Move to Jagran APP

यूको आरसेटी ने 52 सौ युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा

बांका। यूको बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (यूको आरसेटी) बांका द्वारा 2011 से अब तक विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से 52 सौ युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 10:01 PM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 06:15 AM (IST)
यूको आरसेटी ने 52 सौ युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा
यूको आरसेटी ने 52 सौ युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा

बांका। यूको बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (यूको आरसेटी) बांका द्वारा 2011 से अब तक विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से 52 सौ युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा है। इन युवाओं को दस से 30 दिनों तक का प्रशिक्षण दिया गया है।

loksabha election banner

दरअसल, यूको आरसेटी ने जिले के अधिक से अधिक युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य विस्तृत कार्ययोजना तैयार की है। इसके तहत बीपीएल परिवार के सदस्यों को ग्रामीण क्षेत्र में स्वरोजगार के लिए सहायता दिया जा रहा है।

--------------------

इन का दिया जा रहा प्रशिक्षण

युवाओं को गाय पालन, बकरी पालन, मुर्गी पालन, मछली पालन, मशरूम उत्पादन, किराना दुकान का संचालन, सिलाई-कढ़ाई, टेडी बियर तैयार करने का प्रशिक्षण, पलंबर, बैंक मित्र, आचार, पापड़, जूट उत्पादन, अगरबत्ती और मोमबत्ती बनाने आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

-------------

डेयरी के लिए 550 युवा प्रशिक्षित

अबतक जिले के 550 युवाओं को यूको आरसेटी की ओर से डेयरी फर्म के संचालन का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसका प्रशिक्षण दस दिनों तक दिया जाता है। वहीं, अन्य घरेलू सामान के उत्पादन के लिए 2011 से अबतक 1931 युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है।

----------------

2571 युवाओं को बकरी पालन का प्रशिक्षण

यूको आरसेटी की ओर से 2011 से अब तक 2571 युवाओं को बकरी पालन का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। वहीं 2019-20 में 365 युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है। इसके लिए दस दिनों का प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रशिक्षण के बाद युवा बकरी पालन कर स्वरोजगार से जुड़ गए हैं।

-----------------

प्रशिक्षण के बाद वित्तीय सहायता भी

यूको आरसेटी की ओर से प्रशिक्षण के बाद आर्थिक रूप से कमजोर युवाओं को वित्तीय सहायता भी उपलब्ध करवाई जाती है। 2011 से अबतक 1256 युवाओं को स्वरोजगार शुरू करने के लिए यूको आरसेटी ने बैंक के माध्यम से ऋण उपलब्ध करवाया है, जबकि 1218 युवाओं ने अपने स्तर से व्यवसाय की शुरूआत की है।

-------------

दो तरह का दिया जाता है प्रशिक्षण

आर्थिक रूप से कमजोर और बेरोजगार युवाओं को यूको आरसेटी की ओर से दो तरह का प्रशिक्षण दिया जाता है। बकरी पालन, डेयरी उद्योग आदि के लिए 10 दिनों का प्रशिक्षण दिया जाता है। जबकि सिलाइ- कढ़ाई, टेडी बियर बनाने का तरीका आदि का प्रशिक्षण 30 दिनों तक दिया जाता है। इसमें विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाता है।

---------------

18-45 वर्ष के युवा कर सकते है आवेदन

इसमें आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड, पेन कार्ड, एक पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पासबुक के साथ यूको आरसेटी के कार्यालय में प्रशिक्षण लेने के लिए आवेदन कर सकते है। इसके लिए साक्षर होना जरूरी है। साथ ही आवेदक की उम्र सीमा 18-45 वर्ष के बीच हो। इसमें बीपीएल परिवार के सदस्यों को प्राथमिकता दी जाती है।

------------

कोट:

आने वाले दिनों में यूको आरसेटी में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लोगों को यूनिफार्म उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं, लगभग अप्रैल 2020 में आरेसेटी अपने नए भवन बाराहाट में शिप्ट हो जाएगी। शिप्ट होने के बाद वहां आवासीय प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, जहां पूरा भवन वातानुकूलित होगी।

अभय कुमार सिंह निदेशक आरसेटी बांका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.