Move to Jagran APP

सात केंद्र पर शिक्षक पात्रता परीक्षा आज, प्रशासन चौकस

कककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककककक

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 12:17 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 06:11 AM (IST)
सात केंद्र पर शिक्षक पात्रता परीक्षा आज, प्रशासन चौकस
सात केंद्र पर शिक्षक पात्रता परीक्षा आज, प्रशासन चौकस

बांका। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक बहाली के लिए मंगलवार को जिला के सात केंद्रों पर एटीईटी परीक्षा होगी। परीक्षा में 29 सौ छात्र तथा 14 सौ के करीब छात्राएं हिस्सा लेंगी। इसके लिए प्रशासनिक तैयारी को काफी गोपनीय तरीके से पूरी की जा रही है। सोमवार देर शाम को सभी केंद्र पर दूसरे विद्यालयों के शिक्षक को वीक्षक के रूप में तैनात कर दिया गया है। इसके अलावा प्रश्नपत्र वायरल होने के अंदेशा पर जिला मुख्यालय में साइबर सेल को सक्रिय कर दिया गया है। परीक्षा दोनों पाली में होगी। पहली पाली में माध्यमिक और दूसरी पाली में उच्च माध्यमिक विद्यालय शिक्षक बहाली की परीक्षा होगी। परीक्षा शुरु होने के आधा घंटा पूर्व ही केंद्र में परीक्षार्थी का प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। किसी परीक्षार्थी को जूता पहन कर प्रवेश नहीं मिलेगा। डीएम कुंदन कुमार ने इसकी तैयारियों को लेकर सोमवार को समाहरणालय में सभी प्रशासनिक अधिकारी, गश्ती दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी के साथ आवश्यक बैठक की। कहा गया कि परीक्षा केंद्र पर किसी व्यक्ति के पास कोई मोबाइल नहीं रहेगा। तैनात सिपाही और अधिकारी भी साथ में मोबाइल नहीं रख सकेंगे। सभी सात केंद्र के लिए एसडीओ मनोज कुमार चौधरी ने सोमवार को सात आधार केंद्र ऑपरेटर को तैनात किया है। वे आधार कार्ड मशीन के माध्यम से फर्जी छात्रों की पहचान करेंगे।

loksabha election banner

-----------------

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की खास निगरानी

केंद्र पर परीक्षार्थी की तलाशी का विशेष अभियान चलेगा। इसके लिए महिला केंद्र पर अलग से महिला जवानों की तैनाती की गई है। इसके अलावा परीक्षा कक्ष की खिड़की तक पर पुलिस बलों की तैनाती की गई है। परीक्षा केंद्र के अंदर किसी के पास भी मोबाइल मिलने पर उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश जारी किया गया है। जूता पहन कर भी किसी को नहीं जाना है। घड़ी के साथ कोइ्र भी इलेक्ट्रानिक उपकरण साथ लेकर जाना मना है।

मुन्नाभाई की रोकथाम का भी इंतजाम किया गया है। सभी केंद्र पर एक कंप्यूटर ऑपरेटर भी तैनात रहेगा। वे सिस्टम और इंटरनेट सुविधायुक्त रहेंगे। ताकि सभी परीक्षार्थी की उपस्थिति बायोमेट्री के बाद तुरंत फोटो के साथ बिहार बोर्ड को भेजा जा सके।

-----------------

वायरल माफिया सक्रिय

परीक्षा के एक दिन पूर्व ही शहर में प्रश्नपत्र और उत्तर वायरल करने वाला गिरोह सक्रिय हो गया है। परीक्षार्थी से उसके लोग संपर्क कर रहे हैं। मंगलवार सुबह तक उन्हें प्रश्न पत्र वाट्सअप पर उपलब्ध कराने का दावा किया जा रहा है। इसके लिए दो हजार से 10 हजार रुपये तक की वसूली हो रही है। इसके लिए कई परीक्षार्थी गिरोह के सदस्य को अग्रिम का भी भुगतान कर चुके हैं। इसको लेकर प्रशासन को मंगलवार को अधिक सख्ती दिखाने की जरूरत है।

----------------------

एसटीईटी का परीक्षा केंद्र

आरएमके इंटर स्कूल- दोनों पाली छात्र

सार्वजनिक इंटर स्कूल- दोनों पाली छात्र

सार्वजनिक डिग्री कॉलेज- पहली पाली छात्र

एसएनएस उवि मोहनपुर- पहली पाली छात्र

डीएचसी उवि बाराहाट- पहली पाली छात्र

एमएवाई कॉलेज ढाकामोड़- दोनों पाली छात्रा

एमएसीपीवाई कॉलेज ढाकामोड़- पहली पाली छात्रा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.