बांका। जिला के सभी 22 सौ सरकारी विद्यालयों में आठ मार्च से प्रवेशोत्सव मनेगा। इस दौरान गली-गली में जागरूकता अभियान चलाकर शत प्रतिशत बच्चों का विद्यालयों में नामांकन सुनिश्चित कराया जाएगा। पहले दिन आठ मार्च को इसके लिए हर जगह जागरूकता रैली निकलेगी। हाईस्कूल में नामांकन टीसी से होगा। इसके पहले की कक्षाओं में बच्चों का सीधा नामांकन होगा। कोई बच्चा अनामांकित नहीं रह जाए, इसकी जिम्मेदारी हर पोषक क्षेत्र के विद्यालयों को सौंपी गई है।

डीएम सुहर्ष भगत ने मंगलवार को समाहरणालय सभागार में प्रवेशोत्सव की समीक्षा करते हुए सभी बीडीओ को हर दिन इसकी रिपोर्ट करने को कहा है। खुद हर दिन किसी ना किसी इलाके में जाकर वे नामांकन की स्थिति देखेंगे। नामांकन का यह उत्सव एक साथ आंगनबाड़ी केंद्र, प्राथमिक से लेकर माध्यमिक विद्यालयों में चलेगा। कोरोना लॉकडाउन में लौटे और एससी-एसटी टोले के बच्चों के नामांकन को लेकर खास सचेत रहने को कहा है। बैठक में डीईओ देवेंद्र कुमार झा, डीपीओ स्थापना पवन कुमार, डीपीओ एमडीएम प्रकाश, एआरपी सर्वेश कुमार सिंह, गंगाधर महतो, सभी सीडीपीओ, सभी बीडीओ प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

----------------

नौ को हर विद्यालय में बैठक, 20 तक अभियान

नामांकन अभियान की शुरुआत आठ मार्च से ही जागरूकता रैली के साथ आरंभ हो जाएगा। इसके अगले दिन नौ मार्च को सभी विद्यालय में प्रधानाध्यापक शिक्षा समिति की बैठक करेंगे। सदस्यों और ग्रामीणों से भी इसके लिए सहयोग मांगा जाएगा। गांव में कोई बच्चा अनामांकित नहीं बचे, इसका लिखित शपथ प्रधानाध्यापक को देना है। 20 मार्च तक इस अभियान को हर विद्यालय में चलाया जाएगा। इसके अलावा प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक को अपने सभी बच्चों का नामांकन छठी कक्षा में कराने की जिम्मेदारी तथा मध्य विद्यालय प्रधानाध्यापक को अपने शत प्रतिशत बच्चों का नामांकन नवमीं में कराने को कहा गया है।

------------------------

तीन महीने के क्लास में पूरी होगी छूटी पढ़ाई

बैठक में डीएम सुहर्ष भगत ने कहा कि कोरोना लॉकडाउन के कारण पिछले वर्ष अधिकांश समय विद्यालय बंद रहा। इस कारण बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह बाधित रही है। इसके लिए सभी विद्यालय में पहले तीन महीने का कैच-अप कोर्स चलेगा। नामांकन के बाद तुरंत इसे शुरू कर दिया जाना है। छूटी हुई पढ़ाई का सार इस दौरान बच्चों को बता दिया जाएगा। कैच-अप क्लास दूसरी से दसवीं तक के बच्चों के लिए सभी विद्यालयों में चलेगा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप