Move to Jagran APP

Top Bhagalpur News of the day, 12th July 2019, श्रावणी मेला, भागलपुर जंक्शन, स्नातक में नामांकन, बिजली संकट, सृजन घोटाला

Top Bhagalpur News of 12th July 2019। भागलपुर की टॉप Top Five खबरें। ताजातरीन खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Fri, 12 Jul 2019 05:27 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jul 2019 05:45 PM (IST)
Top Bhagalpur News of the day, 12th July 2019, श्रावणी मेला, भागलपुर जंक्शन, स्नातक में नामांकन, बिजली संकट, सृजन घोटाला
Top Bhagalpur News of the day, 12th July 2019, श्रावणी मेला, भागलपुर जंक्शन, स्नातक में नामांकन, बिजली संकट, सृजन घोटाला

भागलपुर [जेएनएन]। 12th July 2019 को जिले की कुछ महत्‍वपूर्ण खबरें।

loksabha election banner

---------------

श्रावणी मेला

भूमि सुधार और राजस्व मंत्री राम नारायण मंडल ने दावा किया है कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष कांवरियों को बेहतर सुविधा मिलेगी। धन की कोई कमी नहीं है। जो भी आवंटन मांगा जाएगा, उसे दिया जाएगा। जिस भी विभाग से राशि की मांग की गई है, उस विभाग से आवंटन जल्द मिल जाएगा। मंत्री प्रमंडलीय सभागार में भागलपुर, बांका और मुंगेर जिले के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। मंत्री ने बैठक के दौरान पूछा कि कांवरियों की गाड़ी किस-किस रास्ते सुल्तानगंज आएगी। उन्हें बताया गया कि पटना, मोकामा, गया, नवादा होकर आने वाली बड़ी गाडिय़ां मुंगेर और जमुई के रास्ते गंगटा जंगल होते हुए सुल्तानगंज आएगी। इस पर मंत्री ने निर्देश दिया कि गंगटा जंगल में 24 घंटे वाहनों से गश्ती होगी। पारा मिलिट्री, एसएसबी और सीआरपीएफ की भी मदद ली जाए। कांवरियों की सुरक्षा में कोई चूक नहीं हो। बैठक में डीआइजी विकास वैभव ने बताया कि कांवरिया पथ पर पुलिस सादे लिबास में तैनात रहेंगे। पैदल और मोटरसाइकिल से गश्ती होगी। मंत्री ने तीनों जिलों के एसएसपी और एसपी को साथ-साथ सघन गश्ती कराने का निर्देश दिया।

---------------

भागलपुर रेलवे जंक्शन

पटना जंक्शन के करबिगहिया की तरह भागलपुर स्टेशन पर भी दो प्रवेश द्वार होगा। जंक्शन के दक्षिण दिशा में नए प्रवेश द्वार बनाने का रास्ता साफ हो गया है। रेलवे ने बकायदा इसके लिए फंड भी रिलीज कर दिया है। पहले नए प्रवेश द्वार के निर्माण पर 8,41,83 करोड़ खर्च होने थे। अब राशि बढ़ाकर 10 करोड़ कर दिया गया है। राशि स्वीकृत होने के बाद नए प्रवेश द्वार का निर्माण अगले महीने शुरू हो जाएगा। दरअसल, जंक्शन पर एक ही प्रवेश द्वार होने के कारण दक्षिण इलाके के शिवपुरी कॉलोनी, मिरजान हाट, बबरगंज, सिंकदरपुर, अलीगंज, मोजाहिदपुर इलाके में रहने वाले करीब चार लाख लोगों को ट्रेन पकडऩे के लिए उल्टा पुल होकर आना पड़ता है। ऐसे में लोगों को ट्रेनें भी छूट जाती है। लोगों की परेशानी को देखते हुए रेलवे ने नए प्रवेश द्वार बनाने का निर्णय लिया। मार्च 2020 से पहले नए प्रवेश द्वार बनकर तैयार हो जाएगा।

---------------

स्नातक में नामांकन

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्नातक की कक्षा में नामांकन के लिए दूसरी चयन सूची जारी की। इस सूची के आधार पर छात्र 15 जुलाई तक नामांकन लेंगे। रविवार को भी नामांकन लिया जाएगा। सीसीडीसी डॉ. केएम सिंह ने कहा कि कॉलेजों को इस संबंध में निर्देश दिया गया है। दूसरी सूची में आवेदन करने वाले लगभग 40 प्रतिशत छात्रों का चयन किया गया है। पहली सूची के आधार पर छह जुलाई तक नामांकन लिया गया था। इसके बाद आठ जुलाई को दूसरी सूची जारी करना था। लेकिन कॉलेजों से रिक्तियां नहीं मिलने के कारण तिथि आगे बढ़ाई गई।

---------------

बिजली संकट

शहरी और ग्रामीण इलाके में बीते एक माह से बिजली आपूर्ति व्यवस्था बदहाल है। इसमें सुधार के नाम पर शहर के उन हिस्सों में 16 से 20 घंटे तक बिजली आपूर्ति की जा रही है जहां प्रभावशाली पदाधिकारियों और महत्वपूर्ण लोगों के आवासीय क्षेत्र हैं। तिलकामांझी स्थित डॉक्टर्स कॉलोनी, डीएम आवासीय क्षेत्र, खंजरपुर झौआ कोठी क्षेत्र, पुलिस केंद्र- शिव भवन कैंपस, डीवीसी कॉलोनी, सीएस कैंपस एरिया, खलीफाबाग, गौशाला रोड, रेडक्रास रोड, बरारी, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, कंपनीबाग, लाल बाग आदि क्षेत्र में बिजली आपूर्ति 20 घंटे तक हो रही है। जबकि शेष शहरी क्षेत्र में भीखनपुर, मुंदीचक, मिरजान, अलीगंज, आदमपुर, हनुमान नगर, घंटाघर, मशाकचक, नया बाजार, बूढ़ानाथ, इशाकचक, शिवपुरी, जवारीपुर, तुलसीनगर, आनंदगढ़, गंगा बिहार, ज्योति विहार, मीराचक, जीरोमाइल, साहेबगंज, कोयला घाट, किला घाट, सराय, मंदरोजा, विक्रमशिला कॉलोनी, उर्दू बाजार, आशानंदपुर, जब्बारचक, तातारपुर आदि क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति में रोज चार- से पांच घंटे तक की कटौती की जा रही है। इन इलाकों में ट्रिप की समस्या भी लोगों को परेशान कर रही है।

---------------

सृजन घोटाला

21 सौ करोड़ से ज्यादा के सृजन घोटाला मामले में मनोरमा देवी ने प्रखंडों के सरकारी आवंटन की राशि में अपनी सेंध लगा दी थी। मनोरमा के प्रभाव में आकर प्रखंडों में पदाधिकारी और कर्मियों ने जमकर पैसों का गोलमाल किया। जिले में घोटाला उजागर होने के बाद जब जिलाधिकारी आदेश तितरमारे ने प्रखंडों की जांच के लिए कमेटी का गठन कर जांच शुरू कराई तो सन्हौला प्रखंड के 2007 से लेकर 2010 तक के पासबुक साजिश के तहत गायब कर दिए गए। ताकि जांच में गड़बड़ी का पता नहीं चल पाए। जांच कमेटी को एक पासबुक मिला भी मगर वह पूरा खाली था। बता दें कि मंगलवार को सीबीआइ की टीम ने सन्हौला के तत्कालीन नाजिर उदय कुमार मंडल के घर छापेमारी कर घंटे उनसे पूछताछ की थी। सीबीआइ ने प्रखंडों में हुए घोटाले की जांच शुरू कर दी है। इसकी जद में और भी कई पदाधिकारियों का नाम हैं, जिन पर सीबीआइ का शिकंजा कसेगा। सन्हौला प्रखंड में हुए घोटाले का केस 19 सितंबर 2017 को कोतवाली थाने में दर्ज किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.