Move to Jagran APP

नवाचार में 22 बच्चों को मिला इंस्पायर अवार्ड

बांका। भारत सरकार के विज्ञान और प्रद्यौगिकी विभाग ने विज्ञान में नवाचार की योजना पर 22 बाल विज्ञानी का चयन इंस्पायर अवार्ड के लिए किया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 09:20 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 06:10 AM (IST)
नवाचार में 22 बच्चों को मिला इंस्पायर अवार्ड
नवाचार में 22 बच्चों को मिला इंस्पायर अवार्ड

बांका। भारत सरकार के विज्ञान और प्रद्यौगिकी विभाग ने विज्ञान में नवाचार की योजना पर 22 बाल विज्ञानी का चयन इंस्पायर अवार्ड के लिए किया है। इसमें मीडिल और हाईस्कूल में पढ़ने वाले बच्चे शामिल हैं।

loksabha election banner

पिछले महीने इन बच्चों ने अपने विज्ञान नवाचार के मॉडल को विभागीय वेबसाइट पर ऑनलाइन किया था। जिले के सभी विद्यालयों से बच्चों ने अपने विज्ञान शिक्षक की मदद से यह मॉडल प्रस्तुत किया था। जिस पर उन्हें यह अवार्ड मिला है। अवार्ड के तहत बच्चों को 10-10 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि भेज दी गई है। इस राशि से बच्चे अपने मॉडल का निर्माण करेंगे। मॉडल का निर्माण करने के लिए बच्चों का शिक्षकों के साथ एक दिवसीय कार्यशाला 13 दिसंबर को एसएस बालिका स्कूल में होगी। हर मॉडल पर व्यापक चर्चा के बाद निर्माण किया जाएगा। डीईओ अहसन ने बताया कि बांका के बाल विज्ञानी लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। इंस्पायर अवार्ड में 22 बच्चों का मॉडल का प्रस्ताव चयनित हुआ है। जिला स्तर पर कार्यशाला में सभी मॉडल को प्रभावी बनाने की योजना है।

----------------------

सभी बच्चों को मॉडल निर्माण के लिए 10-10 हजार

इंस्पायर अवार्ड मानक योजना से बिहार के मध्य और माध्यमिक विद्यालय के 423 बच्चों का चयन हुआ है। इन बच्चों ने नवाचार पर अपने मॉडल का ऑनलाइन आवेदन किया था। भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने बिहार के पंजीकृत सभी 10 हजार विद्यालयों में इस योजना को प्रभावी किया था। इसके लिए हजारों की संख्या में ऑनलाइन आवेदन भी प्राप्त हुआ। इस नवाचार में 22 स्वीकृत नवाचार बांका के बच्चों का है। यह आसपास के कई जिलों से अधिक है। भागलपुर से आठ तो जमुई से केवल तीन नवाचार को यह अवार्ड मिला है। इसके तहत बच्चों को मॉडल तैयार करने के लिए 10-10 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि साथ-साथ भेज दी गई है।

----------------------

इन बच्चों का हुआ चयन

आयुष राणा- चमन साह विद्या मंदिर, समीर कुमार- आरएमके, सौरभ कुमार- यूएचएस हसिया, सचिन कुमार- एमआरडी, ममता कुमारी- बुनियादी विद्यालय खमारी, मुस्कान खातून- एसएनएस मोहनपुर, कुमारी दीपसीखा- एसएनएस मोहनपुर, आदित्य राज-नव उत्क्रमित उवि कैरी, कार्तिक कुमार- यूएमएस सिरांय, शिवांशु कुमार सिंह- यूएमएस नवीबांध, यश राज- यूएमएस काशीडीह बनगामा, मदन मोहन कुमार- यूएमएस काशीडीह, दीपीका शांडिल्य- प्रोजेक्ट चांदन, विक्रम कुमार- यूएमएस कदरसा चांदन, संगम साक्षी- एमएस रणयोद्धा, गौरव कुमार- यूएमएस खैरा, आर्यन राज- उच्च विद्यालय कटोरिया, कृष्ण कुमार- यूएमएस छाताकुरुम, मंजय कुमार- यूएमएस छाताकुरूम, आलोक कुमार- राष्ट्रीय उवि धौनी, ऋृतिक रौशन- उवि भरतशिला, दीक्षा रानी- उवि कुर्माडीह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.