किसी भी कर्मी को हटाया नहीं गया है। सभी कर्मी परिवार की तरह एक सदस्य हैें। वह बताते हैं कि बताते हैं कि दुकान खोलने के साथ उसके संचालन से लेकर ग्राहकों के साथ बेहतर संबंध स्थापित करना भी अपने आप भी मायने रखता है। स्टोर पर आने वाले हर ग्राहकों से सुझाव भी लेते हैं। दुकान में बढिय़ा प्रबंधन करना और बेहतर कारोबारी बनना दोनों अलग-अलग हैं। बेहतर प्रबंधन दुकान को चलाने में मदद करता है। कारोबारी नए विचारों को आत्मसात करता है और उसपर काम करने के लिए आगे बढ़ता है। किसी भी व्यापार में सफल होने के लिए व्यापारी या कारोबारी का हर गुण होना जरूरी है। ग्राहकों से व्यवहार के बिना आपकी तरक्की संभव नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.