Move to Jagran APP

मतदाता जागरुकता के लिए छोड़े जाएंगे बैलून

बांका। लोकसभा चुनाव में मतदान फीसद बढ़ाने के लिए स्वीप अभियान के तहत जिले में विशेष मतदाता जागरुकता कार्यक्रम चलाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 08 Apr 2019 10:09 PM (IST)Updated: Mon, 08 Apr 2019 10:09 PM (IST)
मतदाता जागरुकता के लिए छोड़े जाएंगे बैलून
मतदाता जागरुकता के लिए छोड़े जाएंगे बैलून

बांका। लोकसभा चुनाव में मतदान फीसद बढ़ाने के लिए स्वीप अभियान के तहत जिले में विशेष मतदाता जागरुकता कार्यक्रम चलाए जाएंगे। इसे सफल बनाने के लिए डीडीसी अभिलाषा कुमारी शर्मा ने अधिकारियों के साथ बैठक कर खास रणनीति तैयार की है। उन्होंने बताया कि मतदाता जागरुकता कार्यक्रम का आगाज मंगलवार को जिला आइकॉन अंतरराष्ट्रीय पैरालम्पिक खेल की स्वर्ण विजेता कुमारी अर्चना की अगुआई में नगर भवन में पीडब्ल्यूडी एवं अन्य प्रतिभागी के साथ मतदाता जागरुकता बैलून छोड़े जाएंगे। यहां लोकतंत्र में भागीदारी निभाने के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाए जाने के साथ ही ट्राइ साइकिल के जरिए दिव्यांग जनों के बीच सांकेतिक रेस का भी आयोजन होगा। इसके अलावा भी कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। बैठक में सीएस सुधीर महतो, यूनिसेफ के सलाहकार, डीआरडीए निदेशक, डीटीओ, आइसीडीएस डीपीओ, डीइओ, एसडीओ, सीटी मैनेजर एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी मौजूद थे।

loksabha election banner

-----------

ईवीएम व वीवी पैट के दिखाए जाएंगे डेमो :

ईवीएम व वीवी पैट से मतदान करने की तकनीकों की जानकारी देने के लिए नगर भवन में इसके ओरियेन्टेशन (फिल्म एवं डेमो) के जरिये दिखाए जाएंगे। कला जत्था की ओर से मतदाताओं को गीत व संगीत के माध्यम से जागरूक किया जाएगा।

-------------

खेल प्रतियोगिता का होगा आयोजन :

मतदाता जागरुकता के लिए शहर में शाम 4:30 बजे से 5:30 बजे तक वीर कुंवर सिंह मैदान में वालीबॉल मैच का आयोजन होगा। इसके अलावा बालक एवं बालिका वर्ग की कबड्डी का आयोजन होगा। जबकि शाम पांच बजे से 6:30 बजे तक कला जत्था की ओर से शहर के गांधी चौक पर नुक्कड़ नाटक के जरिये भी मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया जायेगा। वहीं शाम 6:30 बजे से 7:30 बजे तक नगर भवन से गांधी चौक तक कैंडल मार्च निकालकर लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया जाएगा।

----------------

मंदार से फैलेगा लोकतंत्र के निर्माण का मंत्र :

मतदाता जागरुकता की अगली कड़ी में बुधवार को जिला ऑइकॉन कुमारी अर्चना की मौजूदगी में मंदार पर्वत पर मानव श्रृंखला बनाकर लोकतंत्र के निर्माण का संदेश दिया जाएगा। इससे पूर्व सुबह 7:30 बजे से 8:30 बजे तक बाराहाट प्रखंड मुख्यालय से मंदार पर्वत तक बाइक रैली निकाली जाएगी। इसमें बाराहाट प्रखंड मुख्यालय के कर्मी, 100 स्वच्छताग्राही व शिक्षा विभाग के 200 प्रतिभागी शिरकत करेंगे। जिसका संचालन डीडीसी करेंगी। इसके अलावा शत प्रतिशत मतदान-हो बांका की पहचान के संदेश के साथ मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए शपथ भी दिलाई जायेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.