भागलपुर । भागलपुर-दुमका व देवघर के लिए ट्रेन अप्रैल से चलेगी। ट्रेनों की घोषणा बजट में होगी। फरवरी के अंत व मार्च के शुरूआत में बांका-चानन नई रेल लाइन का सीआरएस होगा। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उक्त बातें मालदा रेल मंडल के डीआरएम राजेश अर्गल ने रविवार को वीआईपी कक्ष में पत्रकारों के बीच कही।

डीआरएम ने कहा कि बांका-चानन के बीच नई रेल लाइन का काम लगभग पूरा हो गया है। अब सीआरएस कराने की पहल शुरू कर दी गई है। फरवरी कें अंत या मार्च के प्रथम सप्ताह में नई रेल लाइन का सीआरएस हो जाएगा। सीआरएस के दौरान उजागर खामियों को दूर कर ट्रेनों को परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। सीआरएस के बाद खामियां दूर करने में लगभग एक माह का समय लगता है। डीआरएम ने बताया कि हंसडीहा-करमटोला नई रेल लाइन का भी निर्माण कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है। काम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। काम पूरा होने के बाद सीआरएस कराने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस रेलखंड पर भी अप्रैल से ट्रेनों का परिचालन शुरू होना है।

डीआरएम ने बताया कि मालदा रेल मंडल के एक मात्र भागलपुर स्टेशन पर यात्रियों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। देश के चार सौ स्टेशनों में भागलपुर स्टेशन का भी चयन हुआ है। गूगल को काम मिला है। मुंबई के बाद दूसरे शहरों के स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि स्टेशन व सर्कुलेटिंग एरिया में निगाह रखने के लिए 40 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके लिए प्रस्ताव मुख्यालय भेज दिया गया है। आरपीएफ व संबंधित विभाग मिलकर स्थल का चयन करेंगे और वहां कैमरे लगाए जाएंगे।