Move to Jagran APP

जिले में फिर बढ़ने लगा कोरोना का कहर, दो और व्यक्ति की हुई मौत

बेगूसराय जिले में कोरोना वायरस एक बार फिर से कहर ढाना शुरू कर दिया है। लंबे समय बा

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 10:03 PM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 10:03 PM (IST)
जिले में फिर बढ़ने लगा कोरोना का कहर, दो और व्यक्ति की हुई मौत
जिले में फिर बढ़ने लगा कोरोना का कहर, दो और व्यक्ति की हुई मौत

बेगूसराय : जिले में कोरोना वायरस एक बार फिर से कहर ढाना शुरू कर दिया है। लंबे समय बाद एक ही दिन में कोरोना वायरस से दो व्यक्ति की मौत हो गई है। मरने वालों में एक व्यक्ति सदर प्रखंड के सूजा का तथा दूसरे शहर के न्यू चाणक्य नगर के हैं। दोनों व्यक्ति 60 वर्ष से अधिक उम्र के बताए गए हैं। डीएम अरविद कुमार वर्मा ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित दोनों व्यक्ति का हाल मंगलवार को भी बीडीओ, थानाध्यक्ष आदि की टीम ने जाना और उस दौरान संक्रमित व्यक्ति ने खुद को ठीक बताया और रात में अचानक उनकी मौत हो गई।

loksabha election banner

एक मार्च के बाद पकड़ा है रफ्तार

फरवरी के अंत तक जिले में कोरोना वायरस का असर काफी कम हो गया था। यहां तक कि एक्टिव मामले शून्य तक पहुंच गए थे। लेकिन मार्च के शुरू होते ही कोरोना वायरस के संक्रमण ने रफ्तार पकड़ना शुरू कर दिया और यहां बीते करीब एक माह में 157 व्यक्ति संक्रमित मिले हैं। हालांकि फिलहाल यहां एक्टिव मामलों की संख्या 91 है।

सदर प्रखंड में है सर्वाधिक 64 मामले

संक्रमित व्यक्तियों से संबंधित प्रखंड वार आंकड़ों की बात करें, तो नगर निगम सहित सदर प्रखंड में सर्वाधिक 64 व्यक्ति वर्तमान में कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इसमें शहरी क्षेत्र के अत्यधिक व्यक्ति शामिल हैं। जबकि तेघड़ा प्रखंड में 07, बरौनी में 05, चेरिया बरियारपुर में 02, मटिहानी में 01, साहेबपुर कमाल में 03, गढ़पुरा में 02, मंसुरचक में 01, बखरी में 01, डंडारी में 03, खोदावंदपुर में 01 तथा बलिया में एक्टिव मामलों की संख्या 01 है।

एक माह में 44 हजार से अधिक की हुई जांच

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने जांच का दायरा भी बढ़ाया। बुधवार को समाहरणालय स्थित कारगिल विजय भवन में प्रेस को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 01 मार्च से अब तक 44 हजार 469 व्यक्तियों की जांच की गई है। जिसमें आरटीपीसीआर से सर्वाधिक 21 हजार 692 व्यक्तियों की जांच की गई। ट्रू-नेट से 04 हजार 277 एवं एंटीजेन से 18 हजार 500 व्यक्तियों की जांच की गई है। उन्होंने कहा कि जिले में अभी तक कुल 08 लाख 03 हजार 555 सैंपल लिए गए, जिसमें से कुल 08 हजार 329 कंफर्म केस पाए गए हैं। डीएम ने कहा कि वर्तमान में जिले में पॉजिटिविटी रेट 0.34 है।

कोविड मरीजों के लिए 450 बेड है उपलब्ध

डीएम ने कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कोविड मरीजों के इलाज की पुख्ता व्यवस्था की गई है। कोविड मरीजों के इलाज के लिए जिले में 450 बेड तैयार किया गया है। ये बेड रामधारी सिंह दिनकर इंजीनियरिग कॉलेज, सदर अस्पताल एवं अनुमंडल अस्पताल में उपलब्ध है। ऑक्सीजन एवं अन्य दवाओं की समुचित उपलब्धता है तथा 24 घंटे मेडिकल हेल्पलाइन कार्यरत है। उन्होंने कहा कि 60 या उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर डीपीएससी में रखा जाएगा, ताकि 24 घंटे उनकी देखभाल की जा सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जिले में कुल 46 कंटेनमेंट जोन बनाया गया है।

27 दुकानों को कराया गया है बंद

कोरोना वायरस के बढ़ रहे संक्रमण पर रोक लगाने के लिए जिला प्रशासन सख्ती बरत रहा है। कोविड-19 के शर्तों का अनुपालन नहीं करने वाले 27 दुकानों को अब तक बंद कराया गया है। डीएम ने कहा कि सभी अनुमंडलों में वाहन एवं दुकानों में जांच अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने दुकानदारों एवं वाहन मालिकों से भी कोविड-19 के शर्तों का अनुपालन कराने की अपील की है। जानकारी दी कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को ले सवारी वाहनों में फिलहाल 50 प्रतिशत यात्रियों को ही चढ़ाने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि 11 अप्रैल तक स्कूल व कोचिगों को बंद रखा गया है।

109568 को लगा है टीका

जिले में अब तक 01 लाख 09 हजार 568 व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन लगाया गया है। टीकाकरण के लिए वर्तमान में 40 साइट पर काम हो रहा है। 45 साल व उससे अधिक उम्र के हर व्यक्ति से टीकाकरण करवाने की अपील भी उन्होंने की। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामले पर रोक लगाने के लिए जागरुकता, जांच एवं टीकाकरण पर जोर दिया गया है। कोरोना वायरस का चेन तोड़ने के लिए लोगों से कम से कम घर से बाहर निकलने, सैनिटइजर व मास्क का उपयोग करने तथा नियमित अंतराल पर हाथों की सफाई करने की अपील भी की है।

मास्क जांच अभियान चलाया

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए बुधवार को डीएम अरविद कुमार वर्मा, एसपी अवकाश कुमार, सदर एसडीओ संजीव कुमार चौधरी, डीटीओ श्रीप्रकाश समेत अन्य अधिकारियों ने मास्क जांच अभियान चलाया। ट्रैफिक चौक पर अधिकारियों ने वाहनों में मास्क की जांच की तथा बिना मास्क वाहन चलाने वाले व यात्रा करने वालों से जुर्माना भी वसूला। सदर एसडीओ ने कहा कि जांच के दौरान 60 से अधिक लोगों से जुर्माना वसूला गया। वहीं दुकानों में कोविड-19 के प्रोटोकॉल का अनुपालन नहीं करने वाले कचहरी रोड स्थित दो फोटो स्टेट दुकानों को सील भी किया गया।

कोविड-19 को ले आहूत प्रेस वार्ता में डीएम व एसपी के अलावा सिविल सर्जन डॉ. बीके झा, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी भुवन कुमार, डीपीएम शैलेश चंद्रा, जिला मूल्यांकन पदाधिकारी राजन सिन्हा समेत अन्य भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.