बांका। अब बिस्कोमान से खाद खरीदने वाले किसानों का एक लाख का जीवन बीमा भी किया जाएगा। जिले में यह सुविधा किसानों को सभी बिस्कोमान केंद्रों पर दी जाएगी।

जिले में बिस्कोमान के चार केंद्र खोले गए हैं। बांका के अलावा विस्कोमान के केंद्र अमरपुर, शंभूगंज एवं रजौन प्रखंड मुख्यालय में भी स्थापित किए गए हैं। जहां एक बोरी खाद खरीद पर किसानों का जीवन बीमा एक लाख रुपये का किया जाएगा। खाद खरीद के एक महीने बाद से किसान का जीवन बीमा एक्टिव होगा। इसके तहत एक साल तक बिस्कोमान किसानों का रिक्स कवर करेगी।

-----

उर्वरकों के दर की सूची कर दी गई जारी :

बिस्कोमान की ओर से उर्वरकों के कीमतों की सूची भी जारी कर दी गई है। इसके मुताबिक डीएपी की कीमत प्रति बोरी 1300, एनपीके की कीमत प्रति बोरी 1260, एपीएस की कीमत प्रति बोरी एक हजार एवं नीम कोटेड यूरिया की कीमत प्रति बोरी 265 रुपये निर्धारित की गई है। किसान किसी भी बिस्कोमान केंद्र से इस कीमत पर खाद की खरीद कर सकते हैं।

-----------

खाद की कालाबाजारी की सूचना देने पर दो हजार का इनाम :

खाद की कालाबाजारी को रोकने के साथ ही बिस्कोमान की ओर से किसानों को उचित कीमत पर खाद मुहैया कराई जाएगी। खाद की खरीद-बिक्री पर हावी बिचौलिया संस्कृति एंव कालाबाजारी को रोकने के लिए बिस्कोमान की ओर से मोबाइल नंबर भी जारी किए गए हैं। जिस पर कोई भी किसान बिस्कोमान केंद्र पर निर्धारित दर से खाद की अधिक कीमत वसूले जाने की सूचना दे सकते हैं। इसके लिए संबंधित किसान को दो हजार रुपये का पुरस्कार भी दिया जाएगा।

----------------

फोटो - 14 बीएएन 20

किसानों के हित के लिए बिस्कोमान पूरी तरह संकल्पित है। बिस्कोमान से खाद खरीदने पर एक साल के लिए किसानों का एक लाख का जीवन बीमा किया जाएगा। ये सुविधा जिले के सभी बिस्कोमान केंद्रों पर उपलब्ध है। इसके अलावा केंद्र पर खाद की कालाबाजारी की सूचना देने वालों को दो हजार का पुरस्कार भी दिया जाएगा।

जितेंद्र सिंह, राज्य प्रतिनिधि बिस्कोमान

Posted By: Jagran