Move to Jagran APP

नियोजित शिक्षकों को भी मिलेगा सातवां वेतनमान: नीतीश

अपनी निश्चय यात्रा में शुक्रवार को बेगूसराय में अपनी चेतना यात्रा को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश ने कहा कि नियोजित शिक्षको को भी सातवें वेतनमान का लाभ दिया जाएगा।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 14 Jan 2017 07:33 AM (IST)Updated: Sat, 14 Jan 2017 08:14 PM (IST)
नियोजित शिक्षकों को भी मिलेगा सातवां वेतनमान: नीतीश
नियोजित शिक्षकों को भी मिलेगा सातवां वेतनमान: नीतीश

पटना [जेएनएन]। अपनी निश्चय यात्रा के दौरान बेगूसराय में शुक्रवार को चेतना सभा को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने बड़ा एलान किया। उन्होंने कहा कि नियोजित शिक्षकों को भी सातवें वेतन का लाभ दिया जाएगा। किसी ने यह भ्रम फैला दिया है कि नियोजित शिक्षकों को सातवें वेतन का लाभ नहीं मिलेगा।

loksabha election banner

नीतीश ने कहा कि हमने पहले चार लाख शिक्षकों को बहाल कर मानदेय दिया। फिर मानदेय की जगह उन्हें वेतनमान दिया। इसी तरह सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर भी नियोजित शिक्षकों को वेतन वृद्धि का लाभ देंगे। हम नियोजित शिक्षकों की अनदेखी नहीं करेंगे। 4 साल में 7 निश्चय कार्यक्रम लागू कर देंगे।

अपनी निश्चय यात्रा के दौरान शुक्रवार को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित चेतना सभा में मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ अच्छा काम करेंगे तो विरोधी अफवाह फैलाते हैं। शराबबंदी का फैसला किया तो कितनी तरह की बातें की जाती थीं। तालिबानी कानून से लेकर क्या-क्या नहीं कहा गया? लेकिन हमें कोई फर्क नहीं पड़ता। हमने पूरी तैयारी से इसे लागू किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू है और आगे भी रहेगी। पीछे हटने का सवाल ही नहीं है। शराबबंदी से सरकारी खजाने को नुकसान तो हुआ है पर बिहारवासियों को भारी लाभ मिला है। अपराध का ग्राफ काफी नीचे गया है। हत्या में 23 फीसदी, सड़क दुर्घटना में 21, डकैती में 25, भीषण दंगा में 40 और फिरौती के लिए अपहरण जैसे संज्ञेय वारदातों में 56 फीसदी गिरावट आई है।

मुख्यमंत्री ने सूजा पंचायत में सात निश्चय के तहत हो रहे काम को देखा। लोगों से कहा कि चार साल के अंदर पूरे बिहार में सात निश्चय कार्यक्रम को लागू कर देंगे। साथ ही कहा कि एकजुटता से ही खुले में शौच से मुक्ति संभव है। लोगों को हर घर शौचालय योजना का लाभ उठाना चाहिए।


हर पंचायत में हो बैंक शाखा, तभी होंगे डिजिटल

सीएम ने कहा कि केंद्र कैशलेस इकोनॉमी की बात करता है। यह तभी सफल होगा जब हर पंचायत में कम से कम एक बैंक हों। तभी डिजिटल भुगतान संभव है। पंचायत स्तर पर पर्याप्त संख्या में बैंक की शाखाएं खोलने के लिए हमने बैंकों को जगह उपलब्ध करने का प्रस्ताव दिया है। बैंक प्रबंधन चाहे तो पंचायत सरकार भवन में अपनी शाखा खोल सकता है।

3.50 लाख नियोजित शिक्षक हैं पूरे राज्य में

- 01 जुलाई, 2015 से नियोजित शिक्षकों को वेतनमान मिल रहा है। इसका लाभ नियोजन तिथि के दो साल पूरा होने के बाद ही मिलता है।

- 5200 से 20200 रुपए पे बैंड तय किया गया है कक्षा एक से 12 तक के शिक्षकों का।

- 2000 रुपए ग्रेड पे है कक्षा एक से 5 तक के शिक्षक का।

- 2400 ग्रेड पे तय है कक्षा 6 से 10 तक के शिक्षक का

- 2800 रुपए ग्रेड पे निर्धारित है कक्षा 11 व 12 के शिक्षक का।

अनट्रेंड टीचरों को अभी मिल रहे 12 से 14 हजार

वर्तमान में अनट्रेंड टीचरों को 12 से 14 हजार, प्रशिक्षितों को 17 से 21 हजार तक मिल रहे हैं। कक्षा एक से 5 तक के ट्रेंड शिक्षकों को हर माह 18324रु.,6 से 10 वालों को 19444 व 11 व 12 के शिक्षकों को 20700 रुपए मिलते हैं।

18 हजार सालाना वृद्धि सातवें वेतनमान का लाभ मिलने पर

- पे बैंड व ग्रेड पे में 18 फीसदी वृद्धि होने पर शिक्षकों को हर माह 1000 रुपए से 1500 रुपए का लाभ मिलेगा। यानी हर साल 12 से 18 हजार रुपए मिलेंगे।

- 430 से 630 करोड़ रुपए का सालाना अतिरिक्त भार पड़ेगा सरकारी खजाने पर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.