Move to Jagran APP

गुड़-फरही- चावल बाजार का नाम बदल हो गया चावल बाजार

औरंगाबाद। दाउदनगर शहर में स्थित एक छोटा सा इलाका चावल बाजार के नाम से मशहूर है। यह लखन मोड़ से पश्चिम और बजाजा रोड से पूर्व का इलाका है। इसका पहले नाम गुड़-फरही- चावल बाजार हुआ करता था।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 10:40 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 10:40 PM (IST)
गुड़-फरही- चावल बाजार का नाम बदल हो गया चावल बाजार
गुड़-फरही- चावल बाजार का नाम बदल हो गया चावल बाजार

औरंगाबाद। दाउदनगर शहर में स्थित एक छोटा सा इलाका चावल बाजार के नाम से मशहूर है। यह लखन मोड़ से पश्चिम और बजाजा रोड से पूर्व का इलाका है। इसका पहले नाम गुड़-फरही- चावल बाजार हुआ करता था। नगर पंचायत के दस्तावेजों में यह बतौर सैरात उल्लेखित है। वर्ष 1885 में नगरपालिका बने दाउदनगर में यह इलाका है, जहां गुड़-फरही और चावल की बोरियां बाजार में सस्ती थी। लेकिन आज इसका नाम बदल गया। धीरे-धीरे जमाना बदलता गया और यहां के बाजार के स्वरूप में बदलाव आता गया। स्थानीय निवासी डॉ.दीनू प्रसाद एवं गोपाल प्रसाद सोनी बताते हैं कि करीब एक दशक पूर्व तक यहां सोन उस पार रोहतास जिले के अमियावर, नासरीगंज, जमालपुर से लोग आकर बेर, अमरुद जैसे मौसमी फल की मंडी सजाते थे। यहां सब्जी मंडी भी सजती थी। जहां किसान लाकर अपना फसल रखते थे और यहां से व्यवसायी खरीद कर इसे दूर तक ले जाते थे। यहां से कई सब्जियां झारखंड तक जाती थीं। लेकिन समय के साथ यह भी खत्म हो गया। अब यहां कभी कभी बेर या अमरुद जैसे फल लेकर आते हैं और बेच कर चले जाते हैं। लेकिन चावल बाजार नाम से मशहूर इस मंडी में चावल की मंडियां भी अब नहीं सजती। दीनू प्रसाद और गोपाल सोनी को याद है कि यहां कई दशक पूर्व काफी भीड़ लगा करती थी। चहल कदमी रहती थी, लेकिन इसका स्वरूप बदल गया और यहां स्थाई दुकानें खुल गई। कपड़ा, फोटो, होटल, इलेक्ट्रॉनिक, श्रृंगार की दुकान इस स्थान पर खुल गई है। यह चावल बाजार का सिर्फ नाम रह गया है और चावल का एक दाना भी यहां नहीं दिखता।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.