भागलपुर, जेएनएन। अब खाद्यान्न आया गीत बजते हुए एसएफसी गोदाम से डीलर के पास गाड़ी पहुंचेगी। डीएम प्रणव कुमार ने समीक्षा भवन में अन्नपूर्णा एप लांच किया। साथ ही जीपीएस लगी गाडिय़ों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। आधा दर्जन से अधिक गाडिय़ों पर खाद्यान्न की बोरियां लदी थीं। सभी गाडिय़ों पर फरवरी का खाद्यान्न आया गीत बजाया जा रहा था।

खाद्यान्न की दर और मात्रा सही हो, कालाबाजारी नहीं हो और अन्य जानकारियों से संबंधित फ्लैक्स गाडिय़ों में लगाए गए हैं। जिला आपूर्ति पदाधिकारी अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि गाडिय़ों में खाद्यान्न की कालाबाजारी नहीं होने देंगे गाना भी बजेगा। लोगों को खाद्यान्न का उठाव कर लेने की जानकारी हो, इस कारण गाड़ी शहर से लेकर गांव तक खाद्यान्न आया के गाना बजाते पहुंचेगी। लोगों को यह भी सुनाई और फ्लैक्स पर लिखा दिखाई देगा कि अंत्योदय योजना के तहत 2 किलो गेहूं और तीन किलो चावल देने का प्रावधान है। अन्नपूर्णा एप गोदाम के सौ मीटर के दायरे में काम करेगा। गाड़ी पर खाद्यान्न लोड होने के बाद एजीएम डीलर को सूचना भेजेंगे। जो गाड़ी जिस डीलर के लिए है, उसी के पास पहुंचेगा। गाड़ी के रास्ते में खराब होने की स्थिति में ऑनलाइन सूचना मुख्यालय को जाएगी और वहां से आदेश मिलने के बाद ही दूसरी गाड़ी का उपयोग हो सकेगा। 24 घंटे इसकी मॉनीटरिंग होगी।

डीएम प्रणव कुमार ने पीडीएस दुकान तक पहुंचाने वाली जिंगल बेल और फ्लैक्स लगी गाडिय़ों को कलेक्ट्रेट परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मौके पर मौजूद जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने कहा कि सरकारी खाद्यान्न पहुंचाने की जानकारी लोगों को मिले इसके लिए गाडिय़ों को जिंगल बेल और फ्लैक्स बोर्ड से लैस किया गया है। एसएफसी के जिला प्रबंधक गुलाब हुसैन ने कहा कि एमडी के निर्देश पर अन्नपूर्णा पोर्टल के तहत गाडिय़ों को इस तरह की सुविधा से लैस किया गया है। खाद्यान्न पहुंचने का गाना गाते गाड़ी जिले के सभी डीलरों के दुकानों तक पहुंचेंगी।

-57159 उपभोक्ता हैं भागलपुर जिले में

-30563 उपभोक्ता हैं सदर क्षेत्र में

-17558 कार्डधारी कहलगांव में

-9038 को नवगछिया में मिल रहा लाभ

-3000 उपभोक्ताओं के नाम नाम जांच के बाद चढ़ाए जाएंगे

 

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस