Move to Jagran APP

विश्वविद्यालय इलाके में गैस एजेंसी के मैनेजर से दिनदहाड़े 14.29 लाख की लूट

भागलपुर में अपराधिक घटनाओं में काफी तेजी हो गई है। लूट चोरी छिनतई के अलावा बाइक चोरी रोज हो रहे हैं। दिन में भी अपराध हो रहा है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 02:38 PM (IST)Updated: Tue, 26 Mar 2019 05:05 PM (IST)
विश्वविद्यालय इलाके में गैस एजेंसी के मैनेजर से दिनदहाड़े 14.29 लाख की लूट
विश्वविद्यालय इलाके में गैस एजेंसी के मैनेजर से दिनदहाड़े 14.29 लाख की लूट

भागलपुर [जेएनएन]। नाथनगर स्थित साईं बाबा गैस एजेंसी के मैनेजर संजय कुमार लाल उर्फ बंटू से सोमवार सुबह 10.50 बजे हथियारबंद बदमाशों ने 14.29 लाख रुपये लूट लिए। घटना संस्कृत कॉलेज के सामने घटी। दो बाइक पर सवार चार बदमाशों ने वारदात को अंजाम दिया।

loksabha election banner

मैनेजर नाथनगर, केबी लाल रोड स्थित एजेंसी से रुपये लेकर काउंटर स्टॉफ प्रकाश सिन्हा के साथ मारवाड़ी पाठशाला के समीप स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा में रुपये जमा करने के लिए जा रहे थे। वारदात की सूचना पर एसएसपी आशीष भारती भी मौके पर पहुंचे। विश्वविद्यालय चौकी में घटना की रिपोर्ट दर्ज की गई।

धक्का मार कर बदमाशों ने गिराई बाइक : मैनेजर संजय ने बताया कि वह बाइक पर पीछे बैठे हुए थे। संस्कृत कॉलेज के पास पहुंचते ही पीछे से एक बाइक पर सवार दो बदमाशों ने उनकी बाइक को धक्का मार दिया। वे लोग सड़क पर गिर पड़े। तभी दूसरी बाइक पर सवार दो बदमाश उतरकर आए और उनसे रुपये से भरा पीले रंग का बैग छीनने लगे। विरोध करने पर कमर से पिस्टल निकाल ली और गोली मारने की धमकी दी। डर से बैग बदमाशों के हवाले कर दिया।

लूट में शामिल बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए एसएसपी ने सिटी डीएसपी राजवंश सिंह के नेतृत्व में विशेष टीम का गठन किया है। इसकी मॉनिटरिंग सिटी एसपी सुशांत कुमार सरोज करेंगे। टीम में विश्वविद्यालय इंचार्ज ओमप्रकाश, तातारपुर थानेदार सत्येंद्र प्रसाद सिंह समेत अन्य को शामिल किया गया है।

शाहजंगी की तरफ भागे बदमाश
संजय ने बताया कि रुपये छीनने के बाद हवा में हथियार लहराते हुए चारो बदमाश धोबी काली मंदिर वाले रास्ते से शाहजंगी की तरफ भाग निकले। उन्होंने सबसे पहले घटना की जानकारी एजेंसी के मालिक राजेश लाल को दी। मैनेजर ने बताया कि वे लोग हर दो-तीन दिन पर कलेक्शन का रुपये लेकर बाइक से ही बैंक जाते हैं। होली और बिहार दिवस को लेकर बैंक तीन दिन बंद था। लिहाजा तीन दिनों का कलेक्शन पास में था। उन लोगों ने बदमाशों की पहचान पुलिस को बताई है। बदमाश दो काले रंग की बाइक पर आए थे।

लूट में संदिग्ध है एजेंसी स्टॉफ की भूमिका
गैस एजेंसी मैनेजर से 14.29 लाख रुपये लूट मामले में स्टॉफ की भूमिका संदिग्ध है। पुलिस ने इस लेकर एजेंसी के सभी स्टॉफ का नंबर लिया है। बैंक से रुपये लेकर निकलने पर लूट होने पर बाहरी बदमाशों की संलिप्तता समझ आती है। लेकिन एजेंसी से रुपये लेकर मैनेजर और काउंटर स्टॉफ निकला। इस बात की जानकारी उन दोनों के अलावा केवल एजेंसी मालिक को ही थी। ऐसे में पूरी घटना में किसी स्टॉफ की संलिप्तता से इंकार नहीं किया जा सकता है। हालांकि पुलिस मामले की अलग अलग बिंदुओं पर जांच कर रही है।

घटना के समय ललमटिया पुलिस कर रही एनएच पर चेकिंग
जिस समय घटना को बदमाशों ने अंजाम दिया। उस समय वहां से महज दौ सौ मीटर की दूरी पर ललमटिया पुलिस ने चुनाव को लेकर वाहन चेकिंग कर रही थी। लेकिन पुलिस का कहना है कि गैस एजेंसी कर्मी चेकिंग में उन लोगों को नहीं दिखे। पुलिस ने अल्पसंख्यक महिला छात्रावास के सीसीटीवी कैमरे को भी खंगाला। लेकिन उसने दोनों स्टॉफ नहीं दिखे हैं। जबकि मैनेजर का कहना है कि वे लोग सीधे रास्ते से ही बैंक की तरफ जा रहे थे।

लापरवाही के कारण हुई इतनी बड़ी लूट
मुख्यालय को स्पष्ट निर्देश है कि मोटी रकम यदि कोई भी व्यापारी, संस्था या अन्य बैंक में जमा करने जा रहे हैं तो इसकी जानकारी पुलिस को दें। इसके लिए बैंक को भी सूचना देने का निर्देश दिया गया है। ताकि रुपये की सुरक्षा हो सके। लेकिन एजेंसी कर्मी ने चुनाव में ज्यादा नकदी पकड़ाने के डर से किसी को सूचना नहीं दी। वे लोग खुद ही चुपके से नकदी बैंक में जमा करने जा रहे थे। इस बात पर सिटी एसपी ने भी एजेंसी कर्मियों को फटकार लगाई।

स्थानीय बदमाशों पर है पुलिस को शक
पुलिस इस घटना में स्थानीय बदमाशों पर शक कर रही है। पुलिस ने इस लेकर कई पुराने दागियों के ठिकाने को खंगालते हुए संदिग्धों से पूछताछ की है। लेकिन कोई ठोस सुराग अब तक हाथ नहीं लगा है। पुलिस इस तरह के मामलों में पूर्व में दागी रहे संदिग्धों की सूची खंगाल रही है। बदमाशों की धरपकड़ के लिए तकनीकी सेल की टीम को भी लगाया गया है।

देरी से वरीय अधिकारियों को दी गई सूचना
घटना होने के बाद इसकी सूचना देरी से वरीय अधिकारियों को दी गई। इस लेकिन लुटेरे आराम से घटना को अंजाम देकर निकल गए। यदि समय रहते अधिकारियों को सूचना मिलती तो उन लोगों को पकड़ा जा सकता है। कारण सोमवार होने के कारण सभी थानों की पुलिस वाहन सड़कों पर वाहन चेकिंग में लगी हुई थी। घटना के समय हबीबपुर इंस्पेक्टर अली शाबरी भी शाहजंगी के पास चेकिंग कर रहे थे।

पुलिस के लिए चुनौती बनी लुटेरों की गिरफ्तारी
गैस एजेंसी संचालक से दिनदहाड़े 14.29 लाख लूटकर लुटेरों ने शहर के सुरक्षा की पोल खोल दी है। उनकी गिरफ्तारी पुलिस के लिए चुनौती बनी हुई है। गौरतलब है कि चुनाव को लेकर विशेष चेकिंग अभियान चलाए जा रहे हैं। जगह जगह पुलिस की तैनाती है। इसके बाद भी इस तरह की घटना को अंजाम देकर आसानी से निकल जाना व्यवस्था पर कई तरह के सवाल खड़े करता है।

रेकी बाद घटना को दिया गया अंजाम
लूट की घटना रेकी के बाद पूरी प्लानिंग के साथ अंजाम दी गई है। जिस तरह अपराधियों ने बाइक को धक्का मारकर रुपये लूटे हैं। इससे स्पष्ट है कि कई दिनों से इसकी प्लानिंग की गई थी। घटना के बाद पुलिस जेल से हाल ही में निकले अपराधियों के नामों की सूची तैयार कर रही है।

गोपनीय कार्यालय में बुलाई गई विशेष बैठक
वहीं मामले को लेकर एसएसपी आशीष भारती सोमवार की रात अपने गोपनीय कार्यालय में सिटी एसपी सुशांत कुमार सरोज, सिटी डीएसपी राजवंश सिंह, कोतवाली, तातारपुर, नाथनगर, हबीबपुर, विश्वविद्यालय, ललमटिया, मोजाहिदपुर समेत अन्य थानेदारों और चौकी इंचार्ज की बैठक बुलाई। इसमें अपराध नियंत्रण पर विशेष चर्चाएं हुई। अपराधियों की धरपकड़ के लिए रणनीति भी बनाई गई।

पूर्व में घटी लूट छिनतई की घटनाएं
14 दिसंबर 2018 : टीएमबीयू के अंग्रेजी विभाग के क्लर्क से साढ़े पांच लाख की लूट
12 दिसंबर 2018 : बहुद्देशीय प्रशाल के पास बदमाशों ने टीएनबी के छात्र का मोबाइल लूटा
25 जुलाई 2018 : विश्वविद्यालय इलाके में छात्र पर रॉड से हमला कर मोबाइल लूटा
25 जुलाई : टीएनबी कॉलेजिएट के पास टीएमबीयू के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. स्वाति यादव से चेन की छिनतई
26 जुलाई : विवि स्वास्थ्य केंद्र के पास पीजी की छात्रा खुशबू कुमारी से मोबाइल बाइक सवारों ने मोबाइल छीनी थी
26 जुलाई : विवि थाना मोड़ के समीप पीजी की छात्रा अंशु कुमारी से मोबाइल की छिनतई
31 जुलाई : मारवाड़ी कॉलेज के पास शिक्षिका सरिता कुमारी से सोने के चेन की छिनतई
चार अगस्त : उल्टा पुल के पास बस स्टैंड के पास से भीखनपुर की महिला मीरा झा से चेन की छिनतई
10 अगस्त : मोहद्दीनगर में सुचिता देवी के हाथ से पर्स की छिनतई
31 अगस्त : चुनिहारी टोला में हंसा छापोलिका से हीरा जडि़त सोने की चेन छिनतई
31 अगस्त : मेडिकल कॉलेज के समीप एडीजे-7 की पत्नी से चेन की छिनतई
तीन सितंबर : जोगसर पुलिस चौकी के सामने प्रतिमा श्रृंगार के पास राज लक्ष्मी से सोने की चेन की छिनतई
छह सितंबर : जेएलएनएमसीएच के सामने सत्तू बेचने वाली मीरा देवी से बरारी पुलिस चौकी के सामने 50 हजार की छिनतई
नौ अक्टूबर : नया बाजार चौक के पास टेम्पो सवार महिला के हाथ से बदमाशों ने पर्स छीन लिया।
नौ अक्टूबर : मारवाड़ी पाठशाला के नजदीक बड़ी पोस्ट ऑफिस के रिटायर पोस्टमास्टर सुधीर प्रसाद राय से 70 हजार रुपये की छिनतई
सात जुलाई 2016 : टीएनबी कॉलेज मोड़ के पास खाद्य तेल व्यवसायी से 80 हजार की लूट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.