Move to Jagran APP

बीएयू से प्रशिक्षित भागलपुर के सात युवा लगाएंगे उद्योग

भागलपुर। केंद्र सरकार ने भागलपुर के सात सहित 18 युवाओं को नवाचार और कृषि-उद्यमिता विकास कार्यक

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 08:55 AM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 08:55 AM (IST)
बीएयू से प्रशिक्षित भागलपुर के सात युवा लगाएंगे उद्योग
बीएयू से प्रशिक्षित भागलपुर के सात युवा लगाएंगे उद्योग

भागलपुर। केंद्र सरकार ने भागलपुर के सात सहित 18 युवाओं को नवाचार और कृषि-उद्यमिता विकास कार्यक्रम के तहत उद्योग लगाने के लिए राशि जारी कर दी है। सभी को बिहार कृषि विश्वविद्यालय ने प्रशिक्षण दिया था। केंद्र सरकार ने एक करोड़ 44 लाख की राशि उद्यम लगाने के लिए दिया है।

loksabha election banner

एक वर्ष से चल रहा प्रशिक्षण केंद्र

परियोजना के मुख्य अन्वेषक डॉ. एमके बाधवानी ने बताया कि प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य राज्य में कृषि उद्यमिता विकास का वातावरण तैयार कर एग्री-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करना है। इस परियोजना के अंतर्गत दो माह का आवासीय प्रशिक्षण आयोजित किया जाता है, जिसके अंतर्गत पिछले वर्ष सब उमंग-कृषि उद्यमिता उन्मुखीकरण कार्यक्रम के तहत 26 और सब स्वावलंबी स्टार्टअप एग्री बिजनेस इन्क्यूवेशन कार्यक्रम के तहत 13 प्रशिक्षणार्थियों को चयनित कर उन्हें प्रशिक्षित किया गया था, इनमें से 10 को सब उमंग -कृषि और 8 को सब स्वावलंबी स्टार्टअप एग्री के तहत वित्तीय सहायता के लिए केंद्र सरकार ने चयन किया है।

---------------

कोट कृषि को लाभकारी व्यवसाय के रूप में परिवर्तित करने के लिए उद्यमिता एक मात्र साधन है। इस दिशा में सब एग्री सेंटर मील का पत्थर साबित होगा। कई युवा उद्यमियों के पास अच्छा बिजनेस आइडिया होता। इसके बावजूद वे सफल नहीं हो पाते हैं, क्योंकि उनके पास उद्योग लगाने के लिए पूंजी नहीं होती है। ऐसे में इस वित्तीय सहायता से नए उद्यमियों को लाभ होगा।

-डॉ. अजय कुमार सिंह, कुलपति, बिहार कृषि विश्वविद्यालय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.