Move to Jagran APP

30 केंद्र पर 24 हजार परीक्षार्थी आज से देंगे इंटर परीक्षा

बांका। बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा बुधवार को जिला के 30 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Feb 2019 09:36 PM (IST)Updated: Tue, 05 Feb 2019 09:36 PM (IST)
30 केंद्र पर 24 हजार परीक्षार्थी आज से देंगे इंटर परीक्षा
30 केंद्र पर 24 हजार परीक्षार्थी आज से देंगे इंटर परीक्षा

बांका। बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा बुधवार को जिला के 30 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू होगी। मंगलवार देर शाम तक सभी केंद्र पर परीक्षा तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। प्रशासन ने कदाचार मुक्त और शांतिपूर्ण परीक्षा के लिए सभी प्रशासनिक अधिकारियों को इसमें झोंक दिया है। सुबह आठ बजे से ही जिला से लेकर प्रखंड स्तर तक के अधिकारी परीक्षा केंद्र के आसपास सक्रिय दिखेंगे। अंतिम दिन खुद प्रभारी जिलाधिकारी सह डीडीसी अभिलाषा शर्मा ने समाहरणालय सभागार में ड्यूटी में लगे सभी पुलिस पदाधिकारियों, दंडाधिकारी, जोनल व गश्ती अधिकारी के अलावा केंद्राधीक्षक के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि नकल या किसी प्रकार की गड़बड़ी का कोई मामला सामने नहीं आना चाहिए। किसी केंद्र से ऐसी शिकायत पर केंद्राधीक्षक और दंडाधिकारी को जिम्मेदार ठहरा कर कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा से पूर्व सभी केंद्र से तैयारी की भी जानकारी प्राप्त की गयी। सभी 30 केंद्र को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कर दिया गया है। इसके अलावा परीक्षा की वीडियोग्राफी भी करायी जाएगी। केंद्र पर अधिकारी से लेकर कोई पुलिस जवान भी अपने पास मोबाइल बंद हालत में भी नहीं रखेंगे। जांच के लिए पहुंचने वाले अधिकारी वाहन पर मोबाइल छोड़ कर केंद्र के अंदर जाएंगे। बैठक के दौरान डीपीओ अहसन ने सभी केंद्र से वीक्षक की तैनाती के अलावा परीक्षार्थी की जांच पड़ताल सख्ती से करने को कहा। जूता पहन कर आने वाले परीक्षार्थी का जूता गेट पर ही खुलवा लिया जाएगा। केवल चप्पल को अंदर प्रवेश मिलेगा। वीक्षकों की विशेष टीम दंडाधिकारी के साथ एक-एक परीक्षार्थी की सघन जांच करेगा।

prime article banner

-----------

चार मॉडल परीक्षा केंद्र को 25-25 हजार

बिहार बोर्ड ने इस बार जिला के चार केंद्र को मॉडल केंद्र के रूप में तैयार किया है। यह सभी केंद्र छात्राओं का है। इस केंद्र पर परीक्षार्थी को कई विशेष सुविधाएं देखने को मिलेगी। इस बार मॉडल केंद्र सार्वजनिक डिग्री कॉलेज सर्वोदयनगर समुखिया, उच्च विद्यालय खेसर, डीएन ¨सह कॉलेज भूसिया रजौन तथा सीएम कॉलेज मंदार बौंसी को बनाया गया है। इसके लिए केंद्र पर विशेष साज सज्जा की गयी है।

------

परीक्षार्थी के ध्यान रखने योग्य खास बातें

- पहली पाली के परीक्षार्थी नौ बजे तक अपने केंद्र पर अनिवार्य रूप से पहुंच जाएं

- नौ बज कर 20 मिनट पर दरवाजा बंद हो जाएगा, आपको किसी कीमत पर प्रवेश नहीं मिलेगा

- अपने पास प्रवेश पत्र और कलम के अलावा कुछ नहीं रखें

- जूता नहीं चप्पल पहन कर परीक्षा देने केंद्र पर आएं

- पास में नकल का कोई चीट पूर्जा नहीं रखें

- गत्ता यानी राइ¨टग पैड को भी अंदर प्रवेश नहीं मिलेगा

- मोबाइल या अन्य कोई भी इलेक्ट्रानिक डिवाइस साथ नहीं रखना है

- केंद्र पर पहुंच कर प्रवेश पत्र पर अंकित क्रमांक से आंवटित कमरे की पहचान कर लें

- केंद्र में प्रवेश पर पहले अपनी जांच कराएं

- दूसरी पाली के परीक्षार्थी सवा एक बजे तक केंद्र के अंदर चले जाएं

- दूसरी पाली में प्रवेश द्वार एक बज कर 35 मिनट पर बंद कर दिया जाएगा

--------

आज छोटी, कल बड़ी परीक्षा

बुधवार को इंटर परीक्षा का पहला दिन है। इस दिन छोटी परीक्षा है। पहली पाली में साइंस के परीक्षार्थी जीव विज्ञान की परीक्षा देंगे। सभी केंद्र पर इसकी संख्या पांच हजार के करीब होगी। वहीं दूसरी पाली में दर्शनशास्त्र की परीक्षा है। इसमें भी काफी कम परीक्षार्थी है। लेकिन गुरुवार को दोनों पाली में बड़ी संख्या वाले विषयों की परीक्षा होनी है। इस दिन पहली पाली में साइंस के सभी परीक्षार्थी भौतिकी की परीक्षा देंगे। इसमें 10 हजार से अधिक परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। वहीं दूसरी पाली में कला संकाय के सबसे बड़े विषय इतिहास की परीक्षा होगी। इसमें भी 12 हजार से अधिक परीक्षार्थी बैठेंगे। इस लेकर गुरुवार से शहर पूरी तरह जाम हो जाएगा। प्रशासन को इसके लिए विशेष इंतजाम करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK