Move to Jagran APP

निरीक्षण में मिली खामियां, अतिक्रमण व गंदगी पर विफरे टीम लीडर

बांका। बुधवार को कायाकल्प की राज्यस्तरीय तीन सदस्यीय टीम ने रेफरल अस्पताल का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 10:47 PM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 10:47 PM (IST)
निरीक्षण में मिली खामियां, अतिक्रमण व गंदगी पर विफरे टीम लीडर
निरीक्षण में मिली खामियां, अतिक्रमण व गंदगी पर विफरे टीम लीडर

बांका। बुधवार को कायाकल्प की राज्यस्तरीय तीन सदस्यीय टीम ने रेफरल अस्पताल का निरीक्षण किया। इसके पहले स्वास्थ्य कर्मियों के साथ बैठक की। रेफरल अस्पताल के मुख्य द्वार पर ड्रेनेज सिस्टम ग्रिल की रंग रोगन, सुरक्षाकर्मी की नियुक्ति, मुख्य मार्ग से अस्पताल भवन जाने वाली सड़क को समतलीकरण पर भी चर्चा की। इसके अलावा साफ सफाई, पार्किंग की बेहतर व्यवस्था, पेयजल, शौचालय, अस्पताल में मिलने वाली सुविधा को होर्डिंग पर अंकित करने, डस्टबिन, सिटिग बेंच सहित अन्य की कमी पर अस्पताल प्रबंधन को कड़ी फटकार लगाई। अस्पताल परिसर में अस्थाई दुकानों द्वारा अतिक्रमण पर टीम ने नाराजगी जाहिर की । उन्होंने रेफरल प्रभारी को दुकान हटाने का निर्देश दिया। अस्पताल के बीच में बनाए गए गार्डन की देखभाल के लिए माली की नियुक्ति करने की बात कही। ओपीडी, एक्स-रे, जांच घर, टीका कक्ष, डेंटल कक्ष, प्रसव कक्ष सहित अन्य वार्डों की जांच की गई। टीका कक्षा व लैब में मौजूद स्वास्थ्यकर्मी द्वारा संतोषप्रद जवाब नहीं दिए जाने पर ट्रेनिग दिलाने की बात कही गई।

prime article banner

कई मरीजों से भी टीम द्वारा पूछताछ की गई। जिसमें जमदाहा के एक प्रसव कराने आई महिला के पति से पूछताछ की गई। जिसमें टोल फ्री नंबर से मुफ्त में एंबुलेंस मंगवाने की बात की जानकारी दी गई। ओपीडी कक्ष में हैंड वास नहीं रहने पर टीम द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई। टीम को निरीक्षण के दौरान अस्पताल में कई प्रकार की खामियां मिली। टीम लीडर डॉ. प्रमोद कुमार साह ने बताया कि कायाकल्प द्वारा मुख्य रूप से अस्पताल में स्वच्छता सहित अन्य बिदुओं पर ग्रेडिग की जाती है। जिसके बाद अस्पताल की व्यवस्था पर 70 प्रतिशत अंक प्राप्त होने पर केंद्र सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि मुहैया कराई जाती है। टीम में डॉ. विजय कुमार चौधरी, डॉ. एनके गुप्ता, डॉ प्रमोद कुमार साह, रेफरल प्रभारी डॉ. संजीव कुमार, स्वास्थ्य प्रबंधक मनोज कुमार, चिकित्सक डॉ. ऋषिकेश सिन्हा, डॉ. उत्तम कुमार, डॉ. संजय सुमन, डॉ. सरफराज, डॉ. आरके सिंह, केयर इंडिया के विभय कुमार ठाकुर सहित अन्य थे।

-------

मुख्य गेट पर अस्पताल का बोर्ड लगाने का दिया निर्देश

संवाद सूत्र, अमरपुर (बांका): राज्यस्तरीय कायाकल्प के चार सदस्यीय टीम ने रेफरल अस्पताल का निरीक्षण किया। टीम में पटना पीएमसीएच के डॉ. विजय कुमार चौधरी, ब्लड बैंक पटना के डॉ. एनके गुप्ता, केयर इंडिया के प्रमोद कुमार सहित अन्य थे। टीम द्वारा वाह्य कक्ष, ओटी, दवा काउंटर, मरीज कक्ष, प्रसव कक्ष, दवा भंडार कक्ष, वैक्सीन स्टोर कक्ष, हर्बल गार्डन सहित अस्पताल के गलियारा एवं बाहरी परिसर के साफ-सफाई की जांच की। टीम ने अस्पताल के मुख्य गेट पर लगे अस्पताल के बोर्ड एवं मुख्य गेट पर बडे-बडे अक्षरों में अस्पताल का बोर्ड लगाने का निर्देश दिया। इसके अलावा अस्पताल परिसर में सरकार द्वारा जनहित में चलाए जा रहे योजना का बोर्ड नहीं रहने पर नाराजगी जतायी। जांच टीम ने कहा कि अस्पताल परिसर में सिटिजन चार्टर लगा होना चाहिए। ताकि मरीज एवं उनके स्वजनों को इस बात की जानकारी मिले कि अस्पताल में इन सभी बीमारी का इलाज है। टीम के सदस्यों ने अस्पताल के अन्य सुविधाओं पर संतोष व्यक्त किया। इस अवसर पर रेफरल प्रभारी डॉ. अभय प्रकाश चौधरी, अस्पताल प्रबंधक सुनील कुमार चौधरी, केयर के मु. जफर सहित अन्य स्वास्थकर्मी साथ थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.