Move to Jagran APP

मतदान आज : आसमान से लेकर जमीन तक सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम

औरंगाबाद। औरंगाबाद में बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण का मतदान बुधवार को होगा। इसके लिए सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिले के छह विधानसभा क्षेत्र औरंगाबाद रफीगंज कुटुंबा सुरक्षित नवीनगर ओबरा एवं गोह में आज होने वाला मतदान को लेकर सुरक्षा व्यवस्था अभेद की गई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 05:24 PM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 02:29 AM (IST)
मतदान आज : आसमान से लेकर जमीन तक सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम
मतदान आज : आसमान से लेकर जमीन तक सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम

औरंगाबाद। औरंगाबाद में बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण का मतदान बुधवार को होगा। इसके लिए सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिले के छह विधानसभा क्षेत्र औरंगाबाद, रफीगंज, कुटुंबा सुरक्षित, नवीनगर, ओबरा एवं गोह में आज होने वाला मतदान को लेकर सुरक्षा व्यवस्था अभेद की गई है। चुनाव की सुरक्षा व्यवस्था तीन लेयर में की गई है जिसे तोड़ पाना मुश्किल होगा। नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्र रफीगंज, कुटुंबा एवं नवीनगर के मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से अपराह्न 3 बजे और औरंगाबाद, ओबरा एवं गोह में सुबह 7 बजे से अपराह्न 4 बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया गया है। निष्पक्ष, भयमुक्त और शांतिपूर्ण चुनाव को लेकर जिले में चुनाव आयोग के द्वारा केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बल के 107 कंपनी उपलब्ध कराई गई है। सुरक्षाबलों को मतदान केंद्रों पर तैनाती की गई है। केंद्रीय पारा मिलिट्री फोर्स के साथ जिला पुलिस बलों को लगाया गया है। आधुनिक हथियार से लैश सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीमा सुरक्षाबल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, भारत तिब्बत सुरक्षाबल के जवानों की पहरेदारी में सुरक्षित मतदान कराने की पूरी तैयारी की गई है। नक्सल इलाके के सभी मतदान केंद्रों की सुरक्षा इन्ही सुरक्षाबलों के हवाले की गई है। चुनाव में गड़बड़ी करने वालों की सीधे गिरफ्तारी कर थाना लाने की तैयारी की गई है। नक्सलियों से निपटने को पूरी तैयारी की गई है। सीआरपीएफ एवं कोबरा के सुरक्षाबलों को जंगल और पहाड़ पर दो दिन पहले से ही तैनाती की गई है। सीआरपीएफ एवं कोबरा के सुरक्षाबल जिले के दक्षिणी इलाके के जंगल और पहाड़ पर मोर्चा लेकर बैठे हैं। चाल्हो जोन को भी सुरक्षाबलों की निगरानी में रखा गया है। आसमान से केंद्रीयबल से लैश हेलीकाप्टर से निगरानी की व्यवस्था की गई है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए एक चॉपर को गया में अलर्ट मोड में तैनाती की गई है। जिले की सीमा सील, वाहनों की होगी सघन तलाशी

loksabha election banner

चुनाव को लेकर जिले की सभी सीमा सील कर दी गई है। बिहार और झारखंड की सीमा संडा (हरिहरगंज) के पास सील कर चेकपोस्ट लगाया गया है। डीएम सौरभ जोरवाल एवं एसपी सुधीर कुमार पोरिका ने बताया कि शांतिपूर्ण चुनाव को लेकर जिले में 7 सुपर जोनल एवं 30 जोनल एवं 209 सेक्टर दंडाधिकारी की तैनाती की गई है। डीएम ने बताया कि जिले में 5 अंतरराज्यीय एवं 14 अंतर जिला चेकपोस्ट बना वाहनों एवं आने जाने वालों की सघन तलाशी की जा रही है। बिना कारण सड़क पर कोई भी निजी वाहनों के परिचालन पर रोक लगाई गई है। हर मतदान केंद्रों पर कोविड-19 का होगा अनुपालन

कोरोना संक्रमण के दौर में हो रहे विधानसभा चुनाव के दौरान भारत निर्वाचन आयोग एवं कोविड-19 के सभी दिशा-निर्देशों का अनुपालन किया जाएगा। मतदान केंद्रों पर तैनात मतदानकर्मी और सुरक्षाबल इसे पालन कराना सुनिश्चित करेंगे। सभी मतदानकर्मी, सुरक्षाकर्मी से लेकर मतदाताओं को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। मतदान केंद्रों पर शारीरिक दूरी का पालन किया जाएगा। थर्मल स्कैनिग की व्यवस्था होगी एवं हैंडवाश व सैनिटाइजर का प्रयोग करने की अनिवार्यता की गई है। किसी भी मतदान केंद्र पर भीड़ नहीं लगने दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.