Move to Jagran APP

ज्यादा वजन कमर और घुटने में दर्द की बड़ी वजह, उपायों को यहां जानें Bhagalpur News

पालथी मारकर बैठने गलत तरीके से कुर्सी पर बैठने आदि से भी कमर और घुटना में दर्द होता है। बढ़ते उम्र में गर्दन की हड्डी घिसने लगती है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 08 Jul 2019 09:45 AM (IST)Updated: Mon, 08 Jul 2019 09:45 AM (IST)
ज्यादा वजन कमर और घुटने में दर्द की बड़ी वजह, उपायों को यहां जानें Bhagalpur News
ज्यादा वजन कमर और घुटने में दर्द की बड़ी वजह, उपायों को यहां जानें Bhagalpur News

भागलपुर [जेएनएन]। ज्यादा वजन कमर और घुटने में दर्द की बड़ी वजह है। आज 80 फीसद लोग घुटना और कमर दर्द से परेशान हैं। इसमें ज्यादातर लोगों का वजन 80 किलोग्राम और इससे पार है। पालथी मारकर बैठने, गलत तरीके से कुर्सी पर बैठने आदि से भी कमर और घुटना में दर्द होता है। बढ़ते उम्र में गर्दन की हड्डी घिसने लगती है। इससे गर्दन और बांह में तेज दर्द होता है और चक्कर आने लगता है। इसका बेहतर इलाज फिजियोथेरापी है।

loksabha election banner

यह जानकारी दैनिक जागरण कार्यालय में आयोजित प्रश्न पहर कॉलम में पाठकों को जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल के हड्डी रोग विभाग के सह प्राध्यापक डॉ. मसीह आजम ने दी। विशेषज्ञ ने फोन से पाठकों के सवालों का समाधान किया। एड़ी में दर्द का मुख्य कारण यूरिक एसिड बढऩा है। चार से छह मिली ग्राम युरिक एसिड रहना चाहिए। इससे बढऩे से नस प्रभावित होता है और दर्द होने लगता है। नियमित व्यायाम करने से हड्डी में लचीलापन आता है। अत: व्यायाम करने की आदत डालनी चाहिए।

-प्रश्न : घुटने के दर्द में क्या सावधानी बरतनी चाहिए।

नाज, हबीबपुर

कमर और घुटना में दर्द का मुख्य वजह ज्यादा वजन है। वजन कम करने का प्रयास करना चाहिए। इसके अलावा गद्देदार बिछावन पर सोने और पालथी मारकर बैठने की आदत से कमर का दर्द होता है। अचानक भारी सामान उठाने से भी कमर में दर्द होने क संभावना रहती है। अगर इन सब बातों का ध्यान रखा जाय तो बीमारी नहीं होगी।

-प्रश्न : बाएं पैर की एड़ी में सुबह दर्द होता है। कुछ देर चलने के बाद दर्द में कमी होने लगती है।

प्रदीप कुमार, जगदीशपुर

यूरिक एसिड बढऩे से एड़ी में दर्द होता है। यूरिक एसिड की जांच करवा लें। सारी सुविधाएं मायागंज अस्पताल में है। वजन ज्यादा है तो कम करें।

-प्रश्न : दो वर्ष से कमर में दर्द है। खड़े रहने पर पैर में थरथराहट होने लगती है।

अख्तर अंसारी, नवगछिया

बैठने की आदत में सुधार करें। पालथी मारकर नहीं बैठें। ज्यादा दर्द हो रहा है तो अस्पताल में इलाज करवा लें।

-प्रश्न : कंधे के जोड़ में दर्द होता है। तीन माह से दर्द है।

तौसिफ, उर्दू बाजार

मधुमेह से पीडि़त मरीजों को कंधे के जोड़ में दर्द होने की ज्यादा संभावना रहती है। मधुमेह को कंट्रोल में रखें साथ ही चिकित्सक से इलाज करवा लें।

-प्रश्न : मेरी उम्र 18 वर्ष है। डेढ़ माह से एड़ी में सूजन है। दर्द भी था, चिकित्सक से इलाज करवाया गया। दर्द ठीक हो गया, लेकिन चलने पर एड़ी सूजन हो जाता है।

रानी, भागलपुर

स्पोर्ट शू पहनें। जब भी बैठे या सोएं, पैर तकिया पर रखें।

-प्रश्न : मैं छात्र हूं। चार वर्षों से कमर में दर्द हो रहा है।

मुबारक, वंशीटीकर

झुककर काम करने या बिछावन पर बैठकर पढऩे से कमर में दर्द होता है। एमआरआइ से बीमारी की सही जानकारी मिलेगी। अस्पताल में हड्डी रोग विभाग में जांच करवा लें।

-प्रश्न : ठंड के मौसम में अक्सर कमर में दर्द होने लगता है।

दीपू कुमार, बांका

ठंड के मौसम में गर्म कपड़ा नहीं पहनने की वजह से कमर में दर्द होने की संभावना रहती है। इसके अलावा ज्यादा देर तक बाइक चलाने, या एक ही पोजिशन में बैठने से भी दर्द होता है। गर्म कपड़ा पहनें और ज्यादा देर तक नहीं बैठें। आधा घंटा बैठने के बाद थोड़ी देर टहल लें।

-प्रश्न : मां की उम्र 70 वर्ष है। कमर के नीचली हड्डी में दर्द रहता है।

उमा शंकर, सबौर

अधिक उम्र होने से कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, और दर्द भी होता है। झाडू झुककर नहीं लगाएं, इससे हड्डी से नस दबता है और दर्द होता है। तीन सप्ताह तक बेड रेस्ट करने से दर्द में आराम मिल जाएगा।

-प्रश्न : मेरी उम्र 66 वर्ष है। घुटना और पैर में दर्द होता है।

सुशील अग्रवाल, सबौर

कपड़ा में बालू भरकर पैर से उठाएं। इस तरह का व्यायाम करने से दर्द में आराम मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.