Move to Jagran APP

चौथी सोमवारी को उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

चौथी सोमवारी को गढ़पुरा के हरिगिरि धाम एवं साहेबपुर कमाल प्रखंड के परोरा के आलोक धाम में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Aug 2017 03:05 AM (IST)Updated: Tue, 01 Aug 2017 03:05 AM (IST)
चौथी सोमवारी को उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
चौथी सोमवारी को उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

बेगूसराय। चौथी सोमवारी को गढ़पुरा के हरिगिरि धाम एवं साहेबपुर कमाल प्रखंड के परोरा के आलोक धाम में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। हर हर महादेव, बाबा भोले नाथ की जय से पूरा मंदिर परिक्षेत्र गुंजायमान होते रहा। इस दौरान श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसके लिए प्रशासनिक व्यवस्था भी चाक चौबंद दिखी।

loksabha election banner

गढ़पुरा में चौथी सोमवारी को हरिगिरिधाम में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। सिमरिया से गंगाजल भरकर कर पैदल चलकर आने वाले कांवरिया एवं श्रद्धालुओं की भीड़ रविवार शाम से ही हरिगिरि धाम में उमड़ने लगी। कांवरियों को जल अर्पण के लिए करीब तीन बजे सुबह में ही सरकारी पूजा के उपरांत पट खोल दिए गए। प्रशासन के द्वारा कांवरियों एवं श्रद्धालुओं पंक्तिबद्ध किया गया।इसमें महिला एवं पुरुष पुलिस बल के अलावा सिविल डिफेंस के कार्यकर्ता भी लगाए गए थे।

सिमरिया से गंगा जल भरकर पैदल आने वाले कांवरियों के अलावा समस्तीपुर एवं खगड़िया की ओर से आने वाली ट्रेनों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा भोलेनाथ को जल अर्पण के लिए दिन भर पहुंचते रहे। इसी तरह बखरी, हसनपुर, रोसड़ा, बेगूसराय,खगड़िया, बिथान एवं अन्य कई मार्गों से श्रद्धालुओं के आने जाने का सिलसिला लगा रहा। धाम समिति के अध्यक्ष सुभाष यादव एवं सचिव लक्ष्मीनारायण मिश्र प्यारे ने बताया कि चौथी सोमवारी को लगभग एक लाख से अधिक कांवरिया एवं अन्य श्रद्धालुओं ने बाबा भोलेनाथ को जल अर्पण किए। विधि व्यवस्था के लिए एसडीओ सुधीर कुमार, डीएसपी सोनू कुमार राय, पुलिस निरीक्षक शरद कुमार, गढ़पुरा के बीडीओ सुदामा प्रसाद ¨सह, नावकोठी के बीडीओ अशोक कुमार, सीओ रोहित कुमार, सीओ गढपुरा राजीव कुमार, नावकोठी के कल्याण पदाधिकारी एबी लक्की, स्थानीय क्षेत्र प्राधिकार के सहायक अभियंता विक्रम दास, मनरेगा के कनीय अभियंता संजीव कुमार, नावकोठी के थानाध्यक्ष ब्रजेश कुमार, बखरी के थानाध्यक्ष सह पुलिस निरीक्षक त्रिलोक नाथ मिश्र, गढ़पुरा के थानाध्यक्ष पवन कुमार ¨सह, परिहार आरोपी अध्यक्ष सतीश कुमार आदि पदाधिकारी मेला स्थल लगे रहे।

छौड़ाही में भी चौथी सोमवारी को विभिन्न शिवालयों एवं सड़कों पर आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा। लाल पीले वस्त्रों में सैकड़ों की संख्या में शिवभक्त बोल बम बोल बम का जयकारा लगाते हुए माहौल को शिवमय किए हुए थे। सोमवारी के कारण कांवरिया इलाके से गुजरने वाली पवित्र बूढ़ी गंडक नदी एवं अन्य पवित्र जलाशयों से जल भरकर विभिन्न शिवालयों में भगवान भोलेनाथ को जल अर्पण करने के लिए उतावले थे। दौलतपुर-मालीपुर मुख्यपथ समेत तमाम सड़क इन गेरुआ वस्त्र धारियों से गुलजार था । दूसरी तरफ प्राचीन शिव मंदिर छौड़ाही में जल अर्पण करने को लेकर आसपास के सैकड़ों श्रद्धालु गाजे-बाजे के साथ बूढ़ी गंडक नदी के दौलतपुर, मिर्जापुर, बाड़ा, बेगमपुर, बरियारपुर, गोलाघाट रोसड़ा आदि जगहों से जल भरने के लिए सुबह से ही व्याकुल थे। छौड़ाही ओपी अध्यक्ष सर्वजीत कुमार ¨सह, सीओ बीरबल कुमार वरुण दल बल के साथ विधि व्यवस्था में तत्पर दिखे। भारत वर्मा गैस एजेंसी छौड़ाही के प्रोपराइटर रामकुमार वर्मा एवं इलाके के अन्य गणमान्य लोगों ने विभिन्न चौक-चौराहों पर कांवरियों को हेतु ठंडा पानी, नींबू पानी, शरबत आदि से सेवा करने देखे गए।

भगवानपुर प्रखंड क्षेत्र के सुप्रसिद्ध बनखंडी स्थान में चौथी सोमवारी को शिवभक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। खासकर महिलाओं एवं कुमारी कन्या का। विदित हो की इस पूरे इलाके का यह बनखंडी स्थान भोलेबाबा के लिए प्रसिद्ध है। यहां जल चढ़ाने के लिए दूर-दूर तक भक्त अपना जल अर्पण करते हैं। उक्त स्थान पर फागुन महीने में भी हजारों शिवभक्त जल चढ़ाने के लिए दूर-दूर तक से आते हैं और यहां उनकी मन्नतें भी पूरी होती है।

साहेबपुर कमाल प्रखंड के आलोक धाम में भी चौथी सोमवारी को श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई। आलोक धाम में बढ़ती भक्तों की भीड़ को देखकर पूजा एवं मेला कमेटी के सदस्य लगातार शांति व्यवस्था कायम रखने एवं श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए तैनात दिख। व्यवस्था में लगे शंभू ¨सह, अर¨वद ¨सह, रामचंद्र ¨सह, श्यामानंद ¨सह, राजीव कुमार ¨सह, पशुपति ¨सह, विपिन ¨सह, रामविलास ¨सह आदि ने बताया कि बाबा भोलेनाथ यहां श्रद्धालुओं की मनोकामना पूरी करते हैं। स्थापना की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा, बाबा के भक्त आलोक ¨सह को स्वप्न द्वारा उक्त स्थल पर विराजमान होने की जानकारी मिली। जानकारी के आधार पर आलोक स्वयं उक्त स्थल की खुदाई प्रारंभ की। महीने भर की खुदाई के बाद जमीन के अंदर अछ्वुत शिव ¨लग की प्राप्ति हुई। इसके उपरांत ग्रामीणों एवं अन्य श्रद्धालुओं के सहयोग से शिव मंदिर का निर्माण प्रारंभ किया गया।

मंसूरचक प्रखंड के समसा, आगापुर, नवटोल, मकदमपुर, महेंद्रगंज, नैपुर, अहियापुर, साठा, छबिलापुर, हवासपुर, गो¨वदपुर मंदिर में चौथी सोमवारी को सैकड़ों श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। दिन भर हर हर महादेव के आवाज से गूंजता शिवालय गूंजता रहा।

बलिया एवं डंडारी में सावन की चौथी सोमवारी को शिवालयों में हरहर महादेव से गुंजायमान रहा। सुबह से ही श्रद्धालुओं ने गंगा व अन्य सरोवरों में स्नान कर जल लेकर शिवालय पहुंचे और महादेव के जयघोष के साथ जलाभिषेक किया। बलिया नगर के अनारदेई शेठानी शिवालय, बाबा बालेश्वर नाथ मंदिर, ब्लॉक धाम मंदिर, गो¨वद भवन सहित शिवालयों में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। इस मौके पर शिवालयों को रंग बिरंगी रोशनी से सजाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.