Move to Jagran APP

अधिकारियों ने कटाव पीडि़तों से पूछा, कहां बसना चाहते हैं बताएं

भागलपुर में बाढ़ पीडि़तों को काफी परेशानी हो रही है। कटाव के कारण लोगों को इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। अधिकारियों ने पीडि़तों से बातचीत की।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 01:21 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 01:21 PM (IST)
अधिकारियों ने कटाव पीडि़तों से पूछा, कहां बसना चाहते हैं बताएं
अधिकारियों ने कटाव पीडि़तों से पूछा, कहां बसना चाहते हैं बताएं

भागलपुर, जेएनएन। कहलगांव के किसनदासपुर स्थित रेलवे की जमीन पर बने अस्थाई पुनर्वास स्थल रह रहे रानीदियारा के कटाव पीडि़तों के साथ बुधवार को प्रशासनिक अधिकारियों ने बैठक की। अधिकारियों ने उनसे पूछा कि स्थाई पुनर्वास के लिए आप कहां बसना चाहते हैं। कासडी के माधोपुर मौजा में 19 एकड़, पीरपैंती के हरिणकोल मौजा में 28 एकड़ एवं किसनदासपुर मौजा में पुनर्वास के लिए जमीन चिह्नित की गई है। चिह्नित जमीन पर कहां बसना चाहते हैं अपनी राय दें। इस पर कटाव पीडि़तों ने अपनी-अपनी सुविधानुसार राय दी।

prime article banner

अपर समाहर्ता राजेश झा राजा ने कहा कि कटाव पीडि़तों द्वारा शपथपत्र के द्वारा सहमति पत्र देने के बाद उन्हें चिह्नित जमीन पर भेजा जाएगा। इसके लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। कहलगांव एसडीओ सुजय कुमार ङ्क्षसह ने ने कहा कि जब जमीन खरीदकर ही देनी है तो कटाव पीडि़तों की सुविधा का भी ख्याल रखना होगा। इसलिए पीडितों की राय जरूरी है। रानीदियारा में कहलगांव और पीरपैंती प्रखंड के कटाव पीडित हैं। बैठक में टपुआ गांव के कटाव पीडि़तों ने भी पुनर्वास की मांग की है।

बैठक में आपदा प्रभारी विकास कर्ण, राजस्व प्रभारी मोइद जिया, डीसीएलआर रवि कुमार चौहान, कहलगांव बीडीओ विजय कुमार सौरभ, कहलगांव एवं पीरपैंती के अंचलाधिकारी और पूर्व मुखिया निशिकांत मंडल, अगहनु मंडल, मुखिया जयनाथ महतों, अनंदी मंडल, गौरीशंकर विद्याथी, अविनाश कुमार उपस्थित थे।

कहलगांव नगर में लोग पी रहे गंगा का पानी

कहलगांव नगर पंचायत में पिछले चार दिनों से पेयजल की आपूर्ति नहीं हो रही है। इससे नगरपंचायत क्षेत्र में पानी के लिए हाहाकार मचा है। आलम है कि गंगा नदी का पानी पीकर ज्यादातर लोग अपनी प्यास बुझा रहे हैं। कुछ लोग बोतल बंद पानी खरीद कर काम चला रहे हैं। दरअसल, पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने के चलते पानी की आपूर्ति बाधित है, जिसकी मरम्मत का काम बुधवार तक पूरा नहीं हो सका था। मरम्मत बाद बोङ्क्षरग से पानी की आपूर्ति करते ही फिर से पाइप में लिकेज शुरू हो जाता है, जिसे सीमेंट और बालू से बंद किया जा रहा है। गुरुवार की शाम तक काम पूरा होने की उम्मीद है। नगर पंचायत के लोगों ने बताया कि चार दिनों से आपूर्ति बंद होने से काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। गंगा नदी से ठेला या साइकिल पर पानी ढोकर ला रहे हैं, जिनके यहां चापानल या बोङ्क्षरग है उनके यहां सुबह-शाम इतनी भीड़ लगी रहती है सभी को पानी नहीं मिल पाता है। नगर पंचायत प्रशासन की ओर से कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की गई है। उमस भरी गर्मी में पानी के लिए अलग से पसीना बहाना पड़ रहा है। इसको लेकर लोगों में काफी आक्रोश है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.