Move to Jagran APP

अमान्य डिग्री वाले दो दर्जन शिक्षकों पर लटकी तलवार

बांका। अमान्य शिक्षण संस्थानों से डिग्री हासिल कर नौकरी कर रहे शिक्षकों की अब खैर नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 07:39 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 07:39 PM (IST)
अमान्य डिग्री वाले दो दर्जन शिक्षकों पर लटकी तलवार
अमान्य डिग्री वाले दो दर्जन शिक्षकों पर लटकी तलवार

बांका। अमान्य शिक्षण संस्थानों से डिग्री हासिल कर नौकरी कर रहे शिक्षकों की अब खैर नहीं है। सरकार ने एक सप्ताह के अंदर ऐसे शिक्षकों को चिह्नित कर सेवा समाप्त करने का निर्देश जारी किया है। जिस आलोक में डीपीओ स्थापना शाखा ने सभी बीईओ को पत्र जारी कर इन शिक्षकों को चिह्नित कर एक सप्ताह के अंदर सेवा समाप्ति की प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश जारी कर दिया है। पत्र के साथ सरकार से चिह्नित 33 अमान्य शिक्षण संस्थान की सूची भी सभी बीईओ को उपलब्ध करा दी गई है। इन शिक्षकों को चिह्नित करने के बाद नियोजन समिति के माध्यम से उनकी सेवा समाप्त कराई जाएगी। मालूम हो कि जिला में शिक्षा मित्र की बहाली से लेकर पंचायत शिक्षक और टीईटी शिक्षक बहाली में भी बड़ी मात्रा में फर्जीवाड़ा हुआ है। नियोजन समिति तक की संलिप्तता से बाजार में खुलेआम बिक रहे प्रमाण पत्र खरीद कर कई आवेदक शिक्षक बन गए। इसमें कई पिछले दस से 14 वर्षों से जिला में नौकरी भी कर रहे हैं। पूर्व में ही इनकी पहचान कराई गई थी। तब दो दर्जन से अधिक अमान्य डिग्री वाले शिक्षक को पकड़ा गया था। लेकिन, फिर विभागीय सुस्ती के बाद ऐसे शिक्षकों को हटाया नहीं गया। अलबत्ता, वेतन बंद के विभागीय आदेश के बाद भी ऐसे शिक्षक मिलीभगत से वेतन उठाते रहे।

loksabha election banner

------------------------

निगरानी सेल में भी शुरू हुई पहचान:

बीईओ को पत्र जारी करने के बाद जिला निगरानी सेल ने भी अपने स्तर से इसकी खोज शुरु कर दी है। ताकि बीईओ के स्तर से किसी शिक्षक को बचाने का प्रयास होने पर जिला स्तर से उन शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके। जानकारी के अनुसार जिला में अमान्य संस्थान की सूची वाले कम से कम दो दर्जन शिक्षक निश्चित रुप से हैं। इसकी संख्या कुछ बढ़ भी सकती है। अमान्य में सबसे अधिक शिक्षक ¨हदी साहित्य सम्मेलन इलाहाबाद के हैं।

------------------------

घोषित प्रमुख अमान्य संस्थान :

-¨हदी साहित्य सम्मेलन, इलाहाबाद

मुंबई विद्यापीठ

-भारतीय शिक्षा परिषद, लखनऊ

-सेवा भारती मंदिर, वाराणसी

-निवेदिता शिक्षण प्रशिक्षण कॉलेज, मथुरापुर

-जामिया उर्दू, अलीगढ़

-आरए कॉलेज ऑफ एडुकेशन, कुजौरी मधेपुरा

-डॉ.अंबेदकर ¨हदी संस्कृत विद्यापीठ, जोकिया बेगुसराय

-संत मेरी प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेज, देवघर

-इस्लामिया शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेज, फुलवारीशरीफ पटना

-आर्य प्राथमिक शिक्षक शिक्षा कॉलेज, महुआ, वैशाली

------------------------

शिक्षक परिवारों में हड़कंप :

अमान्य संस्थान वाले शिक्षकों का पत्र सभी बीआरसी में पहुंचने के साथ ही संबंधित डिग्रीधारी शिक्षक और उनके परिवारों में हड़कंप मच गया है। वे तरह तरह की पैरवी और कोर्ट आदि की तैयारी में जुट गए हैं। बताया जाता है कि जिला में ¨हदी साहित्य सम्मेलन की डिग्री वाले ही दर्जन भर से अधिक शिक्षक हैं। कुछ शिक्षक नेताओं की डिग्री भी अमान्य शिक्षण संस्थान की है। ऐसे में पत्र के साथ ही वे मुंह छुपाते चल रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.