Move to Jagran APP

...अब ब्लू टूथ से जलेगी घर की बत्ती, चलेगी लिफ्ट भी, जानिए कैसे

बिहार के भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों ने होम आटोमेशन ब्लू टूथ कंट्रोल डिवाइस बनाई है। इस डिवाइस की मदद से अब आप घर की बत्ती जला सकते साथ ही लिफ्ट भी चला सकते हैं।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 13 Jul 2019 10:34 AM (IST)Updated: Sun, 14 Jul 2019 01:42 PM (IST)
...अब ब्लू टूथ से जलेगी घर की बत्ती, चलेगी लिफ्ट भी, जानिए कैसे
...अब ब्लू टूथ से जलेगी घर की बत्ती, चलेगी लिफ्ट भी, जानिए कैसे

भागलपुर [अमरेन्द्र कुमार तिवारी]। अब आप अपने घर के हर इलेक्ट्रॉनिक सामान को मोबाइल से कंट्रोल कर सकेंगे। भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज की इलेक्ट्रिकल ब्रांच के तीन छात्रों ने 'होम आटोमेशन ब्लू टूथ कंट्रोल' नाम से एक डिवाइस बनाई है। इसे मोबाइल के ब्लूटूथ से जोड़ कर घर के बल्ब, पंखे, फ्रिज और एसी तो अपने हिसाब से चला ही सकते हैं। साथ ही लिफ्ट को भी इससे जोड़ा जा सकेगा।

loksabha election banner

  

इस प्रोजेक्ट को साहिल गौरव, रश्मि कुमारी और राहुल कुमार ने अपने छह महीने के अथक प्रयास से तैयार किया है। हालांकि, इस प्रोजेक्ट का प्रदर्शन शनिवार को पटना के ज्ञान भवन में जूरी के समक्ष विश्व युवा कौशल दिवस पर होगा। इस प्रतियोगिता के लिए राज्य भर में भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज को इलेक्ट्रिकल ट्रेड से संबंधित प्रोजेक्ट चयन के लिए नोडल सेंटर बनाया गया है।

 

इस सेंटर से चयनित पांच प्रोजेक्ट का छात्र प्रदर्शन करेंगे। इसमें दो-दो भागलपुर और नालंदा तथा एक मोतीहारी इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र के प्रोजेक्ट शामिल किए गए हैं। प्रतियोगिता में अव्वल आने वाले छात्र को 15 जुलाई को राज्यपाल पुरस्कृत करेंगे। 

कहा-नोडल अधिकारी ने

भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज के नोडल पदाधिकारी प्रो. आलोक कुमार ने कहा कि राज्य भर के इंजीनियरिंग एवं पॉलिटेक्निक संस्थानों से 37 ट्रेडों का चयन किया गया। इसमें अपनी मेधा के आधार पर छात्र प्रदर्शन करेंगे। प्रतियोगिता का आयोजन राज्य कौशल विकास मिशन की ओर से किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.