Move to Jagran APP

बनते-बनते बर्बाद हो गई बिशनपुर सड़क

बांका। सात निश्चय की नल-जल योजना पहले से ही बांका में लूट की भेंट चढ़ी हुई है। और अब सा

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Jan 2019 10:25 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jan 2019 10:25 PM (IST)
बनते-बनते बर्बाद हो गई बिशनपुर सड़क
बनते-बनते बर्बाद हो गई बिशनपुर सड़क

बांका। सात निश्चय की नल-जल योजना पहले से ही बांका में लूट की भेंट चढ़ी हुई है। और अब सात निश्चय योजना की पर गली पक्की सड़क पर भी अधिकारी और ठेकेदार गठजोड़ की कुदृष्टि पड़ गई।

prime article banner

लूट का ताजा मामला शहर से ठीक बाहर शंकरपुर-¨बडी सड़क से बिशनपुर की बनी सड़क का है। इस सड़क का निर्माण बीते नवंबर में पूरा किया जाना था। सड़क अभी पूरी नहीं बन पाई है। पर यहां हद यह कि जितनी सड़क बनाई गई है वह बनते-बनते बर्बाद भी होती जा रही है। ढ़लाई के सात दिन बाद इस पक्की पड़क पर कच्ची सड़कों की तरह वाहनों के पहियों का लीक बन गया है। सड़क कई जगह पर फट गई है। देखने से ही साफ पता चलता है कि इसके निर्माण में गुणवत्ता का कोई ख्याल नहीं रखा गया है। और अब इसे पूरा दिखा कर राशि निकासी के लिए इन गड्ढों पर चिप्पी लगाने का प्रयास हो रहा है।

सड़क पर लगी बोर्ड के मुताबिक पथ की लंबाई करीब पौने दो किलोमीटर है। ग्रामीण टोला संपर्क निश्चय योजना से ग्रामीण कार्य विभाग-1 इसका निर्माण करा रही है।

---------

बोर्ड में नहीं लिखी लागत राशि

योजना स्थल पर लग बोर्ड के मुताबिक इस सड़क का निर्माण पटना की मेसर्स रायल इंफ्रा कंस्ट्रक्शन और अपर्णा कम्पलेक्स दीघा पटना ने किया है। इस पर अब तक प्राक्कलित राशि नहीं लिखी गई है। इसका काम 20 नवंबर 17 से शुरू होकर एक साल पूरा होना था। साथ ही ठेकेदार को पांच साल तक इसके निर्माण की गारंटी देनी थी। बोर्ड में भी इसका साफ-साफ जिक्र है। ग्रामीणों ने बताया कि इस सड़क की शिकायत विभाग से की गई। पर कुछ नहीं हुआ। प्राक्कलन राशि के लिए आरटीआइ का भी विभाग ने गोलमटोल जवाब दे दिया गया।

======

सड़क टूटने की जानकारी मुझे नहीं है। अब मामला संज्ञान में आया। अभियंता को भेजकर सड़क की जांच कराता हूं। अगर गुणवत्ताविहीन कार्य हुआ है तो दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

चंद्रहास, कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग-1


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.