भागलपुर, जेएनएन। विक्रमशिला महोत्सव 29 फरवरी और एक मार्च को मनाया जाएगा। महोत्सव के उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को आमंत्रित किया जा रहा है। आमंत्रण पत्र तैयार करने का जिम्मा जिला सामान्य शाखा के प्रभारी पदाधिकारी को दिया गया है। उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए राजस्व मंत्री, जिला के प्रभारी मंत्री, पर्यटन मंत्री, कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री को भी आमंत्रित करने का निर्णय लिया गया है। उद्घाटन कार्यक्रम 29 फरवरी को शाम चार बजे शुरू होगा।

कार्यक्रम का मिनट टू मिनट तैयार करने का जिम्मा कहलगांव एसडीओ को दिया गया है। विक्रमशिला महोत्सव के लिए पर्यटन विभाग ने 36 लाख 60 हजार रुपये दिसंबर में ही आवंटित कर दिया है। खर्च करने का जिम्मा कहलगांव एसडीओ को दिया गया है। उद्घाटन में भव्यता एवं आकर्षण के लिए बौद्ध धर्म के अनुयायियों को आमंत्रित करने के साथ शंखनाद की व्यवस्था सुनिश्चित करने का दायित्व एसडीओ को दिया गया है। स्थानीय और बाहरी कलाकारों के ठहरने के लिए गेस्ट हाउस की व्यवस्था और भोजन एवं पेयजल आदि की व्यवस्था एसडीओ करेंगे। बैंकों के माध्यम से भागलपुर से कहलगांव के बीच तोरणद्वार और होर्डिंग लगाए जाएंगे। 27 फरवरी को कार्यक्रम को लेकर जागरुकता रैली निकाली जाएगी।

विक्रमशिला महोत्सव का आयोजन अंतीचक गांव स्थित अधिग्रहित भूमि पर किया जाएगा। महोत्सव के सफल आयोजन के लिए उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में एक कोषांग का गठन किया गया है। इसमें जिला सामान्य शाखा के प्रभारी पदाधिकारी, कहलगांव एसडीओ होंगे। स्थानीय एवं उत्कृष्ट कलाकारों के चयन के लिए एसडीओ की अध्यक्षता में समिति का गठन करने का भी निर्णय लिया गया है।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस