Move to Jagran APP

घर-घर जाकर डाकिया करवा रहे राशि की निकासी

घर-घर जाकर डाकिया कर रहे राशि की निकासी - बांका में इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के 39 500 खाताधारकों को मिल रहा लाभ - लॉकडाउन के कारण ग्राहकों को पैसे की निकासी के लिए बाहर निकलने की जरूरत नहीं फोटो लाभुकों के घर पर जाकर पैसे की निकासी करवाते डाककर्मी संवाद सूत्र बांका कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश भर में लॉकडाउन किया गया है। इस दौरान लोगों को पैसे की निकासी के लिए किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए इंडियण पोस्टल पेपेंट बैंक की ओर से घर-घर तक सेवा पहुंचाई जा रही है। डाकघर के कर्मी ग्राहकों के घर पर पहुंच कर पैसे की निकासी करवा रहे है। इससे लोगों को पैसे के लिए बैंकों का चक्कर नहीं लगाना पड़ रहा है। आइपीपीबी के शाखा प्रबंधक गोपाल कुमार ने बताया कि वित्तीय साक्षरता को समाज के अंतिम पायदान तक पहुंचाने के उद्धेश्य से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत 201

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Apr 2020 09:30 PM (IST)Updated: Sat, 11 Apr 2020 06:10 AM (IST)
घर-घर जाकर डाकिया करवा रहे राशि की निकासी
घर-घर जाकर डाकिया करवा रहे राशि की निकासी

बांका। लॉकडाउन के कारण लोगों को पैसे की निकासी के लिए किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए इंडियन पोस्टल पेपेंट बैंक की ओर से घर-घर तक सेवा पहुंचाई जा रही है। डाकघर के कर्मी ग्राहकों के घर पर पहुंच कर पैसे की निकासी करवा रहे हैं। इससे लोगों को पैसे के लिए बैंकों का चक्कर नहीं लगाना पड़ रहा है।

loksabha election banner

आइपीपीबी के शाखा प्रबंधक गोपाल कुमार ने बताया कि वित्तीय साक्षरता को समाज के अंतिम पायदान तक पहुंचाने के उद्देश्य से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत 2018 को हुई थी। शुरुआती दौर में डाकघर द्वारा जन साधारण को डिजिटल प्लेटफार्म को समझाने के उद्देश्य से ग्रामीण क्षेत्रों में घूम-घूमकर आइपीबी की ओर से खाता खोलने की शुरुआत की गई। इसके तहत जिले में 39 हजार पांच सौ लोगों को इससे जोड़ा जा चुका है। इसमें डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर स्कीम के तहत करोड़ो रुपये जमा हो चुके हैं। खाते में रकम प्राप्त होते ही डाकिया लाभुकों के खाते से उसके इच्छानुसार दरवाजे पर जाकर एक दिन में पांच हजार का भुगतान कर रहे हैं। वहीं, यहां पर व्यवसायियों के 310 खाते भी खोले जा चुके है।

== कोट के लिए ==

जिले के 136 जगहों पर आइपीपीबी सर्विस दी जा रही है। लाभुकों को सरकार की सभी डीबीटी सुविधा जैसे मनरेगा, गैस सब्सिडी प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, वृद्ध पेंशन योजना, कृषि अनुदान की राशि उपलब्ध कराई जाती है, ताकि लॉकडाउन के कारण लोगों को किसी प्रकार की समस्या न हो।

गोपाल कुमार, शाखा प्रबंधक, आइपीपीबी, बांका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.