Move to Jagran APP

औरंगाबाद: सुरक्षाबलों पर हमले की नक्‍सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, 49 IED बम समेत अन्‍य विस्‍फोटक सामग्री बरामद

Aurangabad Crime News औरंगाबाद-गया जिले की सीमा पर स्थित छकरबंदा जंगल से सोमवार को नक्सल अभियान की टीम ने बड़ी मात्रा में केन आईईडी बम बरामद किए गए हैं। छकरबंदा जंगल में सर्च ऑपरेशन चला रहे सुरक्षाबलों पर भाकपा माओवादी नक्सलियों के द्वारा हमले की योजना थी

By Manish KumarEdited By: Prateek JainPublished: Mon, 22 May 2023 07:15 PM (IST)Updated: Mon, 22 May 2023 07:15 PM (IST)
औरंगाबाद: सुरक्षाबलों पर हमले की नक्‍सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, 49 IED बम समेत अन्‍य विस्‍फोटक सामग्री बरामद
औरंगाबाद: सर्च ऑपरेशन के दौरान दर्जनों केन IED बम समेत अन्‍य विस्‍फोटक सामग्री बरामद, जंगल में ही किया विनष्‍ट

औरंगाबाद, जागरण संवाददाता: औरंगाबाद-गया जिले की सीमा पर स्थित छकरबंदा जंगल से सोमवार को नक्सल अभियान की टीम ने बड़ी मात्रा में केन आईईडी बम बरामद किए गए हैं।

loksabha election banner

छकरबंदा जंगल में सर्च ऑपरेशन चला रहे सुरक्षाबलों पर भाकपा माओवादी नक्सलियों के द्वारा हमले की योजना थी, जिसे विफल कर दिया गया। 

सर्च ऑपरेशन में ये सामग्री हुई बरामद

सूचना पर जिला पुलिस के साथ कोबरा और सीआरपीएफ के सुरक्षाबलों ने जंगल स्थित गोबरदाहा, गंजनिया बथान के अलावा आसपास के जंगली क्षेत्र और पहाड़ी पर सर्च ऑपरेशन चलाया, जिसमें 49 केन आईईडी बम बरामद किए गए।

केन बम के अलावा 110 मीटर कोडेक्स वायर, 11 इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, एक प्रेशर मैकेनिज्म, एक पुल मैकेनिज्म, 13 पावर बैट्री और नक्सल साहित्य बरामद किया गया। 

बता दें कि मैकेनिज्म आईईडी ब्लास्ट की सर्किट को पूरा करने में सहायक होती है। सभी विस्फोटक सामग्री को बरामद कर जंगल में बम निरोधक की टीम के ने डिफ्यूज कर दिया।

2-2 किलो के थे केन आईईडी बम

एएसपी अभियान मुकेश कुमार ने बताया कि बरामद आईईडी दो-दो किलोग्राम के थे, जो तेज आवाज के साथ जंगल में ही डिफ्यूज हो गए। 

बताया कि जंगल में नक्सलियों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। नक्सलियों के द्वारा नक्सल अभियान के सुरक्षाबलों पर हमला करने और आईईडी ब्लास्ट कर नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से बरामद सभी विस्फोटक सामग्रियों को जंगल में छिपाकर रखा गया था।

मौका मिलते ही नक्सली इसका उपयोग कर सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचा देते। बताया कि केन बम बरामदगी के बाद जंगल में नक्सलियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन तेज किया गया 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.