Move to Jagran APP

पांच विधानसभा मुख्यालय से रवाना होंगे मतदान कर्मी

बांका। मतदान दल का डिस्पैच और सभी व्यवस्था विधानसभा वार निर्वाची पदाधिकारी की देखरेख में किया जाएगा। मतदान दलों का गठन तथा उनका डिस्पैच विधानसभा क्षेत्र के मुख्यालय प्रखंड यथा अमरपुर धोरैया बांका कटोरिया और बेलहर से किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 09:37 PM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 09:37 PM (IST)
पांच विधानसभा मुख्यालय से रवाना होंगे मतदान कर्मी
पांच विधानसभा मुख्यालय से रवाना होंगे मतदान कर्मी

बांका। मतदान दल का डिस्पैच और सभी व्यवस्था विधानसभा वार निर्वाची पदाधिकारी की देखरेख में किया जाएगा। मतदान दलों का गठन तथा उनका डिस्पैच विधानसभा क्षेत्र के मुख्यालय प्रखंड यथा अमरपुर, धोरैया, बांका, कटोरिया और बेलहर से किया जाएगा। इसकी संपूर्ण जवाबदेही संबंधित निर्वाची पदाधिकारी की होगी।

prime article banner

बिहार विधानसभा आम निर्वाचन-2020 के क्रम में विभिन्न कार्याें यथा मतदान दल के डिस्पैच के स्थान पर इस बात का ध्यान रखना है कि मतदान दलों को आवश्यक सुविधाएं यथा शौचालय, चापाकल, शेड, बिजली आदि की सुविधा उपलब्ध रखनी है। मतदान दल के डिस्पैच स्थल पर पर्याप्त संख्या में लाउडस्पीकर की व्यवस्था करेंगे। सभी कार्यों का एक नजरी नक्शा बनाकर उसका पर्याप्त मात्रा में कम्प्यूटर प्रिट आउट निकालकर उसे डिस्पैच स्थल के प्रवेश द्वार पर ही सभी मतदान कर्मियों को पम्पलेट के रूप में दे देने से मतदान कर्मियों को अपने कमरे और वाहन आदि खोजने में सुविधा होगी। मतदान दलों को सामग्रियों का वितरण विधानसभा क्षेत्र के प्रखंड मुख्यालय से किया जाएगा। सभी सामग्रियां सामग्री कोषांग से संबंधित सहायक निर्वाची पदाधिकरी प्राप्त करेंगे। 24 अक्टूबर तक ही सहायक निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ सामग्री कोषांग से प्राप्त करेंगे।

----------------------

मोबाइल चार्जिंग की मिलेगी सुविधा

सभी मतदान कर्मियों के मोबाइल चार्ज करने की व्यवस्था बीडीओ करेंगे। मतदान के दिन यह आवश्यक है कि सभी प्रखंड कार्यालय में स्थापित नियंत्रण कक्ष ठीक से कार्य करे, इसके लिए दूरभाष एवं ब्रॉडबैंड को दुरुस्त करा लेने का निदेश दिया गया है। मतदान दल डिस्पेच केन्द्र पर पर्याप्त संख्या में वाहनों की उपलब्धता रहे। इसके साथ पीओ, पी-1, पी-2, पी-3, के रूप में मतदान कर्मी बाहर से आएंगे। इन कर्मियों के बांका जिला में आवासन की व्यवस्था कर लेने सभी प्रखंडों में इसकी रहने की व्यवस्था कर लें।

----------------------

मतदान कर्मी को मिलने वाली सामग्री

1. मतदान कर्मी के लिए फैश मास्क शील्ड-01, सर्जिकल ग्लब्स -02, जोडा़, थ्री प्लाई मास्क-06, सेनिटाइजर-100, 5 पैकेट

2. मतदान केन्द्र पर प्रतिनियुक्त आशा/आंगनबाडी सेविका के लिए फैश शील्ड -01, सर्जिकल ग्लब्स-02 जोड़ा, थ्री प्लाई मास्क-06, सैनिटाइजर-100 मिली

3. थर्मल स्कैनर-01 एवं बैटरी-02, जोड़ा

4. आशा आंगनबाड़ी सेविका द्वारा मतदानताओं का हाथ सैनिटाइज करने के लिए सैनिटाइजर-06 बोतल

----------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.