Move to Jagran APP

शहर के दो स्कूल व बीआरसी पर शिक्षा विभाग का कब्जा

बांका। जिला बनने के दो दशक बाद भी शिक्षा विभाग को अपना भवन नसीब नहीं हो सका है। जबकि जिला मुख्यालय में शिक्षा विभाग की काफी जमीने हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 10:08 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 10:08 PM (IST)
शहर के दो स्कूल व बीआरसी पर शिक्षा विभाग का कब्जा
शहर के दो स्कूल व बीआरसी पर शिक्षा विभाग का कब्जा

बांका। जिला बनने के दो दशक बाद भी शिक्षा विभाग को अपना भवन नसीब नहीं हो सका है। जबकि जिला मुख्यालय में शिक्षा विभाग की काफी जमीने हैं। इसके बावजूद यहां भवन के अभाव में शिक्षा विभाग के कई कार्यालय दूसरे के भवन में संचालित किए जा रहे हैं। जिससे शिक्षा विभाग के कई कार्यालय के ठिकाने बदलते रहते हैं। जबकि अन्य जिले में शिक्षा विभाग के कार्यालय भवन के निर्माण के लिए राशि आवंटित कर दी गई है। लेकिन अब तक यहां विभाग के भवन निर्माण के लिए राशि आवंटित नहीं की गई है। जबकि शहर में शिक्षा विभाग की जमीन पर सम्राट अशोक भवन का निर्माण हो रहा है। इसके लिए राज्य मुख्यालय के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने जिला प्रशासन को स्कूल की जमीन का एनओसी दिया था। जिसका निर्माण कार्य भी 50 फीसद से अधिक पूरा हो चुका है।

loksabha election banner

----------------

स्कूल व बीआरसी पर कब्जा कर चल रहा कार्यालय :

शिक्षा विभाग की यहां पांच ¨वग चल रही है। जिसके कार्यालय स्कूल व बीआरसी को कब्जा कर संचालित किए जा रहे हैं। इसमें डीईओ कार्यालय शहर के राजकीय कन्या मध्य विद्यालय का अतिक्रमण कर चलाया जा रहा है। जबकि बांका प्रखंड के बीआरसी पर शिक्षा विभाग के स्थापना कार्यालय का कब्जा है। वहीं, शिक्षा विभाग के लेखा योजना का कार्यालय आरएमके के चार कमरों का कब्जा कर संचालित किया जा रहा है। जबकि सर्व शिक्षा एवं माध्यमिक शिक्षा का कार्यालय शहर के कटोरिया रोड स्थित एक निजी मकान में भाड़े पर चल रहा है। इससे पहले ये कार्यालय शहर के एक होटल में चल रहा था।

------------------------

कोट

शिक्षा विभाग के भवन के लिए कई बार राज्य मुख्यालय को लिखा गया है। लेकिन अब तक भवन निर्माण के लिए राशि आवंटित नहीं किए जाने से विभाग के कार्यालय दूसरे सरकारी भवनों व निजी भवनों में चल रहे हैं। शिक्षा विभाग की जमीन पर सम्राट अशोक भवन के निर्माण के लिए राज्य मुख्यालय से निर्देश मिलने पर जिला प्रशासन को राजकीय कन्या मध्य विद्यालय की जमीन उपलब्ध कराते हुए जमीन की एनओसी दी गई थी।

अनिल शर्मा, डीईओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.