भागलपुर। भागलपुर-शिवनारायणपुर विद्युतीकरण रूट चालू होने के बाद देश के कई रेल रूट इलेक्ट्रिक लाइन से जुड़ जाएंगे। इस विद्युतीकरण से यात्रियों को कई फायदे हैं। कई रेल जोन नए विद्युतीकरण सेक्शन से मिल जाएंगे। इससे हावड़ा-सियालदह-धनबाद-दिल्ली, आसनसोल-गया, पटना-दीन दयाल उपाध्याय, गया-पटना-किऊल-साहिबगंज, एनजीपी-बरौनी-कटिहार-गुवाहाटी-मालदा रेल सेक्शन पर इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें चलेंगी।

मंगलवार को भागलपुर-शिवनारायणपुर विद्युतीकरण रेल सेक्शन का अंतिम निरीक्षण मुख्य संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) जांच करेंगे। मालदा मंडल के रेल मंडल प्रबंधक यतेंद्र कुमार ने बताया कि इस सेक्शन पर डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें चलेंगी। मालगाड़ियों का परिचालन भी इलेक्ट्रिक इंजन से किया जाएगा।

--------------------

कई जोड़ी ट्रेनें चलेंगी इलेक्ट्रिक इंजन से

भागलपुर : डीआरएम ने बताया कि भागलपुर-शिवनारायणपुर के बीच विद्युतीकरण का कार्य पूरा होने के बाद मालदा से भागलपुर-किऊल-पटना-दिल्ली रूट पर चलने वाली ट्रेनें डीजल इंजन से नहीं चलेंगी। सियालदह-आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, मालदा-आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस, मालदा-नई दिल्ली एक्सप्रेस, मालदा-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस अप और डाउन में यात्री ट्रेन का परिचालन शुरू होने के बाद इलेक्ट्रिक इंजन से चलेंगी।

---------------

सुबह से होगी रेल खंड की जांच

भागलपुर : मंगलवार को भागलपुर जंक्शन से शिवनारायणपुर के बीच नई विद्युतीकरण लाइन का निरीक्षण होना है। निरीक्षण का कार्य भागलपुर से ही शुरू होगा। इस कारण सोमवार को ही अधिकारियों के आने का सिलसिला शुरू होगा। इस निरीक्षण में मालदा मंडल के डीआरएम सहित अन्य अधिकारी भी शामिल होंगे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस