बेगूसराय : बिहार सरकार ने मंगलवार को 15 मई तक लॉकडाउन घोषित कर दिया है। लॉकडाउन की जानकारी मिलते ही लोग जरूरी समान की खरीदारी में जुट गए। वहीं जल्दी घर पहुंचने के चक्कर में सड़क पर बाइक और वाहनों की लंबी कतार के कारण लगातार जाम लगा रहा।

लॉकडाउन की घोषणा के बाद किराना, खाद्य पदार्थ की दुकानों पर ज्यादा भीड़ थी। स्थानीय पुलिस प्रशासन ने वैसे व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के प्रोपराइटर को हिदायत दी कि 15 मई तक जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी प्रकार के व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रखने का निर्देश का शत प्रतिशत अनुपालन करें। उन्हें कड़ी हिदायत दी गई कि कोरोना चेन ब्रेक करने के लिए हाल में सरकारी निर्देशों का पालन करें। लोग घरों में रहें। स्वजनों को सुरक्षित रखने के साथ-साथ समाज को भी सुरक्षित रखें।

बीडीओ प्रशांत कुमार एवं सीओ सुबोध कुमार ने मंगलवार को छौड़़ाही बाजार भ्रमण कर लोगों को महामारी से बचने के लिए जरूरी सावधानी बरतने की अपील की। कोई काम नहीं हो तो घर से बाहर नहीं निकलें। इसके बावजूद अगर लोग नहीं मानते हैं तो कानून सम्मत कार्रवाई होगी।

बीडीओ ने बताया कि सभी कोरोना पॉजिटिव मरीज को होम आइसोलेट किया गया है। कंटेंटमेंट जोन पर सख्ती से नजर रखने के लिए कर्मचारियों की नियुक्त की गई है। बीडीओ ने बताया कि दूसरे प्रदेशों से कोई व्यक्ति आते हैं तो बुद्धिजीवी एवं जनप्रतिनिधि सूचना अविलंब स्वास्थ्य केंद्र को दें और उन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाने में सहयोग करें। कोरोना टेस्ट जरूर कराएं, इससे स्वयं और परिवार सुरक्षित रह सकता है। बीडीओ ने बताया कि सब्जी की दुकानें, दवा, दूध, पानी जैसी जरूरतमंद चीजों को छोड़कर शेष दुकानें बंद रहेगी। कोरोना का खतरा टलने तक गाइडलाइन का पालन करें। जो भी व्यक्ति नियम के विरुद्ध चलेंगे, उनके खिलाफ प्रशासन सख्ती से पेश आएगी और महामारी एक्ट के तहत प्राथमिकी भी दर्ज कराई जाएगी।

Edited By: Jagran