Move to Jagran APP

डीटीओ कार्यालय : समय से नहीं आते कार्यालय कर्मी

सरकार ने सरकारी कार्यालयों के संचालन के लिए समयावधि का निर्धारण कर रखा है।

By Edited By: Published: Wed, 01 Feb 2017 03:02 AM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2017 03:02 AM (IST)
डीटीओ कार्यालय : समय से नहीं आते कार्यालय कर्मी
डीटीओ कार्यालय : समय से नहीं आते कार्यालय कर्मी

बेगूसराय । सरकार ने सरकारी कार्यालयों के संचालन के लिए समयावधि का निर्धारण कर रखा है। कार्य निष्पादन के लिए आम लोग समय से कार्यालय आ सकें एवं कार्यालय के अधिकारी व कर्मियों द्वारा कार्य का ससमय निष्पादन किया जा सके। परंतु जिला परिवहन कार्यालय में कार्यरत सभी कर्मी समय से कार्यालय नहीं आ पाते हैं। इस कारण समय पर कार्य निष्पादन के लिए कार्यालय आने वाले लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। दलाली के लिए चर्चित रहने वाले इस कार्यालय में अब भी दलालों का चक्कर चलता है। यूं इस कार्यालय को चलाने के लिए अधिकारी को छोड़ एक भी विभागीय कर्मी पदस्थापित नहीं हैं। जिला प्रशासन द्वारा दूसरे विभाग से प्रतिनियुक्त मात्र दो लिपिक के सहारे यह कार्यालय चलता है। कुछ ऐसा ही हाल मंगलवार को डीटीओ कार्यालय में देखने को मिला।

prime article banner

²श्य 1. 10.30 बजे सुबह। तीन मंजिला डीटीओ कार्यालय के फर्श फ्लोर पर ड्राइ¨वग लाइसेंस, टैक्स टोकन, निबंधन, आफ लाइन चलान आदि के लिए फोटोग्राफी व लाइसेंस का वितरण होता है। परंतु अब तक इन कार्यों का निष्पादन करने वाले सिर्फ एक को छोड़ अन्य कम्प्यूटर ऑपरेटर का पता नहीं है। जबकि काउंटर पर तीन-चार लोग कार्य के लिए खड़े हैं। फ‌र्स्ट फ्लोर पर लर्निंग लाइसेंस, चलान, डीलर प्वाइंट निबंधन, लर्निंग वितरण व मिशलेनियश चलान के लिए बने कंप्यूटर कक्ष में चार कर्मी कंप्यूटर पर कार्य कर रहे हैं। यहां बने चार-पांच काउंटर पर आठ-दस लोग खड़े हैं तथा अपना-अपना कार्य करवा रहे हैं। हालांकि इस कक्ष में भी कम्प्यूटर की दो कुर्सी खाली पड़ी है। कम्प्यूटर कक्ष के अंदर एक दलाल भी मौजूद है। जो कम्प्यूटर पर कुछ कार्य करवा रहा है। अभी इस कार्यालय के डीटीओ, एमवीआइ व प्रधान लिपिक कक्ष में ताला लगा हुआ है। पूछने पर पता चला कि डीटीओ व एमवीआइ पटना विभागीय बैठक के लिए गए हुए हैं। जबकि प्रधान लिपिक सहित अन्य लिपिक अभी कार्यालय नहीं पहुंचे हैं।

²श्य 2. 1.00 बजे दोपहर। अभी कार्यालय के प्रधान लिपिक व एक अन्य लिपिक कार्यालय में मौजूद हैं। फर्श फ्लोर पर बने कम्प्यूटर कक्ष के विभिन्न काउंटरों पर लोगों की भीड़ है। कम्प्यूटर पर कार्य कर रहे ऑपरेटर ड्राइ¨वग लाइसेंस सहित अन्य कार्यों का निष्पादन कर रहे हैं। इस कक्ष के अंदर भी कतिपय एजेंट मौजूद हैं तथा कक्ष के अंदर से ही अपना कार्य करवा रहे हैं। प्रथम तल पर बने कंप्यूटर कक्ष में अब भी कार्य करवाने वाले लोगों की भीड़ है। लोग कतार में खड़े होकर अपना कार्य करवा रहे हैं। यहीं कार्य निष्पादन के लिए आने वाले लोगों में से एक आम आदमी से एक एजेंट किसी कार्य के निष्पादन के लिए रूपये ले रहा है। द्वितीय तल पर खाली पड़े एक कक्ष में दो आदमी कोई फार्म भर रहे हैं, तो एमभीआई सेक्शन में भी करीब आधा दर्जन लोग कागजातों के निष्पादन का अनुरोध यहां बैठे कर्मी से कर रहे हैं। कार्यालय परिसर में दो छोटा-छोटा गुमटी लगा हुआ है। यहां विभिन्न तरह के कार्य यथा लाइसेंस, निबंधन, ट्रांसर्फर आदि से संबंधित फार्मों की बिक्री की जा रही है। अभी इस कार्यालय परिसर में करीब दर्जनभर एजेंट भी मौजूद हैं, जो यहां आने-जाने वाले लोगों पर नजर रखे हुए हैं।

²श्य 3. 4.00 बजे अपराह्न। कार्यालय के फर्श फ्लोर पर बने कंप्यूटर कक्ष के काउंटरों पर एक भी आदमी नहीं है। इस कक्ष के अंदर अभी एक कंप्यूटर आपरेटर हैं। परंतु यहां दो एजेंट शायद किसी कार्य के निष्पादन के लिए आराम से कुर्सी डटाकर बैठे हुए हैं।दोनों के सामने कुछ कागज भी रखा हुआ है। द्वितीय तल पर बने कंप्यूटर कक्ष के सामने बने काउंटरों पर अब भी लोगों की भीड़ है। यहां अभी एक राजनीतिक दल के नेता कक्ष के अंदर जाकर कोई कार्य करवा रहे हैं। तीसरे तल पर प्रधान लिपिक व एक अन्य लिपिक मौजूद हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.