Move to Jagran APP

बाइपास में फुटपाथ पर सजती है बालू की मंडी

बेगूसराय बेगूसराय के सुभाष चौक स्थित बाघा बाइपास ओवरब्रिज सड़क का मुहाना इन दिनों अतिक्रम

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 09:13 PM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 09:13 PM (IST)
बाइपास में फुटपाथ पर सजती है बालू की मंडी
बाइपास में फुटपाथ पर सजती है बालू की मंडी

बेगूसराय : बेगूसराय के सुभाष चौक स्थित बाघा बाइपास ओवरब्रिज सड़क का मुहाना इन दिनों अतिक्रमणकारियों के कब्जे में हैं। एनएच-31 से ओवरब्रिज की तरफ मुड़ते ही सड़क किनारे फुटपाथ पर दर्जन भर बालू लदे ट्रैक्टर का बाजार सजा है। एनएच-31 के विस्तारीकरण को लेकर सुभाष चौक स्थित सर्वो पार्क में स्थापित नेता जी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा स्थानांतरण किया गया है। प्रतिमा स्थानांतरण और पार्क की खाली हुई भूमि पर अतिक्रमण से हालात और बिगड़े हैं। फुटपाथ पर अवैध वाहन पार्किंग से लेकर आटो स्टैंड संचालित हो रहे हैं। वहीं दो दर्जन भर से अधिक फुटकर व स्थाई दुकानदारों ने कब्जा जमा लिया है।

loksabha election banner

इस रास्ते से गुजरते हैं गणमान्य व अधिकारी :

सूबे की औद्योगिक नगरी बेगूसराय में अक्सर मंत्री, विधायक, सांसद समेत अन्य गणमान्य लोगों को आवाजाही होती रहती है। बेगूसराय सर्किट हाउस व आफिसर्स कालोनी जाने के लिए रास्ता बाघा ओवरब्रिज से ही गुजरता है। जिले के तमाम आलाधिकारी समेत अन्य पदाधिकारी भी रोज इसी रास्ते गुजरते हैं, लेकिन अनदेखी का आलम यह है कि आज तक फुटपाथ पर कब्जे के खिलाफ ना तो कोई कार्रवाई की गई और ना ही स्थानीय प्रशासन को कोई निर्देश ही दिया गया है। अतिक्रमणकारी स्थानीय दबंग को नजराना देकर राहगीरों के फुटपाथ पर कब्जा जमा कर सुव्यवस्थित यातायात व्यवस्था में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं।

कहते हैं लोग : 1. सड़क किनारे फुटपाथ पर अतिक्रमण व इसकी वजह से लगने वाले जाम में सर्वाधिक परेशानी छात्र-छात्राओं को होती है। वे ना तो समय से स्कूल पहुंच पाते और ना ही वापस घर। रास्ते में बराबर हादसे का भय बना रहता है। इसके साथ ही फुटपाथ पर अतिक्रमण व जाम के दौरान होने वाले ध्वनि व वायु प्रदूषण से बच्चों के स्वास्थ्य पर भी घातक असर होता है। जिला प्रशासन को अवैध कब्जे के खिलाफ अभियान चला कर आम राहगीरों को सुविधाजनक व सुव्यवस्थित यातायात व्यवस्था देना चाहिए।

आलोक कुमार, जिला संयोजक अभाविप

2. फुटपाथ पर अतिक्रमण को लेकर स्पष्ट राय रखते हुए कहते हैं कि सबकुछ प्रशासनिक अनदेखी व उदासीनता के कारण हो रहा है। शहर में सुचारू यातायात व्यवस्था बहाल करने के लिए सरकारी मिशनरी के पास जहां संसाधन का अभाव है वहीं स्थानीय जनप्रतिनिधि समेत सामाजिक कार्यकर्ता भी सड़कों व फुटपाथों के अतिक्रमण की अनदेखी कर रहे हैं। शहर में फुटकर दुकानदारों को व्यवसाय के लिए सरकारी स्तर पर जगह आवंटित कर फुटपाथ पर कब्जे की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

रौशन कुमार, व्यवसायी 3. शहर के फुटपाथों पर अवैध कब्जा और सड़कों पर अतिक्रण शहर की एक गंभीर समस्या बनी है। रोज-रोज बढ़ते वाहनों की संख्या और सड़क किनारे पसरते फुटकर बाजार से आम राहगीर समेत व्यवसायियों को भी विभिन्न समस्याओं को सामना करना पड़ता है। शहर में अतिक्रमण के कारण ही प्रशासन द्वारा भारी वाहनों के लिए शहर में नो एंट्री लगाई गई है जिसका खामियाजा अधिकांश व्यवसायी भुगत रहे हैं। जिला प्रशासन, यातायात पुलिस को समय-समय पर अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाना चाहिए।

राजेश कुमार, व्यवसायी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.