Move to Jagran APP

अभियान : कहीं हादसे की वजह न बन जाएग कार में एसी व हीटर का इस्तेमाल

बांका। आज के इस दौर में कार व लग्जरी वाहनों में गर्मी के दिनों में एसी व सर्द के मौसम में हीटर के उपयोग का क्रेज बढ़ गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 08:54 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 08:54 PM (IST)
अभियान : कहीं हादसे की वजह न बन जाएग कार में एसी व हीटर का इस्तेमाल
अभियान : कहीं हादसे की वजह न बन जाएग कार में एसी व हीटर का इस्तेमाल

बांका। आज के इस दौर में कार व लग्जरी वाहनों में गर्मी के दिनों में एसी व सर्द के मौसम में हीटर के उपयोग का क्रेज बढ़ गया है। इसकी बढ़ती मांगों को देखते हुए वाहन कंपनियों ने भी अपनी कार व लग्जरी वाहनों में यह फीचर्स देने लगे हैं। लेकिन वाहन में एसी व हीटर चलाते वक्त विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। इसे इस्तेमाल में लापरवाही बरतने पर अक्सर हादसे होते रहे हैं। जिससे बचने के लिए इसके इस्तेमाल की सही जानकारी होनी जरूरी है।

loksabha election banner

------------

कार में ब्लोअर चलाने से करें पहरेज :

ठंड के दिनों में कुछ लोग कार में ब्लोअर चला देते हैं। इस गर्म हवा में मौजूद विषैली गैस के बाहर नहीं निकलने का रास्ता नहीं होता है। जिससे कभी कभी ये जानलेवा भी हो सकता है। ऐसे में एहतियात बरतें और सुरक्षित यात्रा करें। इसमें सावधानी नहीं बरतने पर कार में आग भी लग सकती है।

-------------

हीटर चलाते वक्त न करें ये गलती :

ठंड के दिनों में लोग अक्सर कार को स्टार्ट करने के साथ ही हीटर भी चालू कर देते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। कार बंद रहने होने की वजह से उसका इंजन ठंडा हो जाता है और जब कार स्टार्ट होती है तो इंजन को गर्म होने में वक्त लगता है। ऐसे में इंजन के साथ हीटर को भी चालू करने से कार के अंदर का तापमान काफी बढ़ जाता है। जो हादसे का सबब बन सकता है।

----------

ईधन की होती है बर्बादी :

एसी एवं हीटर के इस्तेमाल से इंधन की बर्बादी अधिक होती है। कुछ लोग ठंड के मौसम में कार चलाते समय हीटर के साथ एसी भी चालू कर देते हैं। ऐसे में एसी और हीटर दोनों एक साथ चलने से इंधन की काफी बर्बादी होती है। जो जेब पर भारी पड़ता है।

---------

कार में एसी व हीटर चलाते वक्त रखें ख्याल :

- कार में एसी या हीटर चला कर सोने से पहले थोड़ा सा शीशा खोल दें, ताकि ताजा हवा अंदर आए और कार में आक्सीजन का स्तर सामान्य बना रहे।

- कार एसी से अंदर तो ठंडा हो जाता है लेकिन इसकी वजह से इंजन काफी गर्म हो जाता है, इससे कई बार हादसा भी हो सकता है। इसलिए हर छह माह पर एसी को जरूर चेक करें।

- कई बार कार का एसी अच्छी तरह ठंडा नहीं करता है या रूक रूक कर चलता है, ऐसे में उसे बंद कर दें। ऐसा नहीं करने से हादसा की संभावना बनी रहती है।

- लंबे सफर पर जाने के दौरान कार के अंदर सोने से बचना चाहिए। आराम करने के लिए कहीं पड़ाव डालना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.