Move to Jagran APP

यातायात नियमों से खुद विभाग बना अंजान

बांका। शहर में यातायात नियमों की अनदेखी हो रही है। इस कारण ट्रक, ट्रैक्टर, ट्रॉली या फिर जुगाड़ गाड़ी से लोहे का सरिया ढ़ोना जानलेवा साबित हो रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 09:10 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 09:10 PM (IST)
यातायात नियमों से खुद विभाग बना अंजान
यातायात नियमों से खुद विभाग बना अंजान

बांका। शहर में यातायात नियमों की अनदेखी हो रही है। इस कारण ट्रक, ट्रैक्टर, ट्रॉली या फिर जुगाड़ गाड़ी से लोहे का सरिया ढ़ोना जानलेवा साबित हो रहा है। जबकि नियम है कि सरिया लादने के बाद वाहन से बाहर लटकने वाले सरिया पर लाल रंग का कपड़ा या लाल बत्ती लगाया जाना है। जिससे पीछे वाले वाहन चालक को इसकी जानकारी हो सके। लेकिन यहां ऐसा नहीं हो रहा है। जिससे जिले में सरिया लादकर चलने वाला वाहन अक्सर हादसे की वजह बन रहा है।

prime article banner

--------------

जुर्माने की भी नहीं होती वसूली :

सड़क सुरक्षा को लेकर सरकार ने यातायात से जुड़े कई नियम व कानून बनाएं हैं। इसमें ओवरलोड वाहनों के साथ ही सरिया लटका कर वाहन चलाने पर जुर्माने की वसूली का प्रावधान है। इसके तहत वाहन से बाहर सरिया लटकाकर चलने पर वाहन चालक व मालिक से ओवर हैंग चालान के तौर पर पांच सौ रुपये के जुर्माने की वसूली करनी है। लेकिन शहर में इस नियम से आम लोगों के अलावा पुलिस भी अंजान है। जिससे क्षेत्र में दुर्घटनाओं की आशंका बनी हुई है।

----------------

सड़क पर खड़ी जब्त गाड़ियां भी दे रही हादसे को दावत :

जिले मुख्य सड़कों पर पड़ने वाले थानों में जब्त गाड़ियों को रखने के पर्याप्त जगह नहीं हैं। जिससे अधिकांश जब्त गाड़ियां आधी सड़क पर खड़ी कर दी जाती है। यहां खड़ी की गई जब्त गाड़ियां हादसे को दावत दे रही है। कोहरे भरे रात में यहां खड़ी गाड़ियों में दूसरे वाहनों के टकराने की संभावना बनी हुई है।

----------------

सड़क पर खड़े न करें वाहन :

अक्सर रात के वक्त वाहन खराब होने पर चालक उसे सड़क पर ही खड़ा छोड़ देते हैं। ऐसे में हादसे की संभावना बनी रहती है। जबकि यह जरूरी है कि सड़क पर खराब पड़े वाहन को सर्विस लेन पर लाया जाना है। इसके अलावा खड़े वाहनों के चारो ओर सुरक्षा का घेरा हो जिससे अंधेरे में दूसरे वाहन उसमें टक्कर न मार दे।

------------

कड़े नियमों का हो प्रावधान :

फोटो - 15 बीएएन 13

सड़क सुरक्षा के लिए यातायात में कड़े नियमों का प्रावधान हो, तभी सड़क हादसों पर रोक लगाया जा सकता है। वे यातायात के नियमों का पालन करते हुए अपनी कार खुद ड्राइव करते हैं और दूसरों को भी ऐसा करने के प्रति जागरूक करते हैं।

मनीष कुमार, अधिवक्ता

----------------

फोटो - 15 बीएएन 12

सरिया लटका कर वाहन चलाने पर पूरी तरह पाबंदी लगा देनी चाहिए। इसके साथ ही यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई हो और जुर्माने की भी राशि बढ़ा देनी चाहिए।

आशीष कुमार, शिक्षक

---------------

फोटो - 15 बीएएन 14

यातायात के नियमों की अनदेखी हादसों की वजह है। हादसे के शिकार कई लोग या तो अपने अंग गंवा बैठते हैं या फिर अपनी जान। इसलिए लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक होना चाहिए। यातायात के नियमों का पालन व सावधानी जीवन के लिए जरूरी है।

डॉ. सुनील चौधरी, चिकित्सक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK