Move to Jagran APP

Corona virus : बोले सज्जादानशीं - घर पर अदा करें जुमे के बदले जोहर की नमाज

भागलपुर जिले के मस्जिदों के ईमामों ने सर्वसम्मति से सहमति दी है कि मस्जिदों में नमाज अदा करने के लिए भीड़ एकत्रित नहीं होगी।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Fri, 27 Mar 2020 10:29 AM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2020 10:29 AM (IST)
Corona virus  : बोले सज्जादानशीं - घर पर अदा करें जुमे के बदले जोहर की नमाज
Corona virus : बोले सज्जादानशीं - घर पर अदा करें जुमे के बदले जोहर की नमाज

भागलपुर, जेएनएन। शाह मार्केट के नायब मोत्तवल्ली सह खानकाह पीर दमडिय़ा के सज्जादानशीं सैयद शाह फखरे आलम हसन ने लोगों से अपने घर में ही जुमे की नमाज अदा करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कहा कि घरों में रहकर लोग जोहर की नमाज अदा करें। कोरोना वायरस की महामारी को देखते हुए जुमे की नमाज मस्जिदों में नहीं पढ़ें। मस्जिदों में चार-पांच लोग ही जुमा की नमाज अदा करें।

prime article banner

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के चलते मजदूर परिवारों की आर्थिक परेशानी बढ़ गई है। इनके सहयोग के लिए खानकाह पीर दमडिय़ा ने गरीबों के बीच भोजन का वितरण कर जनहित में सकारात्मक कदम उठाया है। गुरुवार को शहर के विभिन्न स्थानों पर गरीब परिवार, मस्जिदों के इमामों व मोअज्जिनों को राशन वितरण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस आपदा की घड़ी में मोहल्ला कमेटी, मस्जिद कमेटी और वक्फ कमेटी द्वारा मानवता की सेवा के लिए कार्य कराने की आवश्यकता है। कंधे से कंधा मिलाकर एक-दूसरे की मदद करने की जरूरत है।

अजान के बाद घरों में पढ़ेंगे नमाज

भागलपुर जिले के मस्जिदों के ईमामों ने सर्वसम्मति से सहमति दी है कि मस्जिदों में नमाज अदा करने के लिए भीड़ एकत्रित नहीं होगी। अजान के बाद लोगों को अपने-अपने घरों में नमाज पढऩे की सलाह दी जाएगी, ताकि सोसल डिस्टेंस बनी रहे और कोरोना के संक्रमण से समाज को बचाया जा सके। ईमामों ने बताया कि इस संबंध में मस्जिदों के प्रबंध कमेटी की बैठक कर सहमति ली जाएगी। इसके पूर्व डीएम प्रणव कुमार और एसएसपी आशीष भारती ने ईमामों को बताया कि कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए सोसल डिस्टेंस महत्वपूर्ण है। यह वायरस संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है। इसके लिए आवश्यक है कि लोग यथासंभव अपने घरों में रहें और बहुत जरूरी पडऩे पर ही अपने घरों से निकलें। मस्जिदों में नमाज अदा करने के लिए काफी संख्या में लोग एकत्रित होते हैं। भीड़ एकत्रित होने की स्थिति में कोरोना वायरस के संक्रमण की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है। डीएम ने सुझाव दिया कि मस्जिदों में नमाज अदा करने के लिए भीड़ एकत्रित करने के बजाय घर पर ही नमाज अदा करें तो उचित होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.