Move to Jagran APP

अंतिम सोमवारी पर श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

सावन माह की अंतिम सोमवारी को लेकर अलसुबह से ही नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के शिवालय में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Aug 2017 03:04 AM (IST)Updated: Tue, 08 Aug 2017 03:04 AM (IST)
अंतिम सोमवारी पर श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक
अंतिम सोमवारी पर श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

बेगूसराय। सावन माह की अंतिम सोमवारी को लेकर अलसुबह से ही नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के शिवालय में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। श्रद्धालुओं ने अलसुबह से ही सिमरिया सहित गंगा के अन्य घाटों, नदियों व सरोवरों में स्नान व जलभर कर अपनी मन्नतों के अनुसार शिवालयों में जलाभिषेक किया। सोमवारी को उमड़ने वाली भीड़ के मद्देनजर स्थानीय स्वयंसेवकों ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए तैनात रहे। नगर के कर्पूरी स्थान, टेढ़ीनाथ मंदिर, विष्णुपुर चौक स्थित हृदयनाथ मंदिर, मनोकामना मंदिर सहित नगर के अन्य शिवालयों में बड़ी संख्या में लोगों ने जलाभिषेक किया। संध्या में शिव¨लग का आकर्षक श्रृंगार किया गया। इस मौके पर विभिन्न स्थानों में भजन संध्या का भी आयोजन किया गया। कई संस्थाओं द्वारा इस अवसर पर मेला का भी आयोजन किया गया।

loksabha election banner

गढ़पुरा प्रतिनिधि के अनुसार : मिथिलांचल के पावन बाबा हरिगिरि धाम में श्रावणी मेले के पांचवां सोमवारी को श्रद्धालुओं एवं कांवरियों की भीड़ उमड़ पड़ी। सिमरिया से गंगाजल लेकर चले कांवरियों के बोल बम के जयकारा से पूरा क्षेत्र गुंजायमान हो रहा था। हालांकि अंतिम सोमवारी के दिन पड़ने वाले रक्षाबंधन एवं चंद्रग्रहण को लेकर अनुमान के मुताबिक भीड़ थोड़ी कम रही। फिर भी करीब एक बजे रात्रि से ही सिमरिया से आनेवाले कांवरिया एवं श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगनी शुरू हो गई थी। मेले की व्यवस्था की मॉनिट¨रग खुद एसडीओ बखरी सुधीर कुमार कर रहे थे। वहीं व्यवस्था पर पैनी नजर रखने में डीएसपी सोनू कुमार राय, पुलिस निरीक्षक शरत कुमार, बीडीओ सुदामा प्रसाद ¨सह, सीओ राजीव कुमार, नावकोठी सीओ रोहित कुमार, एमओ बखरी संदीप कुमार, सहायक जिला आपूर्ति पदाधिकारी, नावकोठी थाना अध्यक्ष बृजेश कुमार, गढ़पुरा थाना अध्यक्ष पवन कुमार ¨सह आदि लगे थे।

साहेबपुर कमाल में परोरा स्थित आलोक धाम में तो मानो दिन भर जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। आलोक धाम में उमड़ी भीड़ को देखते हुए स्थानीय प्रशासन लगातार चौकस दिखी। इस अवसर पर समिति के सदस्य शंभू ¨सह, अर¨वद ¨सह, राजीव कुमार ¨सह, श्यामानंद ¨सह, विपिन ¨सह, पशुपति ¨सह, राम विलास ¨सह, आलोक कुमार आदि सक्रिय रहे।

नावकोठी प्रखंड के छतौना, टेकनपुरा, पहसारा, महेशवाड़ा, गम्हरिया, सैदपुर, समसा आदि शिव मंदिरों में सोमवारी को जलाभिषेक किया। मंदिर प्रांगण में भजन कीर्तन शिव चर्चा आदि से संपूर्ण क्षेत्र शिवमय हो गया।

मंसूरचक में भी झमटिया गंगा में स्नान कर जल लेकर हर हर महादेव बोलबम का नारा लगाते हुए अहियापुर, मंसूरचक, आगापुर, नैपुर, समसा आदि शिव मंदिरों में जलाभिषेक किया।

बलिया एवं डंडारी में भी श्रद्धालुओं ने गंगा, गंडक एवं अन्य सरोवरों में स्नान कर भगवान शिव पर जलाभिषेक किया। नगर के श्रीमती अनार देई शेठानी शिवालय, बाबा बालेश्वर नाथ मंदिर, ब्लॉक धाम, गो¨वद भवन सहित सभी शिवालयों को रंग ¨बरगी रोशनी से सजाया गया।

छौड़ाही प्रतिनिधि के अनुसार : सोमवार को सावन पूर्णिमा के साथ सोमवारी का सुंदर संजोग बना। इस सुंदर संयोग में रक्षाबंधन पर्व भी है। इस सबको लेकर इलाका भक्तिमय बना हुआ है। हर तरफ के रास्ते से कांवरिया बाबा भोलेनाथ के मंदिरों की ओर जा रहे हैं। वहीं रक्षा सूत्र बांधने के लिए राखी लेकर बहनें अपने भाइयों के घरों पर पहुंच रही हैं। नन्हें मुन्ने भाई बहन के बीच रक्षा बंधन का एक अलग उत्साह दिख रहा है। दूसरी तरफ सावन के अंतिम सोमवारी होने के कारण पवित्र जलाशयों के विभिन्न घाटों से जल लेकर छौड़ाही आदि शिवालयों पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। वहीं रक्षाबंधन के पर्व को पर्यावरण से जोड़ते हुए पेड़ लगाने एवं पेड़ों में राखी बांध उनकी रक्षा का संकल्प लेने के लिए लोगों में उत्साह चरम पर था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.