Move to Jagran APP

जिले भर में युवाओं ने धूमधाम से मनाया स्वामी विवेकानंद की जयंती

जागरण संवाददाता, बेगूसराय : स्वामी विवेकानंद की जयंती जिले भर में युवाओं, यूथ संगठनों,

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Jan 2018 11:22 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jan 2018 11:22 PM (IST)
जिले भर में युवाओं ने धूमधाम से मनाया स्वामी विवेकानंद की जयंती
जिले भर में युवाओं ने धूमधाम से मनाया स्वामी विवेकानंद की जयंती

जागरण संवाददाता, बेगूसराय : स्वामी विवेकानंद की जयंती जिले भर में युवाओं, यूथ संगठनों, छात्र संगठनों द्वारा धूमधाम से मनाई गई। स्वामी जी को अपना आदर्श मानने वाले इन युवाओं के द्वारा उनकी जयंती पर अलग-अलग कार्यक्रमों का भी आयोजित किया गया। जिसमें एबीवीपी ने जहां शहर में संदेश यात्रा निकाली, तो वहीं भाजपा युवा मोर्चा के द्वारा पार्टी कार्यालय में स्वामी जी की जयंती समारोह को आयोजन किया गया। वहीं, आल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन के द्वारा एआइएसएफ आफिस में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया तो वहीं भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन द्वारा को-आपरेटिव कॉलेज में स्वामी जी की जयंती समारोह का आयोजन हुआ। इधर, जदयू की छात्र इकाई छात्र जदयू के द्वारा राज्य व्यापी कार्यक्रम के तहत स्वामी विवेकानंद की जयंती पर दर्जनों छात्र नेता व नेत्री सदर अस्पताल पहुंच रक्तदान किया।

loksabha election banner

एबीवीपी का संदेश यात्रा

स्वामी जी की जयंती पर एबीवीपी द्वारा ट्रैफिक चौक से जीडी कॉलेज तक संदेश यात्रा निकाली गई। जिसका नेतृत्व नगर मंत्री घनश्याम देव व सह मंत्री अंकुर गौतम कर रहे थे। जीडी कॉलेज पहुंच छात्रों ने स्वामी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनके विचारों पर चलने एवं उनके संदेश को जनजन तक पहुंचाने का संकल्प लिया। राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य अजीत चौधरी ने कहा कि एबीवीपी स्वामी जी को अपना आदर्श मानकर राष्ट्र और समाज की सेवा में लगी हुई है। मौके पर विभाग प्रमुख मिलन कुमार, विभाग संयोजक अजय कुमार, रिषभ कुमार, मुकेश कुमार, धीरज, दीपक, लालबाबू, चंदन, मुन्ना, निशांत, पुरुषोत्तम, सोनू, आयूष सहित अन्य मौजूद थे।

भाजयुमो ने मनाई जयंती

भाजपा युवा मोर्चा द्वारा शुक्रवार को स्वामी विवेकानंद की 155वीं जयंती पर पार्टी कार्यालय में समारोह का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष कुणाल कुमार ने की। सभा को संबोधित करते हुए भाजयुमो के जिला प्रभारी राज कपूर ने कहा कि सभी जो भी भाजयुमो जनप्रतिनिधि जो चालीस वर्ष से कम के हैं, उन सबके सम्मान में 28 जनवरी को पटना में युवा जनप्रतिनिधि सम्मान समारोह आयोजित होने जा रहा है। भाजपा जिलाध्यक्ष संजय कुमार ¨सह ने कहा कि स्वामी विवेकानंद हमेशा से हम लोगों के प्रेरणा स्त्रोत रहे हैं। हम उनके मार्गों पर चलने को प्रतिबद्ध हैं। भाजयुमो जिलाध्यक्ष कुणाल कुमार ने कहा कि आज के युवा स्वामी जी की प्रेरणा से काफी दूर हैं। हमें यह समझ लेना चाहिए कि अगर हम सफलता चाहते हैं तो हमें स्वामी जी से प्रेरणा लेनी ही होगी। मौके पर प्रवक्ता धीरज देव, महामंत्री धीरज कुमार, राधेश्याम, सौरभ कुमार सिप्पी, अमित, मनीष, सुबोध, दीपक, सुमन सहित अन्य मौजूद थे।

एआइएसएफ की विचार गोष्ठी

आल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन के पटेल चौक स्थित जिला कार्यालय में स्वामी विवेकानंद की जयंती पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता जिलाध्यक्ष सजग ¨सह ने की। विचार गोष्ठी में स्वामी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के पश्चात एआइएसएफ के प्रदेश उपाध्यक्ष अमीन हजमा ने कहा कि स्वामी विवेकानंद सिर्फ एक स्वामी ही नहीं बल्कि एक क्रांतिकारी व्यक्तित्व के मालिक थे। शिक्षा के क्षेत्र में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने विश्व पटल पर धर्म मंच से दुनिया को जो संदेश दिया, आज तक दुनिया उसे सहेज के रखे हुए है। सजग ¨सह ने कहा कि हमें स्वामी जी से प्रेरणा लेकर युवाओं में क्रांति की भावना पैदा करनी होगी। विचार गोष्ठी को विवि अध्यक्ष रूपक कुमार, उपाध्यक्ष राकेश कुमार, सीपीआइ के राज्य परिषद सदस्य राजेंद्र चौधरी, शंभू देवा, अमरेश, अमित, राकेश, गौरव, प्रद्युमन, अतुल, रवि, गुड्डू, अभिनव आदि ने भी संबोधित किया।

एनएसयूआइ का समारोह

भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन द्वारा शुक्रवार को को-आपरेटिव कॉलेज में स्वामी जी की 155वीं जयंती समारोह पूर्वक मनाई गई। जिसका उदघाटन प्राचार्य डॉ. लक्ष्मण झा ने की। एनएसयूआइ के प्रदेश उपाध्यक्ष निशांत कुमार ने कहा कि स्वामी जी की किताबें आज भी युवाओं में जागृति लाने का काम कर रही है। आज वे हमारे बीच नहीं हैं, परंतु, फिर भी देश और दुनिया उनके विचारों को जन जन तक पहुंचाने में लगी है। वे अपने विचारों से आज भी हमारे बीच हैं। समारोह को कॉलेज के व्याख्याता प्रो. रमेश प्रसाद ¨सह, जिलाध्यक्ष ¨टकू कुमार, ¨प्रस, आलोक, राहुल, ओमकुमार, गौतम, दीपक, रवि कुमार आदी ने भी संबोधित किया।

इनसेट

छात्र जदयू ने रक्तदान कर दिया संदेश

स्वामी विवेकानंद की जयंती पर छात्र जदयू के कार्यकर्ताओं ने मानवता की सेवा हेतु रक्तदान किया। सर्वप्रथम छात्र जदयू के कार्यकर्ता जिलाध्यक्ष गौरव ¨सह राणा के नेतृत्व ट्रैफिक चौक स्थित स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर सदर अस्पताल पहुंचे। जहां छात्र नेता व छात्रा नेत्री ने रक्तदान कर स्वामी जी को श्रद्धांजलि दी। संगठन के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष गौरव ¨सह राणा ने कहा कि युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी 1863 में कोलकता में हुआ था। वे महज 39 वर्ष की आयु में दुनिया से विदा हो गए। परंतु, इस कम उम्र में उन्होंने जो रौशनी फैलाई आज तक दुनिया उससे रौशन हो रही है। मौके पर डॉ. कांति मोहन ¨सह, डॉ. नीलकमल ¨सह, चन्द्रमौली प्रसाद ¨सह, रंजना कुमारी, मो. महबूब आदी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.